Atal Pension Yojana New Rule: अटल पेंशन योजना के नए नियमों का क्या होगा असर? कौन नहीं ले पाएगा इस स्कीम का फायदा?

Atal Pension Yojana account opening rule 2022: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर शुरू की गई इस योजना में सदस्यों को हर महीने एक हजार से 5000 रुपये तक पेंशन की गारंटी मिलती है

pension
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर शुरू की गई पेंशन योजना में सरकार ने अहम बदलाव किया है.

Atal Pension Yojana (APY) account opening rule 2022: अटल पेंशन योजना में केंद्र सरकार ने हाल में जो बदलाव किए हैं, उनकी वजह से कई लोगों को इस स्कीम का फायदा नहीं मिल पाएगा. दरअसल इस योजना के तहत पंजीकृत खाताधारकों को 60 साल की उम्र के बाद हर महीने एक हजार से 5000 रुपये तक पेंशन दिए जाने का प्रावधान है. लेकिन सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर शुरू की गई इस पेंशन योजना में कुछ अहम बदलाव किए हैं, जिसकी वजह से इनकम टैक्स भरने वाले लोग इसके दायरे से बाहर हो जाएंगे. आपको बताते हैं नियमों में हुए इस बदलाव से जुड़ी 5 जरूरी बातें :

1 आयकर भरने वालों को नहीं मिलेगा अटल पेंशन योजना का लाभ

जो शख्स इनकम टैक्स के दायरे में आते हैं या टैक्स भरते हैं वे 1 अक्टूबर 2022 के बाद अटल पेंशन योजना के तहत अकाउंट खुलवाने के पात्र नहीं होंगे. ये जानकारी वित्त मंत्रालय के फाइनेंशिएल सर्विस डिपार्टमेंट की तरफ 10 अगस्त 2022 को जारी नोटिफिकेशन में दी गई है.

Go Digit General Insurance IPO: विराट-अनुष्का के निवेश वाली कंपनी का आ रहा आईपीओ, SEBI के पास जमा किए कागजात

2. आयकर दाता ने 1 अक्टूबर के बाद APY खाता खुलवाया तो क्या होगा?

नोटिफिकेशन के मुताबिक अगर किसी शख्स ने 1 अक्टूबर के बाद अटल पेंशन योजना के तहत एकाउंट खुलवाया और बाद में पता चला कि वो इनकम टैक्स भरता है या पहले भरता रहा है, तो उसके अटल पेंशन अकाउंट को बंद कर दिया जाएगा. बंद किए जाने के दिन खाते में जमा रकम सब्सक्राइबर को वापस कर दी जाएगी.

3 आयकरदाताओं को क्या करना चाहिए ?

अगर कोई आयकरदाता अटल पेंशन योजना का लाभ लेना चाहता है तो उसे 1 अक्टूबर 2022 से पहले यानी 30 सितंबर 2022 तक इस स्कीम के लिए सब्सक्राइब करना होगा. आखिरी तारीख बीत जाने के बाद मिले आयकरदाताओं के आवेदन रद्द कर दिए जाएंगे.

Syrma SGS Subscription, GMP: दूसरे दिन भी 100% नहीं भरा ये IPO, ग्रे मार्केट से लिस्टिंग को लेकर ये हैं संकेत

4 आयकर देने वालों को APY अकाउंट खुलवाने चाहिए?

अटल पेंशन योजना मुख्य रूप से उन लोगों के लिए लाई गई है, जिनकी आमदनी कम है और जिन्हें अभी किसी तरह की पेंशन सुविधा नही मिलती. ऐसे लोगों को इस योजना से जोड़कर 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 1000 से 5000 रुपये तक पेंशन देने का प्रावधान किया गया है. ज्यादा आमदनी वाले या इनकम टैक्स भरने वाले लोग पेंशन का लाभ पाने के लिए नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) जैसी स्कीम से जुड़ सकते हैं. इस स्कीम के तहत रिटायरमेंट के बाद उन्हें हर महीने पेंशन के रूप में बड़ी रकम मिल सकती है. इसके अलावा वे चाहें तो पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) का लाभ भी ले सकते हैं. पीपीएफ में रिटायरमेंट पर एकमुश्त बड़ी रकम के साथ टैक्स फ्री रिटर्न का लाभ भी मिलता है.

Balaji Solutions आईपीओ लाने की तैयारी में, सेबी के पास जमा किए कागजात, चेक करें इश्यू से जुड़ी पूरी डिटेल्स

5 कौन ले सकता है अटल पेंशन योजना का लाभ

मौजूदा नियमों के तहत 18 साल से 40 साल की उम्र के सभी भारतीय नागरिक अटल पेंशन योजना का लाभ ले सकते हैं. आप भी अपने नजदीकी बैंक या पोस्ट ऑफिस बचत बैंक में खाता खुलवाकर इस योजना से जुड़ सकते हैं. लेकिन जैसा कि हमने पहले ही बताया, आयकर भरने वाले लोग 1 अक्टूबर 2022 से इस योजना से नहीं जुड़ पाएंगे. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक मार्च 2022 तक कुल 4 करोड़ एक लाख लोग अटल पेंशन योजना से जुड़ चुके थे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News