मुख्य समाचार:

छोटी बचत के बड़े फायदे: इस कपल ने 32 की उम्र में ही ले लिया रिटायरमेंट, बिना जॉब जी रहे हैं शानदार लाइफ

फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक Adam और Jillian Johnsrud ने 5 बच्चों के परिवार के साथ 32 साल की उम्र में रिटायरमेंट लिया. 

November 7, 2019 2:18 PM
Image: Forbes

मान लीजिए कि आप औसत माहौल में बढ़े हुए हों, आपने ग्रेजुएशन न किया हो, आपके ऊपर 55,000 डॉलर का कर्ज हो और आप 1 लाख डॉलर से कम कमा रहे हों. ऐसे में क्या आप 32 साल की उम्र में रिटायरमेंट की सोच सकते हैं. ऐसा किया है अमेरिका के मोंटाना में रहने वाले एक कपल ने. फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक एडम और जिलियन ने 5 बच्चों के परिवार के साथ 32 साल की उम्र में रिटायरमेंट लिया. जल्दी रिटायरमेंट लेने के बाद आज जिलियन पहले से ज्यादा कमा रही हैं. इस कपल ने 32 साल तक इस तरह बचत की जिससे आज वे एक शानदार जीवन बता रहे हैं.

इस कपल की कहानी में सबसे जरूरी बात है कि उन्होंने यह तय किया कि वे वित्तीय आजादी के साथ अपनी जिंदगी बिताएंगे. इसलिए उन्होंने समय से पहले रिटायरमेंट लिया. उन्होंने हमेशा से अपने पैसों को काफी सोच समझकर कम खर्च किया. और अपनी जिंदगी को काफी सादगी से जिया. उन्होंने वहीं पैसों को खर्च किया, जहां बहुत जरूरी था. ऐसा करके उन्होंने 10 साल में लगभग 2.5 लाख डॉलर की बचत कर ली. और वे जल्दी रिटायर हो सके.

कम खर्च से हुई बड़ी बचत

हालांकि जब उन्होंने शुरुआत की, तो उन पर कर्ज भी था. उनके ऊपर करीब 55,000 डॉलर का स्टूडेंट लोन, मेडिकल बिल मिलाकर उनके ऊपर करीब 55,000 डॉलर का कर्ज था. अगर इसे भी जोड़ लिया जाए, तो शायद उनके पास आज 3 लाख डॉलर से ज्यादा होते. लेकिन अपने रिटायमेंट लेने के पहले 10 साल तक Adam और Jillian की आमदनी कुल जोड़कर लगभर 50,000 डॉलर से 60,000 डॉलर के बीच थी. ऐसे में उनको बड़ी बचत करने के लिए बहुत सख्ती से जीना था. अपनी आमदनी में से 50 फीसदी की बचत करनी थी. जिलियन के मुताबिक उन्हें यह सोचना पड़ता था कि यह अच्छा है लेकिन उनके सपने इससे बड़े हैं.

उनका कुल 7 लोगों का परिवार है. सोचें तो पता चलता है कि इनका खाने का खर्च भी बजट बिगाड़ सकता है. इसलिए उन्होंने तय किया कि वे खाने की कीमत एक तय राशि से ज्यादा नहीं होने देंगे. इसके लिए वे दुकान से वही खाने की चीज खरीदते थे, जिसकी कीमत 1 डॉलर प्रति पाउंड से कम हो. कपड़ों पर होने वाले खर्च को कम करने के लिए उन्होंने इस्तेमाल किए जा चुके कपड़ों को खरीदना शुरू किया. अक्सर वे अपने दोस्तों से ऐसे कपड़े खरीदते थे.

निवेश: यह बैंक FD पर दे रहा है 8.3% तक ब्याज, जरूरी नहीं होगा बचत खाता खोलना

सादगी से बिताई जिंदगी

उसके अलावा वे पैसे बचाने के लिए कई दूसरे तरीके अपनाते थे जैसे वे अपना लंच पैक कर काम पर ले जाते थे. इससे वे ऑफिस में होने वाले खाने के खर्च को बचाते थे. जिलियन के मुताबिक इन्हीं सख्त फैसलों की वजह से आज उनके पास अच्छा लाइफस्टाइल है. जब घर खरीदने की बात आई, तो उन्होंने कोई बड़े घर खरीदने के बजाय एक छोटा घर खरीदा. और फिर उसे अपने हिसाब से रहने लायक बनाया.

रिटायरमेंट के बाद इस जोड़े की कमाई तीन चीजों से होती है, एडम की मिलिट्री पेंशन जो 1,450 डॉलर प्रति महीना है. रेंटल इनकम जो 1200 डॉलर प्रति महीना है और इनवेस्टमेंट स्कीम जिससे 900 डॉलर प्रति महीने मिलते हैं. इन तीनों को जोड़कर कुल 3,550 डॉलर प्रति महीने बनते हैं. ये इस जोड़े के लिए पर्याप्त है, जो 2,000 डॉलर प्रति महीने पर अपना खर्च चलाते थे.

उनके परिवार का हेल्थ इंश्योरेंस मिलिट्री देती है, इसलिये उन्हें यह भी एक फायदा है. इन तीन कमाई के जरिये और कम खर्च पर जीने की आदत से अब एडम और जिलियन को 9 से 5 बजे की आम नौकरी करने की जरूरत नहीं है. वो जो काम करना चाहते हैं, कर सकते हैं. उन्हें घूमना पसंद है और वे नेशनल पार्क जाना पसंद करते हैं. कई बार जब वे घूमने जाते हैं, तो वे अपना घर किराए पर देते हैं जिससे उन्हें एडिशनल कमाई होती है. इसी आमदनी से उनके घूमने का खर्च भी हो जाता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. छोटी बचत के बड़े फायदे: इस कपल ने 32 की उम्र में ही ले लिया रिटायरमेंट, बिना जॉब जी रहे हैं शानदार लाइफ

Go to Top