मुख्य समाचार:

APY अलर्ट! अटल पेंशन योजना में हो सकता है नुकसान, वर्ना 30 सितंबर तक कर लें ये काम

APY Alert: अटल पेंशन योजना के ग्राहकों को 30 सितंबर से पहले अपने एपीवाई खाते को नियमित कर लेना जरूरी है.

August 11, 2020 2:44 PM
regularise APY account before 30th september, atal pension yojana, APY, APY subscribers, अटल पेंशन योजना, pension scheme, govt pension scheme, what is atal pension yojanaAPY Alert: अटल पेंशन योजना के ग्राहकों को 30 सितंबर से पहले अपने एपीवाई खाते को नियमित कर लेना जरूरी है.

APY Alert: अटल पेंशन योजना के सब्सक्राइबर हैं तो यह खबर आपके काम की है. अटल पेंशन योजना के ग्राहकों को 30 सितंबर से पहले अपने एपीवाई खाते को नियमित कर लेना जरूरी है. ऐसा न करने पर आपको आगे जुर्माना देना पड़ सकता है. बता दें कि कोरोना महामारी के दौरान राहत देने के लिए सरकार ने जून 2020 तक अटल पेंशन योजना (APY) योगदान के लिए ऑटो-डेबिट सुविधा को बंद कर दिया था. ऑटो-डेबिट सुविधा 1 जुलाई से फिर से शुरू की गई थी और इसके लिए ग्राहकों को 30 सितंबर तक का समय दिया गया था.

किसे रेगुलराइज करने की जरूरत नहीं

जिन ग्राहकों ने पहले ही अपने कांट्रीब्यूशन का पेमेंट किया होगा और उन्हें अपने अकाउंट को नियमित करने की जरूरत नहीं होगी. ध्यान रहे कि अप्रैल में जब ऑटो-डेबिट का निलंबन शुरू हुआ था, तो यह महीने के पहले भाग में नहीं हुआ था. जिसका मतलब है कि इस बात की संभावना ज्यादा है कि ज्यादातर ग्राहकों ने अप्रैल में पहले से ही अपने योगदान का भुगतान कर दिया हो.

अगर आप APY में तिमाही या छमाही आधार पर पेमेंट करते हैं और यह अप्रैल में ड्यू रहा होगा तो इस बात की संभावना ज्यादा है कि उम्मीद ज्यादा है कि तो की ओर एक त्रैमासिक या अर्ध-वार्षिक योगदान करते हैं और यदि यह अप्रैल में था, तो संभावना है कि आपका पैसा डिडक्ट हो गया होगा और आपको रेगुलराइज कराने की जरूरत नहीं है. अब अगली तिमाही (जुलाई-सितंबर) के लिए, ऑटो-डेबिट सुविधा फिर से शुरू हो गई है.

किन ग्रहकों को रहना चाहिए अलर्ट

हालांकि ऐसे सब्सक्राइबर्स को अलर्ट रहना चाहिए जो मासिक, तिमाही या छमाही पेमेंट करते आए हैं, और जिनका भुगतान मई या जून में कटता है. ऐसे में पूरी संभावना है कि इन सब्सक्राइबर्स का APY में भुगतान नहीं हुआ हो. क्योंकि यही दो महीने थे जब अटल पेंशन योजना में ऑटो डेबिट सुविधा पूरी तरह से सस्पेंड थी. ऐसे सब्सक्राइबर्स को तुरंत चेक करना चाहिए कि उनकी पेमेंट गई है या नहीं. अगर किस्त नहीं गई है तो उसका भुगतान तुरंत करें ताकि पेनल्टी से बचा जा सके.

किस्त कटी या नहीं, कैसे चेक करें

  • अटल पेंशन योजना में किस्त समय पर गई है या नहीं, यह चेक करने के लिए APY ट्रांजैक्शन निकालें या इसमें रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट निकालें. इससे ये साफ हो जाएगा कि सब्सक्राइबर की किस्त कब तक कटी है.
  • दूसरा तरीका है मोबाइल SMS अलर्ट को चेक करें. अगर जुलाई में दो बार किस्त कटने का मैसेज हो तो समझ जाएं कि दूसरी पेमेंट बकाया थी और अब वह कट गई.
  • https://npslite nsdl.com/CRAlite/EPranAPYOnloadAction लिंक पर जाएं. यहां से सब्सक्राइबर अपना APY स्टेटमेंट डाउनलोड कर सकते हैं.
  • APY मोबाइल ऐप से भी स्टेटमेंट को देखा जा सकता है. APY स्टेमेंट डाउनलोड होने के बाद ये जरूर चेक करें कि आपकी सभी किस्त कटी है या नहीं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. APY अलर्ट! अटल पेंशन योजना में हो सकता है नुकसान, वर्ना 30 सितंबर तक कर लें ये काम

Go to Top