मुख्य समाचार:

दिवाली पर निवेश के लिए चुनें ये 4 बेस्ट सेविंग्स स्कीम, टेंशन फ्री होगी जिंदगी

आइये जानते हैं इस दिवाली कहां निवेश करना सुरक्षित और फायदे का सौदा रहेगा.

November 4, 2018 7:52 AM
top savings plans, rd investment details, fd investment details, nsc investment details, mis investment options, top savings plans, best return investment policy, best return investment plans, investment with zero riskआइये जानते हैं इस दिवाली कहां निवेश करना सुरक्षित और फायदे का सौदा रहेगा.

बेहतर भविष्य के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग करना जरूरी है. हर व्यक्ति के फाइनेंशियल गोल अलग-अलग होते हैं और उनके निवेश करने की क्षमता भी अलग होती है. अगर आय के साधन सीमित हैं तो यह ध्यान रखना चाहिए कि निवेश वहीं, करें जहां आपके निवेश को सुरक्षा मिले. आपका निवेश बिना रिस्क के बेहतर रिटर्न दे. दिवाली नजदीक है, ऐसे में आप भी इस मौके पर फाइनेंशियल प्लानिंग कर सकते हैं. निवेश के फैसले लेने में आसानी हो, इसके लिए हम आपको निवेश के 5 लोकप्रिय और सुरक्षित सेविंग्स स्कीम के विकल्प बता रहे हैं:

FD और RD

फिक्स्ड डिपॉजिट (FDs) और रेकरिंग डिपॉजिट (Rds) पारंपरिक और लोकप्रिय निवेश के माध्यम हैं. इसकी बड़ी वजह यह है कि जरूरत पड़ने पर इसमें से आसानी से विदड्रॉल किया जा सकता है. कई बैंकों में आप 100 रुपये और 500 रुपये जमा के साथ इनमें निवेश शुरू कर सकते हैं. अधिकांश पुराने कमर्शियल बैंकों के लिए FD ब्याज दरें 6.5 फीसदी से 7.75 फीसदी के बीच हैं. स्मॉल फाइनेंस बैंक 9 फीसदी तक ब्याज देते हैं.

रेकरिंग डिपॉजिट आपको आपके द्वारा चुने गए कार्यकाल के लिए हर महीने निवेश करने की अनुमति देती है. PSU बैंकों के अलावा, कई निजी क्षेत्र के बैंक आपको न्यूनतम 500 रुपये प्रति महीने जमा करने की अनुमति देते हैं और इसके बाद 100 रुपये के मल्टीप्ल में जमा करते हैं. डिपॉजिट की एवज में लोन लेने के लिए RD का इस्तेमाल किया जा सकता है. RD पर ब्याज दरें अधिकतर FD दरों के समान ही रहती हैं.

MIS

पोस्ट ऑफिस की स्माल सेविंग्स स्कीम में मंथली इनकम स्कीम (MIS) आपको हर महीने तय इनकम का मौका देता है. 1 अक्टूबर से पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम पर ब्याज दर बढ़ाकर 7.7 फीसदी कर दी गई है. स्कीम के तहत आपको कम से कम 1500 रुपये से पोसट ऑफिस में अकाउंट खुलवाना होगा. स्कीम को हर 5 साल बाद 5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते हैं. यह स्कीम आपके लिए लंबे समय तक आमदनी का जरिया बन सकती है.

इस स्कीम में आप व्यक्तिगत रूप से अधिकतम 4.5 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं और जॉइंट खाते के साथ अधिकतम 9 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं. इस योजना में तय समय से पहले पैसे निकालने पर कुछ नुकसान है. साल भर के भीतर पैसे निकालने पर आपको इस पर कुछ रिटर्न नहीं मिलेगा. 1 से 3 साल के बीच आप पैसे निकाल सकते हैं लेकिन आपको 2 फीसदी का पेनल्टी देना होता है. 3 साल के बाद पैसे निकालने पर आपको 1 फीसदी का पेनल्टी देना होता है.

NSC

राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC) सरकारी बचत स्कीम है. इसे किसी भी पोस्ट ऑफिस से खरीदा जा सकता है. सरकार ने 1 अक्टूबर 2018 से 5 साल की NSC पर ब्याज दर 7.6 से बढ़ाकर 8 फीसदी कर दी है. इतना ब्याज अभी किसी प्रमुख बैंक के FDs पर नहीं मिल रहा है. NSC में पैसा जमा करने पर इनकम टैक्‍स की धारा 80C के तहत टैक्‍स छूट भी मिलती है.

इंडिया पोस्ट द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, पोस्ट आॅफिस के NSC स्कीम के तहत 5 साल के लिए निवेश किया जा सकता है. इंडिया पोस्ट के अनुसार इस स्कीम के तहत खाता कम से कम 100 रुपये से खुलता है. वहीं, इसमें निवेश की अधिकतम लिमिट तय नहीं है. यानी स्कीम में आप कितना भी पैसा जमा कर सकते हैं जो 100 के मल्टिपल में हो. ध्यान रहे कि टैक्स छूट सिर्फ 1.5 लाख रूपये तक वाले बचत पत्र ही मिलेगी.

देशभर के पोस्ट आॅफिस ब्रांच में NSC खाता खोला जा सकता है. NSC स्कीम डिपार्टमेंट आॅफ इकोनॉमिक अफेयर द्वारा पोस्ट आॅफिस के जरिए संचालित की जा रही है.

Time Deposit Account

पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम, बैंक FD की तुलना में सुरक्षित निवेश है, क्योंकि इसमें निवेशक की पूंजी और कमाए गए ब्याज पर सरकारी गारंटी मिलती है. पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम में कम से कम 200 रुपये से अकाउंट खुलवा सकते हैं और अधिकतम राशि जमा करने की कोई सीमा नहीं है. इस स्कीम की खास बात है कि एक निवेशक कई अकाउंट खुलवा सकता है. टाइम डिपॉजिट स्कीम कोई भी खुलवा सकता है. इसमें 2 लोग मिलकर ज्वॉइंट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं और इसमें नॉमिनी की भी सुविधा है.

टाइम डिपॉजिट स्कीम पर ब्याज दर 7.8 फीसदी तक है जो बैंक FDs से भी अधिक हैं. इस स्कीम में 5 साल के लिए किए गए निवेश पर टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है. अकाउंट को सिक्योरिटी के रूप में रखकर इसके बदले कर्ज भी ले सकते हैं. गवर्नमेंट डिपॉजिट होने की वजह से इस स्कीम में कोई रिस्क नहीं रहता है. पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में निवेश के लिए अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस, पब्लिक सेक्टर के सभी बैंकों और एचडीएफसी, एक्सिस और आईसीआईसीआई जैसे प्राइवेट बैंकों में अकाउंट खोल सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. दिवाली पर निवेश के लिए चुनें ये 4 बेस्ट सेविंग्स स्कीम, टेंशन फ्री होगी जिंदगी

Go to Top