मुख्य समाचार:

सुरक्षा सैलरी अकाउंट: एयरटेल पेमेंट्स बैंक की खास सुविधा, एक्सीडेंट कवर भी मिलेगा; कौन खुलवा सकता है खाता

एयरटेल पेमेंट्स बैंक (Airtel Payments Bank) ने सोमवार को MSMEs के लिए खासतौर से तैयार किए गए ‘सुरक्षा सैलरी अकाउंट’ की पेशकश की.

Published: June 15, 2020 9:33 PM
Airtel Payments Bank rolls out 'Suraksha Salary Account' for MSMEs, offers benefits such as Hospicash Insurance and personal accidental insurance coverMSME क्षेत्र में 6 करोड़ से अधिक इकाइयां हैं और भारत की GDP में उनकी 29% हिस्सेदारी है.

एयरटेल पेमेंट्स बैंक (Airtel Payments Bank) ने सोमवार को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के लिए खासतौर से तैयार किए गए ‘सुरक्षा सैलरी अकाउंट’ की पेशकश की. भारत में एमएसएमई क्षेत्र में छह करोड़ से अधिक इकाइयां हैं और भारत की जीडीपी में उनकी 29 फीसदी हिस्सेदारी है. एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने एक बयान में कहा कि ये इकाइयां बड़ी संख्या में अनौपचारिक श्रम शक्ति का इस्तेमाल करती हैं, जिन्हें वेतन के साथ सामाजिक और स्वास्थ्य लाभ नहीं मिलते हैं और ये लोग वित्तीय सुरक्षा से वंचित रह जाते हैं.

बयान में कहा गया, ‘‘सुरक्षा सैलरी अकाउंट विशेष रूप से इन उपभोक्ता समूह के लिए तैयार किया गया है. इस अनूठे खाते के जरिए एमएसएमई और अन्य संगठन कैशलेस भुगतान करने में सक्षम होंगे और अपने कर्मचारियों को वित्तीय सुरक्षा भी मुहैया करा सकेंगे.’’

मिनिमम बैलेंस का झंझट नहीं

इस खाते के साथ हॉस्पिकैश बीमा यानि अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में नकद लाभ मुहैया करना, और व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा जैसे फायदे दिए जा रहे हैं. बैंक ने बयान में बताया कि इस खाते में कोई न्यूनतम राशि रखने की शर्त नहीं है और खाताधारक पूरे भारत में एयरटेल पेमेंट्स बैंक के पांच लाख बैंकिंग केंद्रों से नकद निकासी कर सकेंगे. ग्राहक इन केंद्रों से पैसे जमा और ट्रांसफर भी कर सकेंगे. बयान के मुताबिक, एक माह में 50000 रुपये तक की नकद निकासी और 20000 रुपये तक की जमा पर कोई चार्ज नहीं है.

क्या है हॉस्पिकैश

हॉस्पिकैश इंश्योरेंस फीचर पर बयान में कहा गया है कि अगर सुरक्षा सैलरी अकाउंट लाभार्थी को हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़ता है तो उसे अधिकतम 10 दिनों तक 400 रुपये डेली का फिक्स्ड कवर मिलेगा. यह पॉलिसी कोविड19 को भी कवर करेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. सुरक्षा सैलरी अकाउंट: एयरटेल पेमेंट्स बैंक की खास सुविधा, एक्सीडेंट कवर भी मिलेगा; कौन खुलवा सकता है खाता
Tags:MSMEs

Go to Top