मुख्य समाचार:

खो गया आधार कार्ड तो ऐसे कराएं रीप्रिंट, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की नहीं है जरूरत

आधार कार्ड धारकों के लिए 'ऑर्डर आधार रीप्रिंट' का विकल्प उपलब्ध है.

Published: June 23, 2020 8:52 AM
aadhaar reprint process and charge, how to order a reprint of aadhaar card, UIDAIदेश के 60 लाख से अधिक नागरिक ‘ऑर्डर आधार रीप्रिंट’ सुविधा का इस्तेमाल कर चुके हैं.

अगर किसी का ओरिजिनल आधार कार्ड (Aadhaar Card) खो गया हो और वह इसकी डाउनलोडेड कॉपी न चाहकर इसे फिर से ओरिजिनल फॉर्म में पाना चाहता हो तो UIDAI इसकी भी सुविधा देता है. आधार कार्ड धारकों के लिए ‘ऑर्डर आधार रीप्रिंट’ का विकल्प उपलब्ध है. UIDAI ने हाल ही में ट्वीट कर बताया है कि देश के 60 लाख से अधिक नागरिक ‘ऑर्डर आधार रीप्रिंट’ सुविधा का इस्तेमाल कर चुके हैं.

UIDAI की वेबसाइट और mAadhaar ऐप दोनों के माध्यम से आधार रीप्रिंट कराया जा सकता है. आधार रीप्रिंट के लिए अप्लाई करने के लिए आधार कार्ड धारक के पास अपना आधार नंबर या वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर यानी VID होना चाहिए. खास बात यह है कि अगर आपका मोबाइल नंबर आधार में रजिस्टर्ड नहीं है तो भी आप आधार रीप्रिंट करा सकते हैं. इसमें नॉन-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी पाने का ऑप्शन है.

50 रु लगेगा चार्ज

ध्यान रहे कि आधार रीप्रिंट कराने के लिए 50 रुपये का चार्ज देना होगा. इसमें GST और स्पीड पोस्ट चार्ज शामिल है. रीप्रिंटेड आधार लेटर स्पीड पोस्ट के माध्यम से 15 दिनों के अंदर आधार कार्डधारक के रजिस्टर्ड पते पर डिलीवर कर दिया जाएगा.

आधार ​रीप्रिंट की प्रॉसेस

UIDAI की वेबसाइट के जरिए आधार रीप्रिंट की प्रॉसेस इस प्रकार है…

  • www.uidai.gov.in पर ‘माई आधार सेक्शन’ में जाकर ‘ऑर्डर आधार रीप्रिंट’ पर क्लिक करें.
  • इसके बाद खुले पेज में आधार नंबर या VID और सिक्योरिटी कोड एंटर करें.
  • अगर आवेदक का मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है तो ‘सेंड OTP’ पर क्लिक करें. अगर मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो नॉन-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के बॉक्स में क्लिक करें और मोबाइल नंबर डालें. इसके बाद सेंड OTP पर क्लिक करें.
  • मोबाइल नंबर पर आए OTP को एंटर करें और टर्म्स एंड कंडीशंस पढ़कर ​बॉक्स में टिक कर एग्री करें.
  • इसके बाद आधार रीप्रिंट का एक प्रिव्यू शो होगा. लेकिन नॉन-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर वालों के लिए प्रिव्यू उपलब्ध नहीं है.
  • प्रिव्यू में डिटेल्स चेक करने के बाद ‘मेक पेमेंट’ पर क्लिक करें.
  • आप क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/UPI या नेटबैंकिंग की मदद से पेमेंट कर सकते हैं.
  • पेमेंट करने के बाद रसीद नंबर, SRN, पेमेंट की डेट और टाइम, ट्रांजेक्शन ID, जैसी डिटेल्स डिस्प्ले होंगी. इसमें एक्नॉलेजमेंट स्लिप डाउनलोड करने का भी ऑप्शन होगा. आपको SRN नंबर नोट करना होगा.
  • डाले गए मोबाइल नंबर पर SRN डिटेल्स के साथ SMS भी आएगा.

सिर्फ आधार ही नहीं इनरॉलमेंट स्लिप भी है अहम, रहती हैं जरूरी डिटेल्स

स्टेटस भी कर सकते हैं चेक

आधार कार्ड रीप्रिंट के लिए अप्लाई करने के बाद आप अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं. UIDAI की वेबसाइट पर ‘माई आधार सेक्शन’ में ‘ऑर्डर आधार रीप्रिंट’ विकल्प के बिल्कुल नीचे ‘चेक आधार रीप्रिंट स्टेटस’ विकल्प उपलब्ध है. डायरेक्ट https://resident.uidai.gov.in/check-reprint-status के जरिए भी इसे एक्सेस किया जा सकता है. आधार रीप्रिंट स्टेटस चेक करने के लिए निर्धारित स्पेस में SRN, आधार नंबर और कैप्चा डालकर चेक स्टेटस पर क्लिक करें. इसके बाद आधार ​रीप्रिंट का स्टेटस सामने आ जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. आधार कार्ड
  3. खो गया आधार कार्ड तो ऐसे कराएं रीप्रिंट, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की नहीं है जरूरत
Tags:UIDAI

Go to Top