मुख्य समाचार:

EPS पेंशनभोगी CSC के जरिए भी जमा कर सकते हैं लाइफ सर्टिफिकेट, EPFO ने दी सुविधा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अपने पेंशनभोगियों के जीवन प्रमाण (लाइफ सर्टिफिकेट) जमा करने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर्स का इस्तेमाल करेगा.

Published: June 11, 2020 8:59 PM
around 65 lakh EPS pensioners can submit their life certificate (Jeevan Pramaan) through over 3.65 lakh CSCs, EPFOईपीएस पेंशनभोगियों को पेंशन जारी रखने के लिए हर साल जीवन प्रमाण देना होता है. (PTI)

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अपने पेंशनभोगियों के जीवन प्रमाण (लाइफ सर्टिफिकेट) जमा करने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर्स (CSC) का इस्तेमाल करेगा. एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई. इसमें कहा गया है कि करीब 65 लाख पेंशनभोगी अपना जीवन प्रमाण 3.65 लाख से अधिक CSC के जरिए दे सकते हैं. श्रम मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) के दायरे में आने वाले पेंशनभोगियों को खासकर कोविड-19 महामारी के दौरान घर तक सर्विस डिलीवरी देने के लिए EPFO ने CSC से भागीदारी की है.

इसलिए CSC के जरिए पेंशनभोगी अपना डिजिटल जीवन प्रमाण जमा कर सकते हैं. ईपीएस पेंशनभोगियों को पेंशन जारी रखने के लिए हर साल जीवन प्रमाण देना होता है. यह पेंशनभोगियों के जीवित होने का सबूत होता है.

CSC के अलावा यहां भी कर सकते हैं जमा

CSC के अलावा ईपीएस पेंशनभोगी 135 क्षेत्रीय कार्यालयों, 117 जिला कार्यालयों और पेंशन वितरण करने वाले बैंकों के जरिए भी जीवन प्रमाण जमा कर सकते हैं. EPFO ने ईपीएस पेंशनभोगियों को राहत देने के लिए अपनी सुविधानुसार सर्विस डिलीवरी एजेंसी के चयन का विकल्प दिया है. पेंशनभोगी अपनी सुविधा के अनुसार साल में कभी भी डिजिटल जीवन प्रमाण दे सकते हैं.

जमा करने के एक साल तक रहता है मान्य

जीवन प्रमाण, इसे जमा करने की तारीख से एक साल तक वैध रहता है. इससे पहले, पेंशनभोगियों को जीवन प्रमाण नवंबर महीने में देने की जरूरत पड़ती थी. इससे कई बार पेंशनभोगियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था और पेंशन रुकने को लेकर बड़ी संख्या में शिकायतें आती थीं. लेकिन अब ईपीएफओ ने ईपीएस पेंशनभोगियों को साल में कभी भी जीवन प्रमाण जमा करने की सुविधा दे दी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. EPS पेंशनभोगी CSC के जरिए भी जमा कर सकते हैं लाइफ सर्टिफिकेट, EPFO ने दी सुविधा
Tags:EPFO

Go to Top