मुख्य समाचार:

APY Vs PM श्रमयोगी मानधन: ​बुढ़ापे में कहां से होगी ज्यादा इनकम, अंशदान देखकर करें चुनाव

कमजोर आयवर्ग वालों को ध्यान में रखते हुए सरकार 2 पेंशन योजनाएं चला रही हैं. इसमें एक अटल पेंशन योजना है तो दूसरी योजना का नाम पीएम श्रमयोगी मानधन है.

May 2, 2020 9:18 AM
Atal Pension Yojana Vs PM Shram Yogi Mandhan, govt pension scheme, better pension scheme, contribution chart of APY, pension scheme eligibility, अटल पेंशन योजना, पीएम श्रमयोगी मानधनकमजोर आयवर्ग वालों को ध्यान में रखते हुए सरकार 2 पेंशन योजनाएं चला रही हैं. इसमें एक अटल पेंशन योजना है तो दूसरी योजना का नाम पीएम श्रमयोगी मानधन है.

कमजोर आय वर्ग वालों को ध्यान में रखते हुए सरकार 2 पेंशन योजनाएं चला रही हैं. इसमें एक अटल पेंशन योजना (APY) है तो दूसरी योजना का नाम पीएम श्रमयोगी मानधन है. दोनों ही पेंशन योजनाओं में बेहद कम अंशदान पर बुढ़ापे में पेंशन के हकदार बन जाएंगे. अटल पेंशन योजना हो या श्रमयोगी मानधन दोनों में ही सब्सक्राइबर्स को हर महीने कुछ आंशिक योदान करना होता है. सरकार भी अपनी ओर से उतना ही योगदान करती है. दोनों में भाग लेने की उम्र 18 साल से 40 साल है. किसी भी योजना में हिस्सा लेने के लिए यह जरूरी है कि आप अन्य किसी राष्ट्रीय पेंशन योजना के सब्सक्राइबर न हो.

एक समान स्लैब के लिए कौन बेहतर (3000 rs)

PM श्रमयोगी मानधन

पीएम श्रमयोगी मानधन में अगर आप 18 साल की उम्र में जुड़ते हैं तो 3000 रुपये पेंशन के लिए आपको हर महीने 55 रुपये का योगदान करना होता है. इस लिहाज से यह 660 रुपये सालाना हुआ. वहीं अगले 42 साल में आपको कुल 27720 रुपये निवेश करना होगा. इसके बाद आपको आजीवन 3000 रुपये हर महीने पेंशन मिलेगी.

वहीं, 25 साल में जुड़ने पर मंथली योगदान 80 रुपये सालाना 960 रुपये और 60 की उम्र तक योगदान 33600 रुपये होगा.

इस लिंक पर आप अलग अलग उम्र में अंशदान का चार्ट देख सकते हैं.
https://maandhan.in/scheme/pmsym

अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना में अगर आप 18 साल की उम्र में जुड़ते हैं तो 3000 रुपये पेंशन के लिए आपको हर महीने 126 रुपये का योगदान करना होता है. इस लिहाज से यह 1512 रुपये सालाना हुआ. वहीं अगले 42 साल में आपको कुल 63504 रुपये निवेश करना होगा. इसके बाद आपको आजीवन 3000 रुपये हर महीने पेंशन मिलेगी.

वहीं, 25 साल में जुड़ने पर मंथली योगदान 226 रुपये, सालाना 2712 रुपये और 60 की उम्र तक योगदान 94920 रुपये होगा.

इस लिंक पर आप अलग अलग उम्र में अंशदान का चार्ट देख सकते हैं.
https://www.npscra.nsdl.co.in/nsdl/scheme-details/APY_Subscribers_Contribution_Chart_1.pdf

किसमें ज्यादा पेंशन का लाभ

अटल पेंशन योजना में मंथली पेंशन के 5 विकल्प हैं, जबकि श्रमयोगी मानधन में 3000 रुपये मंथली पेंशन की एक ही स्लैब है. अटल पेंशन योजना में 1000, 2000, 3000, 4000 और 5000 रुपये मंथली पेंशन का विकल्प ले सकते हैं. यानी जाहिर है कि एपीवाई में आप ज्यादा पेंशन का लाभ ले सकते हैं.

मंथली आय को लेकर कोई पाबंदी

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए है, जिसमें दिहाड़ी मजदूर से लेकर मेड, ड्राइवर, इलेक्ट्रिशियन और स्वीपर या इस तरह के सभी वर्कर्स को फायदा मिलेगा. ध्यान देने की बात यह है कि उनकी मंथली आय 15 हजार रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. इस योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये की पेंशन मिलेगी.

जबकि अटल पेंशन योजना में कोई भी बैंक खाताधारक अकाउंट शुरू करवा सकता है. हालांकि यह भी कम आयवर्ग वालों को ही ध्यान में रखकर बना है, लेकिन मंथली इनकम की कोई लिमिट नहीं है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. APY Vs PM श्रमयोगी मानधन: ​बुढ़ापे में कहां से होगी ज्यादा इनकम, अंशदान देखकर करें चुनाव

Go to Top