मुख्य समाचार:

Diwali पर पैसे की है टेंशन? कम खर्च में सेलिब्रेट करने के 5 स्मार्ट Tips

हर ओर दिवाली की रौनक है और सभी इसकी तैयारियों में लगे हैं. हालांकि, आप इस सबके लिए कम लागत वाले तरीके भी चुन सकते हैं.

November 6, 2018 3:03 PM
Diwali 2018, how to celebrate diwali, how to celebrate diwali without burning a hole in pocket, festive budget, diwali wishes, financial express hindiहर ओर दिवाली की रौनक है और सभी इसकी तैयारियों में लगे हैं. हालांकि, आप इस सबके लिए कम लागत वाले तरीके भी चुन सकते हैं. (Photo source- Reuters)

हर ओर दिवाली की रौनक है. सभी इसकी तैयारियों में लगे हैं. उपहारों की खरीदारी से लेकर घरों को सजाने को लेकर सभी में उत्साह है. और, अक्सर उत्सव पूरा होने तक पता ही नहीं चलता कि कितना खर्च हो गया है. ऐसे में क्यों न आप इस सबके लिए कम लागत वाले तरीके चुन लें. इससे दिवाली का मजा भी बना रहेगा और जेब पर ज्यादा असर भी नहीं पड़ेगा.

1. उपहार में घर की बनी चीजें दें

बाजार से महंगे उपहार खरीदकर अपने दोस्तों और परिवार वालों को देने की जगह पर आप, घर में बनाए गई चीजों को गिफ्त करें. जैसे- घर में बनाई गई मिठाइयां, केक, पेंटिंग्स या क्राफ्टवर्क. इससे न सिर्फ आपका पैसा बचेगा बल्कि जिसे आपने गिफ्ट दिया है उसे लगेगा कि आपने उन्हें उपहार देने के लिए एफर्ट्स लगाए हैं.

2. डिस्काउंट ऑफर का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग करें

ऑनलाइन मार्केट में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण यहां त्योहारों के दौरान आकर्षक डील्स और छूट ऑफर मिलते हैं. त्यौहार को लेकर स्पेशल सेल चलती है, जहां पर आप कम कीमत में प्रोडक्ट्स खरीद पाते हैं. कुछ चीजें तो आप नो-कॉस्ट EMI पर भी खरीद लेते हैं. इसके अलावा बचत के लिए प्रोमो कोड और कूपन का उपयोग करें. अगर आप क्रेडिट कार्ड और ई-वॉलेट के माध्यम से भुगतान करते हैं, तो आप खरीद पर रिवॉर्ड प्वाइंट्स और कैशबैक भी पा सकते हैं.

3. टिकटों पर बढ़े दामों से बचने के लिए त्योहार के दिन ट्रैवल करें

अगर आप कहीं जाने का प्लान कर रहे हैं लेकिन आपने एडवांस में टिकट बुक नहीं कराएं हैं, तो आपको त्योहार के दिन ही ट्रैवल करना चाहिए. इससे आप टिकटों पर बढ़े हुए दामों से राहत पा सकेंगे. क्योंकि, आम तौर पर सभी त्योहार के पहले या बाद की टिकट बुक करते हैं और इसी वजह से टिकटों के दाम बढ़े हुए होते हैं.

4. दीया जलाएं और इलेक्ट्रिक लाइट्स से बचें

दिवाली रोशनी का त्योहार है और घर को प्रकाशित करना रिवाज है. इसीलिए अपने घर को रोशन करें, लेकिन इसके लिए इलेक्ट्रिक लाइट्स का इस्तेमाल न करके, दीया जलाएं. ये सस्ते और पुनः उपयोग करने योग्य हैं. इसके अलावा ये पारंपरिक भी हैं.

5. त्योहार के लिए बजट बनाएं, इससे फिजूल खर्च बचेगा

त्योहार के लिए बजट बनाएं और उसी के हिसाब से खर्च करें. सभी चीजों की सूची बनाएं और हर आइटम की प्राथमिकता के हिसाब से पैसा आवंटित करें. ये तरीका आपको फिजूल खर्ची से बचने में मदद करेगा.

(इसके लेखक आदिल शेट्टी BankBazaar.com के CEO हैं)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Diwali पर पैसे की है टेंशन? कम खर्च में सेलिब्रेट करने के 5 स्मार्ट Tips

Go to Top