सर्वाधिक पढ़ी गईं

कम ज़ोखिम के साथ इन 5 जगह करें Investment, होंगे मालामाल

ईपीएफ और पीपीएफ दीर्घकालिक निवेश हैं जो रिटायर होने के बाद किसी व्यक्ति के लिए फायदेमंद होते हैं.

Updated: May 31, 2018 12:32 PM
financial planning in hindi, best investment plan, best investment options, best investment schemes in india, PPF, EPF, NPS, mutual funds, top investment schemes, investment news in hindi, business news in hindiईपीएफ और पीपीएफ दीर्घकालिक निवेश हैं जो रिटायर होने के बाद किसी व्यक्ति के लिए फायदेमंद होते हैं.

एक बुद्धिमान व्यक्ति ने कहा है, “अपने पैसे आपके लिए काम करें बजाय इसके कि पैसे के लिए काम करें.” पुरानी कहावत आज तक सच रही है क्योंकि यह वित्तीय नियोजन के महत्व को सही तरीके से दर्शाती है. वित्तीय नियोजन केवल मासिक या वार्षिक बजट से अधिक है. यह न सिर्फ किसी व्यक्ति की वर्तमान जरूरतों को ध्यान में रखता है, बल्कि भविष्य की आवश्यकताओं को भी ध्यान में रखता है. अभी भी अधिकांश लोगों के लिए वित्तीय नियोजन कम प्राथमिकता है क्योंकि उन्हें लगता है कि यह एक जटिल कार्य है. इसके ऊपर, कई लोग मानते हैं कि एक सुरक्षित भविष्य की योजना उन्हें अपनी तत्काल जरूरतों को पूरा करने से रोकती है. यह सही दृष्टिकोण नहीं है क्योंकि वित्तीय असुरक्षा बाद में तनाव का गंभीर स्रोत बन सकती है. इसलिए, वित्तीय नियोजन करना जरूरी है, जिसके साथ भविष्य के लिए बचत और निवेश करना चाहिए, जिससे जीवन लक्ष्यों को ध्यान में रखा जा सके.

यहां कुछ बेहतरीन निवेश मार्ग हैं जो न केवल सुरक्षित हैं, बल्कि आपके वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने में भी मदद कर सकते हैं:

कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) और लोक भविष्य निधि (PPF)

ईपीएफ और पीपीएफ दीर्घकालिक निवेश हैं जो रिटायर होने के बाद किसी व्यक्ति के लिए फायदेमंद होते हैं. वे क्रमशः 8 फीसदी (पीपीएफ) और 8.5 फीसदी (ईपीएफ) वार्षिक ब्याज पर अत्यधिक सुरक्षित और आश्वस्त गारंटीकृत रिटर्न हैं. आज छोटी मात्रा में निवेश सेवानिवृत्ति के समय तक एक बड़ा पर्याप्त कॉर्पस बन जाएगा. ब्याज के अलावा, एक ईपीएफ भी परिपक्वता अवधि के दौरान अच्छी वृद्धि सुनिश्चित करता है. पीपीएफ के लिए, यह कम कमाई क्षमता वाले लोगों की सहायता करता है क्योंकि न्यूनतम जमा केवल 100 रुपये है. इसे नामित बैंकों, वित्तीय संस्थानों और डाकघर की किसी भी शाखा में खोला जा सकता है.

डाकघर सावधि जमा योजना (POTD)

ईपीएफ और पीपीएफ की तरह, एक डाकघर सावधि जमा भी 6.80 फीसदी से 7.60 फीसदी ब्याज दर पर आश्वासन और जोखिम मुक्त रिटर्न प्रदान करता है. यह योजना भारतीय डाक सेवा द्वारा प्रदान की जाती है और भारत के वित्त मंत्रालय द्वारा प्रशासित की जाती है. POTD सबसे सुरक्षित, पूंजीगत प्लस मुद्रास्फीति मासिक निवेश विकल्प की रक्षा करता है. लॉक-इन अवधि 1-5 साल है और न्यूनतम जमा केवल 200 रुपये है. इसमें सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि आप अपने खाते को किसी भी पोस्ट ऑफिस में स्थानान्तरण कर सकते हैं. यह कई व्यक्तिगत और संयुक्त खातों को संचालित करने देता है.

राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS)

NPS एक सरकार प्रायोजित लोकप्रिय बचत पेंशन योजना है. यह एक आसानी से सुलभ, कम लागत, कर-कुशल, लचीला और पोर्टेबल सेवानिवृत्ति बचत खाता है.  NPS का एक प्रमुख लाभ यह है कि यह असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को सेवानिवृत्ति के लिए तैयार करने में मदद करता है. एनपीएस सेवानिवृत्ति कॉर्पस (60 वर्ष) के 40 फीसदी तक टैक्स मुक्त वापसी, साथ ही धारा 80 (सी) के ऊपर 50000 रुपये के अतिरिक्त टैक्स लाभ प्रदान करता है. 30 जून 2017 को, NPS  के पास 1.07 करोड़ रुपये का ग्राहक आधार और 1.90 लाख करोड़ रुपये का एसेट अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) था.

म्यूच्यूअल फंड (Mutual Fund)

म्यूचुअल फंड किसी भी व्यक्ति के लिए एक आदर्श निवेश वाहन है जो निवेश के बारे में ज्यादा नहीं जानता है या इसे पहली बार कर रहा है. सभी उम्र के लिए उपयुक्त, व्यक्तिगत वित्तीय लक्ष्यों के आधार पर म्यूच्यूअल फंड का चयन किया जा सकता है और मासिक एसआईपी (व्यवस्थित निवेश योजना) में निवेश को सरल बनाया जाता है. म्यूच्यूअल फंड के अधिक पारंपरिक उपकरणों पर एक लाभ यह है कि लॉक-इन अवधि की अनुपस्थिति है. यह उपभोक्ताओं को जब भी इसकी आवश्यकता होती है तो धन को रिडीम करने में लचीलापन प्रदान करता है. और फायदों में पेशेवर प्रबंधन, पोर्टफोलियो विविधीकरण, तरलता, पारदर्शिता और प्रभावी लागत शामिल है. सही म्यूचुअल फंड में निवेश से सबसे अच्छा संभव रिटर्न हो सकता है.

प्रत्येक व्यक्ति को आज अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता वित्तीय योजना बनाने और भविष्य के लिए बचाने की जरूरत है. अन्यथा, न केवल उसके लिए बल्कि अपने परिवार के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

इसके लेखक Alankit Ltd के मैनेजिंग डायरेक्टर अंकित अग्रवाल हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. कम ज़ोखिम के साथ इन 5 जगह करें Investment, होंगे मालामाल

Go to Top