सर्वाधिक पढ़ी गईं

APY: SBI में पेंशन स्कीम के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन, आजीवन 60 हजार सालाना तक मिल रहा है लाभ

अटल पेंशन योजना सरकार की ओर से शुरू की गई पेंशन योजना है जो खासतौर से कम आय वर्ग वालों को ध्यान में रखकर शुरू की गई है.

April 27, 2020 2:29 PM
APY in SBI, how to apply online for atal pension yojana, monthly pension scheme, know everything about APY, अटल पेंशन योजना, Govt pension scheme, eligibilty for APY, online application for APYअटल पेंशन योजना सरकार की ओर से शुरू की गई पेंशन योजना है जो खासतौर से कम आय वर्ग वालों को ध्यान में रखकर शुरू की गई है.

अटल पेंशन योजना सरकार की ओर से शुरू की गई पेंशन योजना है जो खासतौर से कम आय वर्ग वालों को ध्यान में रखकर शुरू की गई है. इस योजना के तहत अधिकतम 5000 रुपये मंथली यानी 60 हजार रुपये सालाना तक पेंशन का प्रावधान है. इसमें 18 से 40 साल की उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक जुड़ सकता है जो अन्य किसी राष्ट्रीय पेंशन योजना का सब्सक्राइबर न हो. अच्छी बात यह है कि इसमें एक परिवार के 1 से ज्यादा लोग भी जुड़ सकते हैं. उम्र के अनुसार मंथली अंधदान के बाद इसमें 60 साल की उम्र के बाद पेंशन दिया जाता है.

अटल पेंशन योजना के तहत खाता एसबीआई में भी खुलवा सकते हैं. बैंक आपको ऑनलाइन आवेदन की भी सुविधा देती है यानी घर बैठे अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपका खाता बैंक में होना चाहिए और बैंक डिटेल में आधार कार्ड अपडेट होना चाहिए. बता दें कि एसबीआई के अलावा दूसरे बैंक भी यह सुविधा देते हैं. आधार नंबर के जरिए अटल पेंशन योजना की राशि अपने आप ही बैंक से कट जाएगी, आपको इसके प्रीमियम की चिंता नहीं करनी होगी.

कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

इसके लिए आपका खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में होना चाहिए. साथ ही आपके पास नेट बैंकिंग की भी सुविधा होनी जरूरी है. अगर नहीं है तो आप आवेदन कर नेट बैंकिंग की सुविधा ले सकते हैं.

  • आवेदन के लिए पहले आपको एसबीआई में लॉग इन करना होगा.
  • इसके बाद e-Services लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • जो नया विंडो खुलेगा, उस पर एक लिंक सोशल सिक्युरिटी स्कीम के नाम से होगा. वहां आपको क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपको 3 विकल्प दिखेंगे, PMJJBY/PMSBY/APY. यहां आपको APY यानी अटल पेंशन योजना पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपको अपनी पूरी डिटेल भरनी होगी. जिसमें सही अकाउंट नंबर, नाम, उम्र और पता आदि की जानकारी देनी होगी.
  • पेंशन के विकल्पों में आप कौन सा चुन रहे हैं, मसलन 5000 रुपये मंथली.
  • उसके बाद आपकी उम्र के आधार पर आपका मंथली कंट्रीब्यूशन तय हो जाएगा.
  • अटल पेंशन योजना के तहत अकाउंट 1 दिन के अंदर खुल जाएगा.

कैसे मिलेगी पेंशन

मान लीजिये आप इस योजना से 25 साल की उम्र में जुड़ते हैं. इस उम्र में जुड़ने पर मंथली अंशदान 376 रुपये होगा. यानी सालाना 4512 रुपये. ऐसा आपको 60 की उम्र तक यानी अगले 35 साल करना होगा. इस तरह से 35 साल में आपका कुल योगदान 1.58 लाख होगा. 60 की उम्र के बाद आपको आजीवन 5000 रुपये महीना पेंशन मिलता रहेगा. इसमें नॉमिनी की भी सुविधा होती है. अगर पेंशन लेने के दौरान आपकी डेथ हो जाए तो वह पेंशन आपकी स्पाउस को मिलता रहेगा. अगर दोनों की डेथ हो जाए तो खाते का पूरा कॉर्पस बच्चों को मिल जाएगा.

योजना में कैसे ले सकते हैं ज्यादा लाभ

अटल पेंशन योजना में सबसे अच्छी सुविधा यह है कि इसमें एक ही परिवार के 1 से ज्यादा लोग अकाउंट खोल सकते हैं. ऐसे में अगर हस्बैंड और वाइफ दोनों का खाता एसबीआई में है तो दोनों इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. अगर 5 हजार मंथली पेंशन के लिए दोनों आवेदन हैं तो स्कीम की मेच्योरिटी के बाद घर में मंथली पेंशन 10 हजार रुपये आएगी. जो सालाना 1.2 लाख होगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. APY: SBI में पेंशन स्कीम के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन, आजीवन 60 हजार सालाना तक मिल रहा है लाभ

Go to Top