मुख्य समाचार:

Atal Pension Yojana: एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने दी अटल पेंशन योजना में निवेश की सुविधा

Atal Pension Yojana: अटल पेंशन योजना के तहत कम से कम 1000 रुपये मासिक और अधिकतम 5000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकता है.

June 22, 2019 9:42 AM
atal pension yojana available for airtel payments bank savings account holdersआप जितनी जल्दी इस योजना से जुड़ेंगे उतना अधिक फायदा मिलेगा.

अब अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में योगदान करना और भी आसान हो गया है. एयरटेल पेमेंट्स बैंक (Airtel payments bank) ने अपने सेविंग्स अकाउंट होल्डर्स के लिए ‘अटल पेंशन योजना’ शुरू की है. इसी के साथ यह भारत सरकार की अटल पेंशन योजना की पेशकश करने वाला भारत का पहला भुगतान बैंक बन गया है. APY को पेंशन फंड रेगुलटरी और डेवलवमेंट अथॉरिटी (PFRDA) द्वारा संचालित किया जाता है.

अगर आप पहले से ही एक एयरटेल पेमेंट्स बैंक के सेविंग अकाउंट होल्डर हैं, तो कंपनी के अनुसार, आप पेपरलेस प्रक्रिया के माध्यम से ही इसका सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं. एयरटेल पेमेंट्स बैंक का लक्ष्य अपने सभी बैंकिंग प्वॉइंट्स  पर योजना की उपलब्धता का विस्तार करना है. एयरटेल पेमेंट्स बैंक का लक्ष्य इस स्कीम को 100,000 बैंकिंग प्वॉइंट्स पर पहुंचाना है.

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई अटल पेंशन योजना मुख्य तौर पर असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों लोगों के लिए पेंशन लाभ और सामाजिक सुरक्षा प्रदान करती है. APY में लिए योगदान करने के लिए, एक व्यक्ति के पास एक सेविंग अकाउंट जरूर होना चाहिए क्योंकि भविष्य में किए योगदान अपने आप इस खाते से डेबिट कर लिए जाएंगे.

क्या है अटल पेंशन योजना?

अटल पेंशन योजना के तहत हर महीने बेहद कम अंशदान 60 की उम्र के बाद हर महीने पेंशन के हकदार हो सकते हैं. इस पेंशन योजना के तहत अगर धारक की किसी कारणवश मौत हो जाती है तो पत्नी और पत्नी की भी मौत हो जाने पर बच्चों को पेंशन मिलता रहेगा. सबसे खास बात यह है कि इस योजना के लिए आपको जिंदगी भर पैसे नहीं जमा करवाने होते हैं.

सभी लोगों के लिए है

अटल पेंशन योजना का लाभ हरेक भारतीय ले सकते हैं. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपका बैंक में खाता होना जरुरी है जो आधार कार्ड से जुड़ा हुआ हो. सबसे ख़ास बात यह है कि अटल पेंशन योजना का लाभ उन्हीं लोगों को मिल सकता है जो टैक्स नहीं देते हैं.

गारंटीयुक्त पेंशन स्कीम

अटल पेंशन योजना भारत सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू की गई स्कीम है जिसका प्रबंधन पीएफआरडीए (पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण) करता है.

18-40 साल के लोग हिस्सा हो सकते हैं

अटल पेंशन योजना के लिए लोगों को 6 भागों में बांटा गया है. इस पेंशन योजना का फायदा उठाने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 और ज्यादा से ज्यादा 40 साल होनी चहिए. इस योजना के तहत कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा.

कितना पेंशन मिलेगा

पेंशन रकम, आपके द्वारा जमा किए गए रकम और आपके उम्र पर निर्भर करता है. अटल पेंशन योजना के तहत कम से कम 1000 रुपये मासिक और अधिकतम 5000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकता है. 60 साल की उम्र से आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाएगा.

क्या है फायदा

आप जितनी जल्दी इस योजना से जुड़ेंगे उतना अधिक फायदा मिलेगा. उदाहरण के तौर पर अगर कोई आदमी 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना से जुड़ता है तो उसे महीने के 210 रूपये देने होंगें और 60 साल के बाद उसे हर महीने 5000 रुपये मासिक पेंशन मिलेगा.

अटल पेंशन योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. npscra.nsdl.co.in/scheme-details.php

(स्टोरी – सुनिल धवन)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Atal Pension Yojana: एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने दी अटल पेंशन योजना में निवेश की सुविधा

Go to Top