मुख्य समाचार:

लॉकडाउन के बाद घर खरीदने की सोच रहे हैं ? जानें कोरोना संकट से रियल एस्टेट पर क्या होगा असर

इस संकट के बीच अपने घर खरीदने की योजना को तय करने से पहले यह समझ लें कि महामारी का रियल एस्टेट सेक्टर पर क्या असर होगा.

May 23, 2020 5:20 PM
are you panning to buy home after lockdown know how coronavirus crisis will effect real estateइस संकट के बीच अपने घर खरीदने की योजना को तय करने से पहले यह समझ लें कि महामारी का रियल एस्टेट सेक्टर पर क्या असर होगा.

पहला बार घर खरीदना ज्यादातर लोगों के लिए बेहद चुनौती भरा काम होता है. इसके साथ वर्तमान में वैश्विक महामारी ने घर खरीदारी को और मुश्किल बना दिया है. अगर आपकी इस साल घर खरीदने की योजना थी, तो इस अप्रत्याशित घटनाक्रम ने आपको इस संकट में डाल दिया होगा कि इसे कैसे लागू करें. इसका जवाब अभी साफ नहीं है क्योंकि बहुत सी चीजें काम कर रही हैं. लेकिन इस संकट के बीच अपने घर खरीदने की योजना को तय करने से पहले यह समझ लें कि महामारी का रियल एस्टेट सेक्टर पर क्या असर होगा.

रियल एस्टेट सेक्टर और महामारी

रियल्टी सेक्टर सुस्त अर्थव्यवस्था, क्रेडिट की कमी और बढ़ते माल से पिछले कुछ समय से जूझ रहा है और हाल के कोरोना वायरस महामारी ने चीजों को और खराब कर दिया है. देशभर में लागू लॉकडाउन ने अधिकतर निर्माण कार्यों को रोक दिया है और ज्यादातर मजदूर चले गए हैं या अपने संबंधित गांवों में वापस जाने की योजना बना रहे हैं. इससे आने वाले समय में श्रम की कमी हो सकती है जिससे सेक्टर की रिकवरी पर बुरा असर होगा.

हालांकि, सरकार के हाल ही में राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को यह सलाह दी कि उन सभी रजिस्टर्ड प्रोजेक्ट्स जिनका रजिस्ट्रेशन और कंप्लीशन डेट 25 मई को खत्म हो रही है, उसे बढ़ाने को कहा है. इसमें आवेदन की कोई जरूरत नहीं है जिससे कुछ डेवलपर को कुछ हद तक राहत मिलेगी.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के रेपो रेट में कटौती से कैसे और कब फायदा होगा, यह साफ नहीं है.

घर खरीदार के लिए महामारी का असर

दूसरी तरफ, अगर आपकी आय पर कोई असर नहीं हुआ है और आप अपनी प्रॉपर्टी का पजेशन ले चुके हैं, तो यह आपके लिए अच्छा समय हो सकता है क्योंकि आपकी होम लोन पर ब्याज दर रिकॉर्ड स्तर तक कम हो सकती है. अगर आपके पास रेपो रेट से लिंक्ड लोन है, तो आप अपनी ईएमआई में तुरंत गिरावट की उम्मीद कर सकते हैं. और जो लोग MCLR बेस्ड लोन वाले हैं, उन्हें थोड़ा ज्यादा इंतजार करना पड़ सकता है.

इसके अलावा केंद्रीय बैंक ने कर्जदाताओं से लोन मोरेटोरियम की अवधि को तीन और महीने बढ़ाने के लिए कहा है जिससे कर्जधारकों को इस अप्रत्याशित समय में अपने फाइनेंस को बेहतर तरीके से मैनेज करने में मदद मिल सकती है. हालांकि, यह भी ध्यान दें कि ईएमआई में मोहलत उसका खत्म हो जाना नहीं है. इसके साथ इन तीन महीनों के दौरान ब्याज दर लगती रहेगी जिससे आपकी ईएमआई बहुत बढ़ सकती है खासकर अगर आपने अभी पुनर्भुगतान शुरू किया है.

इसके साथ सराकर ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम की डेडलाइन को 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दिया है. इससे मिडिल क्लास परिवारों को खर खरीदने में मदद मिलेगी. स्कीम के तहत, योग्य परिवार जिनकी सालाना आय 6 लाख से 18 लाख रुपये के बीच है, उन्हें 2.35 लाख रुपये तक की ब्याज सब्सिडी का फायदा होम लोन पर एक और साल के लिए मिलेगा.

हालांकि, अगर आपको पजेशन नहीं मिला है, तो आपको निर्माण में देरी की वजह से कुछ लंबा इंतजार करना पड़ सकता है. अगर आप घर खरीदने की सोच रहे हैं, तो रेडी टू मूव इन प्रॉपर्टी बेहतर है. इसके साथ आपको वर्तमान में बेहतर ऑफर भी मिल सकते हैं.

अगर आप कुछ जोखिम जैसे पूरा होने में देरी या बाजार से जुड़े जोखिम ले सकते हैं, तो आप निर्माणाधीन प्रॉपर्टी में निवेश कर सकते हैं.

कोरोना संकट में छोटे कारोबारियों के लिए केनरा बैंक की खास लोन स्कीम, सैलरी, बकाया भुगतान होगा आसान

तो, आपको क्या करना चाहिए ?

कोविड-19 के संकट ने प्रॉपर्टी की रजिस्ट्रेशन में देरी कर दी है और साथ में अलग-अलग विभागों से क्लियरेंस मिलने में भी. इस महामारी की स्थिति ने बहुत सो लोगों की आय का नुकसान किया है और बहुत से घर खरीदारों के लिए ईएमआई का भुगतान मुश्किल हो सकता है.

लेकिन इसी समय कोरोना के बाद प्रॉपर्टी कीमतों में रगिरावट की उम्मीद है. इन बातों को ध्यान में रखकर घर खरीदारों को लेकर फैसला लेना चाहिए.

आखिर में, अगर आपने हाल ही में प्रॉपर्टी खरीदी है या लॉकडाउन के बाद योजना है, तो टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी या होम लोन इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने में देर न करें.

(By: Adhil Shetty, CEO, BankBazaar.com)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. लॉकडाउन के बाद घर खरीदने की सोच रहे हैं ? जानें कोरोना संकट से रियल एस्टेट पर क्या होगा असर

Go to Top