सर्वाधिक पढ़ी गईं

DA hike for Central Employees and Pensioners: दिवाली से पहले महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फेस्टिव गिफ्ट, कर्मियों और पेंशनर को इतना हुआ फायदा

DA Hike Impact: दिवाली से पहले केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मियों व पेंशनरों को बड़ा तोहफा दिया है.

October 22, 2021 11:38 AM
7th-pay-commission-dearness-allowance-latest-news-da-hike-impact-calculation-for-central-government-employeesThe company claimed to have financed over $2 billion of global trade transactions across over 80 countries as it serves SMEs in Mexico and US as well apart from India.

DA Hike Impact: दिवाली से पहले केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मियों व पेंशनरों को बड़ा तोहफा दिया है. केंद्र सरकार ने गुरुवार 21 अक्टूबर को केंद्रीय कर्मियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) और पेंशनरों के महंगाई राहत (Dearness Relief) में बढ़ोतरी का ऐलान किया. सरकार ने डीए और डीआर में बेसिक पे/पेंशन के 3 फीसदी के बराबर बढ़ोतरी की है. इस फैसले से 47.14 लाख कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनधारकों को बढ़ती महंगाई में मदद मिलेगी. इस साल जुलाई में सरकार ने महंगाई भत्ता और राहत में 11 फीसदी की बढ़त कर इसे 28 फीसदी करने का निर्णय लिया था. अब सरकार ने इसमें तीन फीसदी की बढ़ोतरी और कर दी यानी कि अब केंद्रीय कर्मियोों व पेंशनरों को बेसिक पे का 31 फीसदी डीए/डीआर के रूप में मिलेगा.

Gold Bonds निवेशकों के लिए खुशखबरी, FY22 की दूसरी छमाही में SGB की चार ट्रेंच होगी लॉन्च, जानिए कब मिलेगा निवेश का मौका

केंद्रीय कर्मियों और पेंशनरों को इतना होगा फायदा

मान लीजिए कि किसी केंद्रीय कर्मी का बेसिक पे 40 हजार रुपये मासिक है. गुरुवार को केंद्र सरकार के फैसले के मुताबिक उन्हें अब इसके 31 फीसदी के बराबर यानी 12400 रुपये (40 हजार का 31%) की डीए मिलेगा. अगर सरकार इसमे बढ़ोतरी करने का फैसला न करती तो उन्हें 28 फीसदी की दर से यानी कि 11200 रुपये डीए के रूप में मिलते. इसका मतलब हुआ कि डीए में बढ़ोतरी से 40 हजार रुपये की बेसिक पे वाले कर्मियों को 1200 रुपये (12400 रुपये-11200 रुपये) का फायदा हुआ.

Petrol-Diesel Price Today October 22: तीन दिनों में एक रुपये से अधिक बढ़ गए तेल के दाम, दो प्रमुख मेट्रो शहरों में डीजल 100 के पार

पिछले साल कोरोना के चलते डीए और डीआर में नहीं हुई थी बढ़ोतरी

केंद्रीय कैबिनट ने अपने बयान में कहा कि केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत की अतिरिक्त किस्त जारी करने की मंजूरी दी गई जो एक जुलाई 2021 से देय होगा. कैबिनट द्वारा जारी बयान के मुताबिक यह बढ़ोतरी सातवें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है. सरकार के इस फैसले से राजकोष पर सालाना 9,488.70 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा. पिछले साल कोरोना महामारी के चलते सरकार ने डीए और डीआर में बढ़ोतरी नहीं किया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. DA hike for Central Employees and Pensioners: दिवाली से पहले महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फेस्टिव गिफ्ट, कर्मियों और पेंशनर को इतना हुआ फायदा

Go to Top