सर्वाधिक पढ़ी गईं

Bank Account Closure Charge: बैंक खाता बंद करने पर देना पड़ता है चार्ज, जानें कैसे बच सकते हैं पेनल्टी से

Bank Account Closure Charge: अगर आप किसी बैंक खाते को बंद कराना चाहते हैं तो इस पर बैंक इस हिसाब से चार्ज काटेगा कि आपका खाता खुले हुए कितने समय हो गए हैं.

December 20, 2020 10:36 AM
Bank Account Closure Charge know here how to avoid charges when closing bank accountआरबीआई ने एकाउंट क्लोजर को लेकर कोई स्पेशिफिक दिशा-निर्देश नहीं दिए हैं.

Bank Account Closure Charge: एक से अधिक बैंक खाते होने पर अगर आप किसी बैंक खाते को बंद कराना चाहते हैं तो इस पर बैंक इस हिसाब से चार्ज काटेगा कि आपका खाता खुले हुए कितने समय हो गए हैं. जैसे कि खाता खोलने के एक साल के भीतर बैंक खाते को बंद करने पर आपको अकाउंट क्लोजर चार्जेज के रूप में शुल्क देना पड़ सकता है. यह शुल्क कितना देय होगा, यह इस पर निर्भर करता है कि आपका खाता किस बैंक में है और खाता खुलने के कितने समय बाद इसे बंद करा रहे हैं.
आमतौर पर लगभग सभी बैंकों में खाता खुलने के एक साल बाद खाता बंद करने पर कोई शुल्क नहीं लिया जाता है लेकिन एक साल से कम समय पर खाता बंद करने पर सभी बैंक अलग-अलग चार्ज लेते हैं. यहां यह जानन महत्वपूर्ण है कि केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने एकाउंट क्लोजर को लेकर कोई स्पेशिफिक दिशा-निर्देश नहीं दिए हैं. ऐसे में अकाउंट बंद करने पर कितना चार्ज लिया जाना है, यह पूरी तरह से बैंक पर निर्भर है.

SBI में 500 रुपये का शुल्क देय

सरकारी बैंकों में बात करें तो एसबीआई में अगर आप खाता बंद कराने जा रहे हैं, तो 1 साल के बाद कोई चार्ज नहीं देना होगा. हालांकि अगर खाता खोलने के 14 दिन के बाद और 1 साल के भीतर खाता बंद करा रहे हैं तो 500 रुपये और जीएसटी चार्ज देना होगा.
एक और सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) की बात करें तो पीएनबी में भी 14 दिन तक खाता बंद कराने पर कोई चार्ज नहीं देना होगा. 14 दिन से लेकर 1 साल के भीतर खाता बंद कराने पर चार्ज खाते के अनुसार देय होगा. यानी कि आरडी खाता बंद करा रहे हैं तो 100 रुपये, बचत खाता बंद कराने पर 300 रुपये और चालू खाता बंद कराने पर 600 रुपये का शुल्क लगेगा. एक साल के बाद खाता बंद कराने पर कोई शुल्क नहीं देय होगा.

ICICI Bank में 30 दिनों तक कोई शुल्क नहीं

निजी बैंकों की बात करें तो आईसीआईसीआई बैंक में अगर आपका खाता है तो अगर आप इसे बंद कराते हैं तो 30 दिनों के भीतर कोई शुल्क नहीं देय होगा. 31वें दिन से लेकर एक साल के भीतर खाता बंद कराने पर 500 रुपये का चार्ज देय होगा.
एक और निजी बैंक की बात करें तो HDFC में 14 दिन के भीतर और एक साल के बाद खाता बंद कराने पर कोई शुल्क नहीं देय है. हालांकि 15वें दिन से 6 महीने के भीतर खाता बंद कराने पर 1 हजार रुपये और छठे महीने से लेकर 12वें महीने तक खाता बंद कराने पर 500 रुपये का शुल्क देना होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Bank Account Closure Charge: बैंक खाता बंद करने पर देना पड़ता है चार्ज, जानें कैसे बच सकते हैं पेनल्टी से

Go to Top