इन 5 जगहों पर लगाइए पैसा, टैक्स बचाने के हैं अच्छे आॅप्शन

आइये जानते हैं 5 ऐसे प्रोडक्ट के बारे में जो आपको बेहतर रिटर्न के साथ टैक्स के झंझट से भी आज़ादी देंगे.

tax savings scheme, tax savings options, tax savings investments, tax savings on insurance premiums, ppf investment, epf investment, sukanya samriddhi yojana, health insurance investment, term insurance investment, business news in hindi
आइये जानते हैं 5 ऐसे प्रोडक्ट के बारे में जो आपको बेहतर रिटर्न के साथ टैक्स के झंझट से भी आज़ादी देंगे.

ऐसा हो सकता है कि आप में से कुछ लोगों ने वित्तीय वर्ष के लिए अपने टैक्स बचत को अधिकतम करने के लिए उचित उपाय किए हों, लेकिन कुछ लोग शायद अभी तक इस बात पर ध्यान नहीं दिए होंगे.

उन लोगों के लिए जो वित्त वर्ष 2017-18 में चूक गए थे, इस साल, पिछले साल की तरह गलतियों को दोहराने की जरुरत नहीं है. वित्तीय आज़ादी आपके जीवन के लक्ष्यों तक पहुंचने में आपकी मदद करते हैं. आइये जानते हैं 5 ऐसे प्रोडक्ट के बारे में जो आपको बेहतर रिटर्न के साथ टैक्स के झंझट से भी आज़ादी देंगे.

स्वास्थ्य ही धन है

अप्रत्याशित चिकित्सा बिलों के जोखिम को कम करने के लिए अपने स्वास्थ्य और अपने प्रियजनों के स्वास्थ्य को कवर करना मौजूदा वक्त में जरूरी है, इसकी जरुरत भविष्य में कभी भी हो सकती है. हेल्थ केयर प्रोडक्ट खरीदने पर आप टैक्स की बचत कर सकते हैं, जिसे आप धारा 80D के तहत दावा कर सकते हैं.

नए नियमों के मुताबिक, आप अपने लिए स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदने और माता-पिता समेत आश्रित जो वरिष्ठ नागरिक हो सकते हैं, के लिए 75,000 रुपये (25,000 + 50,000 रुपये) तक की अधिकतम कटौती का दावा कर सकते हैं. यदि आप खुद एक वरिष्ठ नागरिक और प्रस्तावक हैं, तो कटौती की अधिकतम सीमा 1,00,000 रुपये (50,000 रुपये+50,000 रुपये) तक बढ़ जाती है.

4G Plan

जीवन के दौरान आपको घर खरीदने, बच्चों की शिक्षा, बच्चों की शादी और रिटायरमेंट के लिए आपको एकमुश्त राशि की जरुरत हो सकती है. इन जीवन घटनाओं के लिए एक कॉर्पस बनाने का उत्तर 4वीं पीढ़ी के यूनिट लिंक्ड इंवेस्टमेंट प्लान को खरीदना है और अपने रिटर्न को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए कम से कम 10 सालों तक निवेश करना है. ULIPs पर क्या रिटर्न मिलेगा का जवाब यह है कि यह Exempt-Exempt-Exempt के तहत काम करता है. कभी खराब निवेश विकल्प माने जाने वाला ULIP में एक बड़ा बदलाव आया है और आज यह आपके द्वारा किए गए दीर्घकालिक निवेश पर सबसे अच्छा रिटर्न प्रदान कर सकता है.

यदि आप 30 साल के हैं और आप मासिक 1000 रुपये निवेश करना चाहते हैं तो आपको सालाना 8 फीसदी के ब्याज दर से 1.65 लाख रुपये मिलेंगे. हालांकि, अंतिम पे-आउट अधिक भी हो सकता है क्योंकि यह बाजार स्थितियों द्वारा शासित है. नीचे इक्विटी फंड द्वारा उत्पन्न पिछले पांच साल के रिटर्न का एक उदाहरण है.

बीमा कंपनी

प्लान का नाम

फंड का नाम (Equity)

पिछले 5 साल में रिटर्न

Bajaj Allianz

Goal Assure

Accelerator Mid-Cap Fund II

28.1%

HDFC Life

Click2Invest

Opportunities Fund

25.7%

Edelweiss Tokio

Wealth Plus

Equity Top 250 Fund

19.5%

( सोर्स: पालिसी बाजार डॉट कॉम से 13 अगस्त 2018 के मुताबिक)

Rainbow Plan

क्या आप घर में कमाने वाले इकलौते शख्स हैं? आपके नाम पर कुछ ऋण राशि है? या आपके बच्चे अभी पढ़ाई जारी रखे हुए हैं? यदि इन सभी सवालों के जवाब हां में हैं तो आपको जल्द से जल्द एक टर्म कवर खरीद लेना चाहिए. एक टर्म प्लान आपको धारा 80C और 1OD के तहत टैक्स से मुक्ति देता है.

उदहारण के लिए यदि आपकी उम्र अभी 30 साल है और आप 75 साल तक के लिए 1 करोड़ रुपये का टर्म इंश्योरेंस लेते हैं तो आपको मासिक 785 से 1250 रुपये खर्च करने की जरुरत है.

Sukanya Samriddhi Yojana

यदि आप लड़की के अभिभावक हैं तो सुकन्या समृद्धि योजना आपके लिए सबसे बेहतर रिटर्न देने वाला प्रोडक्ट साबित हो सकता है. यह एक सरकारी योजना है जिसे देशभर में लड़कियों के बेहतरी के लिए लॉन्च किया गया था. इस योजना के तहत आपको सालाना 8.1 फीसदी की दर से चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है. सुकन्या समृद्धि योजना किसी भी टैक्स दायरे में नहीं आता है. योजना के तहत कम से कम 250 और अधिकतम 12500 रुपये सालना जमा किया जा सकता है. पैसे अधिकतम 14 साल तक जमा किए जा सकते हैं. उदाहरण के लिए, यदि आप सालाना 10000 रुपये 14 सालों तक जमा करते हैं तो मौजूदा ब्याज दर के हिसाब से आपको करीब 47 लाख रुपये मिलेंगे.

Old is Gold

PPF (सार्वजनिक निवेश निधि) और EPF (कर्मचारी भविष्य निधि) जैसे पारंपरिक प्रोडक्ट जब आप निवेश पोर्टफोलियो की योजना बना रहें हों तो विचार करने के लिए कम जोखिम वाले बेहतर विकल्प हैं. ये योजनाएं सरकार द्वारा कवर की जाती हैं और कम वक्त में छोटे निवेशकों के लिए अच्छा रिटर्न देती हैं क्योंकि यह योजनाएं भी Exempt-Exempt-Exempt के तहत आती हैं.

(इसके लेखक मनोज शर्मा, पॉलिसीबाज़ार के फाइनेंस हेड और को-फाउंडर हैं.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News

Debate