मुख्य समाचार:

IPL भी सिखाता है कमाने-बचाने का तरीका, ये 6 टिप्स आएंगे काम

Investment Tips : खुद को 40 सालों में कहां देखना चाहते हैं ये आज तय करें.

March 30, 2019 11:37 AM
6 investment tips for young investors from ipl 2019 Investment Tips : IPL की टीमों की तरह अपने लिए भी कुछ गोल्स तय करें

Investment Tips : वीवो इंडियन प्रीमियल लीग (IPL 2019) शुरू हो चुका है. क्रिकेट के फैन अपनी-अपनी टीम को जीताने के लिए सपोर्ट कर रहे हैं और एक अच्छे फैन की तरह अपनी टीम की कमजोरी और स्ट्रेंथ दोनों पर चर्चा कर रहे हैं. जैसे IPL में खेलने वाली टीम ट्रॉफी जीतने के लिए अपनी कमजोरी और ताकत को ध्यान में रखकर रणनीति बनाती हैं. नए निवेशक भी इस IPL की टीमों की तरह अपने लिए भी कुछ गोल्स तय कर सकते हैं जो उन्हें भविष्य में पैसे की तंगी से बचाएं. हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी 6 बातें जो आप इस IPL से सीख सकते हैं.

Investment Tips : फाइनल गोल ध्यान में रखें

हर टीम का फाइनल गोल होता है जीतना और यही दिमाग में रखकर वो खिलाड़ी चुनते हैं जो उन्हें उनका फाइनल गोल यानी ‘जीत’ दिला सके. वैसे ही 2019 में काम करते वक्त आपका गोल होना चाहिए कि अगले 40 सालों में आप खुद का कहां देखना चाहते हैं. 2059 में अपने बैंक बैलेंस को ध्यान में रखकर आज निवेश करें. 2059 में अपनी इच्छा का बैंक बैलेंस पाने का एक तरीका है कि आप आज ही से आने वाले खर्चे जैसे रिटायरमेंट के बाद के खर्चे, बच्चों की शादी और पढ़ाई का खर्चा, मेडिकल एक्सपेंस आदि का अंदाजा लगाकर निवेश करें.

शुरू में ही लीड लें

हर चैंपियन टीम ये कोशिश करती है कि वो शुरू के 6 ओवर में ज्यादा से ज्यादा रन बनाए या ज्यादा से ज्यादा विकट ले ताकि उन्हें एक अच्छी लीड मिल जाए. इसी तरह से अगर आप भी जल्दी निवेश करना शुरू करते हैं तो आगे चलकर ज्यादा पैसा कमा सकेंगे. इसलिए काम के पहले महीने से ही निवेश करना शुरू करें.

ये भी पढ़ें…PPF, NSC, KVP और सुकन्या समृद्धि योजना 1 अप्रैल से कितना मिलेगा ब्याज, ये है डिटेल

खेल में हर गेंद महत्वपूर्ण है

रन बनाने के लिए या विकेट लेने के लिए हर गेंद मायने रखती है. जीतने वाली टीम हर समय सतर्क रहती है और हर एक गेंद पर विकेट लेने या रन बनाने की कोशिश करती है. इसी तरह से भविष्य में आपको पैसे की तंगी ना हो इसलिए आज आपकी कमाई हर महीने की सैलरी बहुत जरूरी है. हर सैलरी का कुछ हिस्सा जरूर निवेश करें.

बचत की कीमत

जीतने वाली टीम हमेशा कोशिश करती है कि वो वाइड या नो-बॉल ना डालकर ज्यादा से ज्यादा रन बचाए. इसी तरह से हर इंसान को कोशिश करनी चाहिए कि वो हर महीने कुछ रकम की बचत जरूर करे. एक एवरेज के तौर पर आप अपनी कमाई का 50 फीसदी हिस्सा बचा सकते हैं. तो अगर आप हर रुपये का 50 पैसा भी बचाते हैं तो आपके वर्तमान और भविष्य दोनों में ही पैसे की दिक्कत नहीं होगी.

अपनी ताकत और कमजोरी को जानें

एक अच्छी टीम अपनी कमजोरी और ताकत अच्छे से जानती है. वो दूसरों की ना सुनने की बजाय अपनी कमजोरी और ताकत को ध्यान में रखते हुए अपने नियम खुद बनाती है. इसी तरह से आप भी एक कंपनी में उसकी स्ट्रेंथ और वीकनेस जानकर ही निवेश करें जैसे ग्रोथ, पेआउट रेश्यो, रिस्क, प्रोफिट मार्जिन और ओवर ऑल फाइनेंशिल परफॉर्मेंस.

अपनी स्ट्रैटजी को रिवाइज करते रहें

ऐसा हो सकता है कि मैच से पहले खेल की जो रणनीति बनाई जाए वो खेलते समय काम ना आए. इसलिए एक अच्छी टीम की पहचान है कि वो खेलते समय बार बार परिस्थितियों के हिसाब से अपनी रणनीति बदलती है. ऐसा आपके साथ भी हो सकता है कि आपके आज के फाइनेंशिय प्लान्स 10 साल बाद काम ना आए. इसलिए समय-समय पर अपने निवेश करने की जगह या तरीकों को बदलें.

 

– एन. शिवशंकरन, फैकेल्टी मेम्बर, IIM रांची 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. IPL भी सिखाता है कमाने-बचाने का तरीका, ये 6 टिप्स आएंगे काम

Go to Top