सर्वाधिक पढ़ी गईं

2019 में कैसे बढ़ेगी आपकी दौलत? अपनाएं ये 7 तरीके होगा फायदा

नए साल में कुछ जरूरी उपाय कर आप भी अपनी दौलत बढ़ा सकते हैं.

January 1, 2019 11:36 AM
Financial Planning, Increase Wealth, 2019 में दौलत बढ़ाने के उपाय, Shore Wealth, Best Ways To Earning, Tax Saving Option, FD, NPS, Equity, MFजरूरी है कि नए साल यानी 2019 में कुछ ऐसे उपाय किए जाएं, जिससे आपकी दौलत बढ़ जाए.

साल 2019 की अब शुरूआत हो चुकी है. पिछले साल यानी 2018 में ऐसे बहुत से कारण हो सकते हैं, जिसकी वजह से आपकी जमा पूंजी कम हो गई हो या आपको मॉनेटरी नुकसान हुआ हो. मसलन आपको हेल्थ इमरजेंसी की वजह से बड़ी रकम खर्च पड़नी हो या बच्चों के हॉयर एजुकेशन के लिए ज्यादा फीस भरनी पड़ी हो या ऐसे ही किसी अन्य वजह से अचानक ज्यादा खरीददारी करनी पड़ी हो. इनमें शादी व्याह जैसे कारण भी हो सकते हैं. फिलहाल इन वजहों से बहुत से लोगों की दौलत में कमी आई होगी. ऐसे में जरूरी है कि नए साल यानी 2019 में कुछ ऐसे उपाय किए जाएं, जिससे आपकी दौलत बढ़ जाए. हम आपको ऐसे ही 5 बेहतर तरीके बता रहे हैं, जिससे आपका बैंक बैलेंस मजबूत होगा……

1. कम करें अपना कर्ज

कर्ज अगर बड़ा हो गया हो तो यह किसी की भी जेब पर बड़ा दबाव बनाता है, चाहे वह होम लोन या आॅटो लोन हो या किसी अन्य रूप में लिया गया हो. वहीं, अगर कर्ज चुकाने में लापरवाही की गई तो यह बड़ी मुसीबत भी बन सकता है. ऐसे में आपको नए साल पर रीपेमेंट के लिए नए तरीके से स्ट्रैटेजी बनाने की जरूरत है. बड़े कर्ज से छुटकारा पाने के तरीकों में से एक है महंगा कर्ज चुकाने से पहले आप अपने सभी कर्ज को एक सिंगल और अफोर्डेबल लोन में कंसोलिडेट कर सकते हैं, जो आपके ब्याज या ईएमआई की रकम को कम रक देता है.

2. नया लोन लेना है तो ध्यान दें

अगर आप नया लोन लेने की सोच रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें. सबसे पहले ईएमआई कैलकुलेटर के जरिए अपना संभावित ईएमआई चेक कर लें. साथ साथ में अगर एक्स्ट्रा फंड है तो उसे FD या डेट म्यूचुअल फंड में 5 से 7 साल के लिए निवेश करें. इससे होने वाली अर्निंग को लोन की भरपाई के लिए इस्तेमाल करें. इससे आप जल्दी लोन खत्म कर सकते हैं.

3. ज्यादा जोखिम से बचें

ज्यादा जोखिम वाले विकल्पों में निवेश निश्चित रूप से आपकी दौलत बढ़ाने में काम आ सकता है. हो सकता है कि इसमें किया गया निवेश एक साल बाद आपको ज्यादा रिटर्न दिला दे, ऐसे में सही निवेश अभी से पिक करने की जरूरत है.

वहीं, समझदारी यह भी है कि आपको अपना पोर्टफोलियो नए सिरे से तैयार करना चाहिए. मसलन आप ज्यादा रिस्क वाले विकल्पों से कम रिस्क वाले विकल्प की तरफ शिफ्ट होकर भी अपना पोर्टफोलियो डाइवर्सिफाई कर सकते हैं.

4. डेट फंड या बैलेंस फंड

अपने इक्विटी निवेश को डेट फंड या बैलेंस फंडों में ले जाने पर विचार करें जो कम से कम 5 साल के लिए निवेश किए जाने पर लगभग 7-10% तक रिटर्न दे सकते हैं. इसी तरह, आप एफडी, पीपीएफ और अन्य सरकारी योजनाओं में निवेश पर विचार कर सकते हैं जो सुरक्षित हैं और आकर्षक रिटर्न भी देते हैं. दिसंबर 2018 में बैंक एफडी दरों में 8 फीसदी वृद्धि हुई है और कंपनी एफडी 9 फीसदी से अधिक रिटर्न का आॅफर है. दिसंबर 2018 के लिए पीपीएफ ब्याज दरें 8 फीसदी पर हैं.

5. taxes की तरफ भी ध्यान रखें

टैक्स स्लैब के तहत आप अपनी सालाना इनकम के 30 फीसदी तक के दायरे में आ सकते हैं. ऐसे में टैक्स की तरफ ध्यान रखें. इक्विटी, पीपीएफ, टैक्स-फ्री बॉन्ड या एनएससी जैसे टैक्स एफिशिएंट विकल्पों में निवेश पर विचार करें. NPS भी बेहतर विकल्प है, जिसके नियम इसे और ज्यादा टैक्स फेंडली बनाने के लिए बदल दिए गए हैं. टैक्स पर बचत करते समय हाई रिटर्न के लिए, ईएलएसएस में निवेश करें जहां 1 लाख रुपये तक पर एलटीसीजी से छूट है. उन योजनाओं में निवेश करें जो आपको आईटी अधिनियम की धारा 80 सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक निवेश की गई राशि का छूट देते हैं.

6. एग्रेसिव तरीके से करें निवेश

आपके पास कई वित्तीय दायित्व हो सकते हैं जैसे कि आपके परिवार और आश्रितों की देखभाल करना, मेडिकल खर्चों को पूरा करना, घर का किराया या होम लोन की ईएमआई आदि. ऐसे में ज्यादा बचत की जरूरत होती है, जिसके लिए आपको एग्रेसिव तरीके से निवेश की जरूरत पड़ेगी. रेज्यूमे में जोड़ने वाले पेशेवर पाठ्यक्रमों के लिए साइन अप करें. सेमिनार और कार्यशालाओं में भाग लें, जिससे आपको अपनी इनकम बढ़ाने में मदद मिले. इससे ज्यादा बचत होगी, जिससे वित्तीय दायित्व कम करने में मदद मिलेगी.

7. अपने खर्चों को ट्रैक करें

खर्च घटाने के लिए जरूरी है कि हर महीने बजट बनाएं और अपने होने वाले खर्च को ट्रैक करते रहें कि ज्यादा खर्च तो नहीं कर रहे हैं. इंपल्सिव स्पेंडिंग से बचें और सेविंग्स पर फोकस करें.
मसलन अगर यूरोप में हॉलीडे मनाने का प्लान है तो उसे पोस्टपोन कर दें और उसकी जगह बाली जैसे विकल्पों पर ध्यान दें. यह निश्चित रूप से आपकी बचत को मजबूती देगा.

( लेखक आदिल शेट्टी BankBazaar.com के सीईओ हैं.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. 2019 में कैसे बढ़ेगी आपकी दौलत? अपनाएं ये 7 तरीके होगा फायदा

Go to Top