सर्वाधिक पढ़ी गईं

Axis Securities ने लांच किया ऑनलाइन प्लेटफॉर्म YIELD, रिटेल इंवेस्टर्स बिना दिक्कत बांड में कर सकेंगे निवेश

ब्रोकरेज हाउस Axix Securities ने बुधवार को एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म 'YIELD' लांच किया है.

March 3, 2021 7:50 PM
Axis Securities launches platform to make investment in bond debenture hassle freeयील्ड के जरिए खुदरा निवेशकों का एक्सेस बांड्स तक होगा. पहले यह सुविधा सिर्फ बड़े कॉरपोरेशंस, फैमिली ऑफिसेज या एचएनआई (हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल्स) के लिए ही उपलब्ध थी.

ब्रोकरेज हाउस Axix Securities ने आज बुधवार 3 मार्च को एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ‘YIELD’ लांच किया है. इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए बांड की खरीद-बिक्री के अलावा सेकंडरी मार्केट में डिबेंचर्स की भी खरीद-बिक्री की जा सकेगी. यील्ड अपनी तरह का पहला इनीशिएटिव है जिसके जरिए एक आसान निवेश प्रक्रिया से डेट इंस्ट्रूमेंट्स तक खुदरा निवेशकों का डायरेक्ट एक्सेस रहेगा यानी कि वे सीधे इसकी खरीद-बिक्री कर सकेंगे. ब्रोकरेज हाउस ने कहा कि इससे बांड इंस्टीट्यूशंस के पास अलग से केवाईसी देने की जरूरत खत्म हो गई और अलग से फिजिकल फॉर्म भरने की झंझट खत्म हो गई. एक्सिस सिक्योरिटीज सुरक्षित निवेश के लिए सेकंडरी मार्केट में सिर्फ एएए और ए रेटेड क्वालिटी डेट इंस्ट्रूमेंट्स ही निवेशकों के लिए उपलब्ध कराएगी.

HDFC ग्राहकों के लिए खुशखबरी! होम लोन पर ब्याज घटाया; SBI, कोटक महिंद्रा भी दे चुके हैं राहत

पहले यह सुविधा बड़े निवेशकों की लिए थी उपलब्ध

एक्सिस सिक्योरिटीज ने जानकारी दी कि यील्ड पर निवेशकों को टेक्निकल जानकारी और कंपटीटिव रेट्स मिलेंगे जिससे निवेशकों को निवेश के लिए बेहतर फैसला लेने में मदद मिलेगी. ट्रेड्स और ट्रांजैक्शंस का सेटलमेंट एग्जेक्यूशन बीएसई एनडीएस (नया डेट सेग्मेंट) प्लेटफॉर्म पर रिपोर्ट किया जाएगा यानी कि निवेशक जो ट्रेड करेंगे. एक्सिस सिक्योरिटीज के मैनेजिंग डायरेक्टर (एमडी) और चीफ एग्जेक्यूटिव ऑफिसर (सीईओ) बी गोपकुमार ने कहा कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म यील्ड के जरिए खुदरा निवेशकों का एक्सेस बांड्स तक होगा. पहले यह सुविधा सिर्फ बड़े कॉरपोरेशंस, फैमिली ऑफिसेज या एचएनआई (हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल्स) के लिए ही उपलब्ध थी.

बांड में निवेश बाजार के उतार-चढ़ाव में भी सुरक्षित

यील्ड के जरिए निवेशकों को सुरक्षित और अधिक रिटर्न के लिए निवेश करने में मदद मिलेगी. बांड में निवेश से न सिर्फ पोर्टफोलियो डाइवर्सिफाई होता है बल्कि फिक्स्ड कूपन रेट्स के कारण बाजार के उतार-चढ़ाव में भी सुरक्षित रहता है यानी कि बाजार के उतार-चढ़ाव का डर नहीं रहता है. बांड में निवेश से निवेशकों को अधिक फिक्स्ड रिटर्न मिलता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Axis Securities ने लांच किया ऑनलाइन प्लेटफॉर्म YIELD, रिटेल इंवेस्टर्स बिना दिक्कत बांड में कर सकेंगे निवेश

Go to Top