सर्वाधिक पढ़ी गईं

Amazon Prime Membership के जल्द बढ़ सकते हैं दाम, जानिए क्या होंगी नई कीमतें

अमेजन सिर्फ एनुअल प्लान्स को ही महंगा नहीं कर रहा है. जानकारी के अनुसार वह मंथली और क्वाटर्ली प्लान को भी महंगा करने की तैयारी में है.

Updated: Oct 21, 2021 5:48 PM
Amazon Prime MembershipAmazon भारत में अमेज़न प्राइम मेंबरशिप की कीमत में 50 फीसदी तक बढ़ोतरी करने की तैयारी में है.

Amazon Prime Membership: अमेजन प्राइम मेंबर्स के लिए एक बुरी खबर है. कंपनी भारत में अमेजन प्राइम मेंबरशिप की कीमत में 50 फीसदी तक बढ़ोतरी करने की तैयारी में है. इसका मतलब है कि इस बढ़ोतरी के बाद एक साल के लिए प्राइम सब्सक्रिप्शन की कीमत 999 रुपये से बढ़कर 1,499 रुपये हो जाएगी. अमेजन सिर्फ एनुअल प्लान्स को ही महंगा नहीं कर रहा है. जानकारी के अनुसार अमेजन मंथली और क्वाटर्ली प्लान को भी महंगा करने की तैयारी में है. इस बढ़ोतरी के बाद क्वाटर्ली प्लान की कीमत 329 रुपये से बढ़कर 459 रुपये हो जाएगी, वहीं इसके मंथली प्लान की कीमत 129 रुपये से बढ़कर 179 रुपये हो जाएगी. हालांकि ये नई दरें कब से लागू होंगी इसे लेकर कंपनी ने कुछ भी नहीं कहा है. कंपनी ने बस इतना कहा है कि ये नई दरें बहुत जल्द लागू होंगी.

कंपनी का बयान

इन नई कीमतों को अमेजन ने प्राइम मेंबरशिप के अपने सपोर्ट पेज पर भी अपडेट किया है. अमेजन ने कीमत बढ़ाने को यह कहते हुए सही ठहराया है, “भारत में अमेजन को 5 साल पहले लॉन्च किया गया था, तब से कंपनी ने अपने ग्राहकों को ज्यादा बेहतर सेवा देने की लगातार कोशिश की है. प्राइम हर दिन लोगों के जीवन को और ज्यादा सुविधाजनक व मनोरंजक बनाने की कोशिश कर रहा है. इसके लिए प्राइम अपने ग्राहकों को खरीदारी, बचत और मनोरंजन संबंधी फायदे एक साथ उपलब्ध करा रहा है. हम आगे भी प्राइम को अपने ग्राहकों के लिए ज्यादा बेहतर बनाने की कोशिश करते रहेंगे.”

Mutual Fund Investment: म्यूचुअल फंड में पहली बार निवेश करने जा रहे हैं? तो भूल कर भी न करें ये गलतियां वरना डूब जाएगा पैसा

पहले से प्लान ले रखा है तो नहीं होंगे प्रभावित

अमेजन ने स्पष्ट किया कि ऐसे यूजर्स जिन्होंने पहले से प्लान ले रखा है वे इस अपडेट से प्रभावित नहीं होंगे. वे अपने प्लान की अवधि के खत्म होने तक बिना किसी रुकावट के इसका फायदा उठा सकते हैं. लेकिन अगर मेंबरशिप लेने से पहले नई दरें लागू हो जाती हैं तो ऐसी स्थिति में यूजर्स को नई दरों के हिसाब से पैसे चुकाने होंगे. हालांकि, अमेजन ऐसे यूजर्स से तत्काल कोई शुल्क नहीं लेगा जिन्होंने अपना कार्ड पेमेंट के लिए सेव किया हुआ है. ग्राहकों को यह भी ध्यान रखना होगा कि कीमत में इस बदलाव से ऐसे यूजर्स भी प्रभावित होंगे जो अपने मोबाइल ऑपरेटरों से ऑफ़र के ज़रिए अमेजन प्राइम मेंबरशिप प्राप्त करते हैं. इन मामलों में यूजर्स को अपने टेलीकॉम ऑपरेटरों द्वारा दिए जाने वाले अपडेट्स को चेक करना होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Amazon Prime Membership के जल्द बढ़ सकते हैं दाम, जानिए क्या होंगी नई कीमतें
Tags:Amazon

Go to Top