मुख्य समाचार:

Bank FD Vs Post Office Time Deposit: कैसे चुनें अपने लिये बेस्ट स्कीम, इन बातों का रखें ध्यान

एक एफडी को खोलने से पहले कुछ चीजों के बारे में जान लेना चाहिये जिससे आपको ज्यादा ब्याज दर और पैसे की सुरक्षा मिले.

December 5, 2019 3:55 PM
Bank Fixed Deposit Vs Post Office Time Deposit how to choose best fd plan for youएक एफडी को खोलने से पहले कुछ चीजों के बारे में जान लेना चाहिये जिससे आपको ज्यादा ब्याज दर और पैसे की सुरक्षा मिले.(Representational Image)

अगर आप बचत के लिये फिक्सड डिपोजिट स्कीम में निवेश करने की सोच रहे हैं, तो आपके पास कई विकल्प मौजूद है. बैंक में फिक्सड डिपोजिट से लेकर पोस्ट ऑफिस टाइम डिपोजिट, निवेशक दोनों में से कोई भी विकल्प चुन सकता है. बैंक में एफडी की समयावधि 7 दिन से शुरू है और अधिकतम 10 साल है. वहीं, डाकघर में 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल का विकल्प है. आपको निवेश से पहले एफडी के टेन्योर के बारे में तय करना जरूरी है. एक एफडी को खोलने से पहले कुछ चीजों के बारे में जान लेना चाहिये जिससे आपको ज्यादा ब्याज दर और पैसे की सुरक्षा मिले.

बैंक एफडी

आप एफडी को किसी भी बैंक में खोल सकते हैं. ज्यादातर बैंक ऑनलाइन एफडी अकाउंट का भी ऑप्शन देते हैं. अलग-अलग बैंकों की एफडी पर ब्याज दर अलग होती हैं. एसबीआई अलग-अलग टेन्योर के हिसाब से 5 से 6.80 फीसदी तक की ब्याज दे रहा है. HDFC बैंक में 3.50 से 7.30 फीसदी तक की ब्याज दर है. बैंक के एफडी रेट्स की जानकारी आप उनकी वेबसाइट से ले सकते हैं.

पैसे कितने सुरक्षित: अगर आप यह सोच रहे हैं कि आपके बैंक में डिपॉजिट पैसे कितने सुरक्षित हैं, तो DICGC स्कीम को जानना जरूरी है. DICGC व्यक्ति के 1 लाख रुपये तक की राशि की गारंटी देता है जिसमें प्रिंसिपल राशि और ब्याज दोनों शामिल हैं.

पोस्ट ऑफिस डिपोजिट

पोस्ट ऑफिस डिपोजिट 1, 2, 3 और 5 साल की समयावधि के लिये उपलब्ध है. पोस्ट ऑफिस में डिपोजिट पर ब्याज दर वर्तमान में बहुत से बैंकों के एफडी रेट्स से ज्यादा है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पोस्ट ऑफिस डिपोजिट में आपकी जमा राशि की सुरक्षा अधिकतम है क्योंकि इस पर सारकार गारंटी देती है. इसमें 6.9 फीसदी से 7.7 फीसदी तक रिटर्न मिल रहा है.

1 साल की जमा पर: 6.9%
2 साल की जमा पर: 6.9%
3 साल की जमा पर: 6.9​%
5 साल की जमा पर: 7.7​ %

पैसे कितने सुरक्षित: बैंक में जहां सिर्फ 1 लाख तक की जमा पर सुरक्षा की गारंटी मिलती है, वहीं डाकघर में आपके हर एक पैसे पर सरकार की सॉवरेन गारंटी है. डाक घरों में जमा पैसों का इस्तेमाल सरकार अपने कामों के लिए करती है, इसलिए उन पैसों पर सुरक्षा की गारंटी होती है. वहीं, बैंक डिपॉजिट का इस्तेमाल अपना कारोबार बढ़ाने में करते हैं, इसलिए डिफाल्ट होने पर 1 लाख से ज्यादा पर कोई गारंटी नहीं मिलती.

 

Aadhaar में मोबाइल नंबर कराना है अपडेट, नहीं लगेगा कोई डॉक्युमेंट; बस करना होगा एक काम

 

ये भी हैं विकल्प

कंपनी एफडी: कंपनी फिक्सड डिपोजिट में निवेश करने पर ज्यादा ब्याज दर मिलती है लेकिन इससे जुड़ा रिस्क ज्यादा रहता है. कुछ मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां और NBFCs ज्यादा दर ऑफर करती हैं लेकिन उनमें से कुछ पहले डिफॉल्ट कर चुकी हैं. सिर्फ कंपनी की रेटिंग्स को देखकर न निवेश करें क्योंकि वे समय के साथ बदलती रहती हैं.

स्मॉल फाइनेंस बैंक एफडी: स्मॉल फाइनेंस बैंक में मिलने वाली ब्याज दर कई बड़े बैंकों के मुकाबले ज्यादा है. उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक अलग-अलग टेन्योर के हिसाब से 5.50 फीसदी से 8.60 फीसदी की ब्याज दे रहा है. वहीं जना स्मॉल फाइनेंस बैंक 6 फीसदी से 9 फीसदी तक ब्याज दे रहा है. स्मॉल फाइनेंस बैंक एफडी DICGC के दायरे के अंदर आती है और आप कुछ पैसे यहां भी निवेश कर सकते हैं.

इन बातों का रखें ध्यान

एफडी की ब्याज दर: 1 महीने या 1 साल की शॉर्ट टर्म डिपॉजिट के लिये ब्याज दर 5 साल या 10 साल की समयावधि के ब्याज दर के समान हो सकती है. ऐसा इसलिये है क्योंकि बैंक अपनी ब्याज दर लिक्विडिटी, फंड की मांग आदि पर तय करते हैं. अधिकतर बैंक 60 साल से ज्यादा उम्र वाले सीनियर सिटीजन को अतिरिक्त 0.5 फीसदी ब्याज देते हैं. अगर आपके परिवार में 60 साल से ज्यादा उम्र का कोई व्यक्ति मौजूद है, तो उनके नाम पर निवेश करना बेहतर है.

ऑनलाइन एफडी: कुछ बैंक ऑनलाइन एफडी खोलने का भी ऑप्शन देते हैं. इसमें उसी बैंक में सेविंग्स अकाउंट खोलना जरूरी नहीं है, कुछ बैंक अकाउंट के बिना भी ऑनलाइन एफडी की सुविधा देते हैं. ऑनलाइन एफडी खोलने से पहले बैंकर से न्यूनतम और अधिकतम राशि, दस्तावेज आदि की जानकारी ले लें.

मेच्योरिटी पीरियड पूरा होने से पहले बंद करना: कुछ बैंक टेन्योर पूरा होने से पहले एफडी बंद करने की सुविधा नहीं देते. समय से पहले एफडी तोड़ने पर पेनल्टी लगती है, जिससे आपका रिटर्न कम हो जाता है. वैसे प्री-मेच्योर एग्जिट वाली एफडी स्कीम भी मौजूद है.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Bank FD Vs Post Office Time Deposit: कैसे चुनें अपने लिये बेस्ट स्कीम, इन बातों का रखें ध्यान

Go to Top