मुख्य समाचार:

अटल पेंशन योजना के लाभार्थियों को राहत, 30 जून तक नहीं कटेगा बैंक खाते से पैसा; PFRDA ने ऑटो डेबिट पर लगाई रोक

इस स्कीम में मासिक या तिमाही आधार पर योगदान होता है.

April 13, 2020 5:05 PM
Atal Pension Yojana subscribers got relief during corona lockdown, PFRDA stops auto debit from savings account till June 30Image: Reuters

पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने अटल पेंशन योजना (APY) के लिए ऑटो डेबिट फैसिलिटी को 30 जून 2020 तक के लिए रोक दिया है. यानी जो लोग APY में निवेश कर रहे हैं, उनके सेविंग्स अकाउंट से अपने आप इस स्कीम के लिए योगदान का पैसा नहीं कटेगा. इस स्कीम में मासिक या तिमाही आधार पर योगदान होता है. PFRDA ने अपने सर्कुलर में कहा है कि कोविड19 महामारी ने समाज के हर तबके को प्रभावित किया है. इसका सबसे ज्यादा असर गरीबों पर पड़ा है.

देश में लागू लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी गरीबों के लिए अटल पेंशन योजना में योगदान जारी रखना कठिन हो सकता है. इसलिए PFRDA ने फैसला किया है कि सेविंग्स अकाउंट से अटल पेंशन योजना में अपने आप ऑटोमेटिकटली जाने वाला योगदान 30 जून 2020 तक रोक दिया जाए.

30 सितंबर तक योगदान चुकाने पर ब्याज नहीं

PFRDA ने यह भी कहा है कि अगर APY सब्सक्राइबर्स इस न काटे गए योगदान और ​रेगुलर APY योगदान को 1 जुलाई से लेकर 20 व 30 सितंबर 2020 के बीच डिपॉजिट कर अपने APY अकाउंट को नियमित करते हैं तो उनसे दंडस्वरूप कोई ब्याज नहीं वसूला जाएगा. हालांकि सब्सक्राइबर्स को इस बात का ध्यान रखना होगा कि APY में 30 जून तक नहीं होने वाला योगदान 1 जुलाई से 30 सितंबर के बीच कर दिया जाए. साथ ही जुलाई, अगस्त और सितंबर महीने का योगदान भी साथ में किया जाए.

लॉकडाउन के चलते नहीं भर पाए मार्च, अप्रैल का LIC प्रीमियम, न हों परेशान; कंपनी ने दिए 30 दिन एक्स्ट्रा

जुर्माने से भी छूट

अगर 30 सितंबर के बाद ये योगदान किया जाता है तो इसे देरी से किया गया भुगतान माना जाएगा और जुर्माना लगेगा. सब्सक्राइबर बकाया योगदान और जुर्माना जमा कर APY अकाउंट को फिर रेगुलराइज कर सकता है. जब अकाउंट रेगुलराइज होगा, तभी स्कीम के तहत गांरटीड पेंशन की सुविधा है. हालांकि 30 जून तक योगदान नहीं होने पर जुर्माना नहीं लगेगा.

5000 रु तक का पेंशन लाभ

अटल पेंशन योजना 18 से 40 साल की उम्र के सभी व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है. इसके लिए बैंक खाता होना जरूरी है, ताकि स्कीम में योगदान की धनराशि उस खाते में से कट सके. अटल पेंशन योजना में योगदान केवल ऑटो डेबिट के जरिए ही हो सकता है. अटल पेंशन योजना में 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की ताउम्र पेंशन का फायदा मिलता है. उम्र और पेंशन अमाउंट के आधार पर योजना में सब्सक्रिप्शन अमाउंट अलग-अलग है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. अटल पेंशन योजना के लाभार्थियों को राहत, 30 जून तक नहीं कटेगा बैंक खाते से पैसा; PFRDA ने ऑटो डेबिट पर लगाई रोक
Tags:PFRDA

Go to Top