मुख्य समाचार:
  1. Life Insurance Plan: जानिए क्यों जीवन बीमा योजना खरीदनी चाहिए?

Life Insurance Plan: जानिए क्यों जीवन बीमा योजना खरीदनी चाहिए?

जीवन बीमा योजना खरीदने के दौरान, आपकी प्राथमिकता पैसे बनाने को लेकर नहीं होनी चाहिए, बल्कि खुद के साथ-साथ आपके परिवार की सुरक्षा के लिए होनी चाहिए.

August 3, 2018 3:28 PM
life insurance policy, life insurance policy details, life insurance policy plans in hindi, life insurance plans, why do i need term life insurance, business news in hindiजीवन बीमा योजना खरीदने के दौरान, आपकी प्राथमिकता पैसे बनाने को लेकर नहीं होनी चाहिए, बल्कि खुद के साथ-साथ आपके परिवार की सुरक्षा के लिए होनी चाहिए.

जीवन बीमा न सिर्फ आपको सुरक्षा लाभ प्रदान करता है बल्कि कई अन्य फायदे भी प्रदान करता है. उदाहरण के लिए, कुछ जीवन बीमा योजनाएं आपको टैक्स बचाने और पैसे बनाने में मदद कर सकती हैं. हालांकि, जीवन बीमा योजना खरीदने के दौरान, आपकी प्राथमिकता पैसे बनाने को लेकर नहीं होनी चाहिए, बल्कि खुद के साथ-साथ आपके परिवार की सुरक्षा के लिए होनी चाहिए.

जीवन बीमा योजना खरीदने के 5 कारण यहां दिए गए हैं:

वित्तीय हालत सुरक्षित करें

यह किसी भी इमरजेंसी के दौरान आपको अपने वित्त को सुरक्षित रखने में मदद करता है. कुछ जीवन बीमा योजनाएं उत्तरजीविता लाभ के साथ आती हैं जिससे आपको योजना की परिपक्वता पर बीमा राशि मिलती है. दूसरी ओर, टर्म प्लान शुद्ध सुरक्षा योजनाएं हैं.

टैक्स बचाने का जरिया

जीवन बीमा के तहत ली गई पॉलिसी आपको 1.5 लाख रुपये की अधिकतम कटौती का दावा करने में मदद कर सकती है. आई-टी अधिनियम की धारा 80 सी के तहत 1.5 लाख रुपये, जीवन बीमा पॉलिसी के तहत प्राप्त कोई भी बोनस या राशि आपको आयकर अधिनियम की धारा 10 (10 डी) के तहत कर छूट प्रदान करेगी.

पैसे बनाएं

एक व्यक्ति बीमा का उपयोग करके पैसे भी बना सकता है. यूनिट पसंद बीमा योजना जैसी बीमा योजना न केवल सुरक्षा पाने में मदद करती है बल्कि भविष्य के वित्तीय लक्ष्यों के लिए एक अच्छा कॉर्पस उत्पन्न करने में भी मदद करती है. बीमित राशि भी एक सुरक्षा के रूप में कार्य करती है जिसके खिलाफ आप बैंकों से ऋण प्राप्त कर सकते हैं.

देयता का विविधीकरण (Diversification of liability)

जब आप होम लोन लेते हैं तो आपके पास 15 से 20 साल या उससे अधिक की ऋण राशि चुकाने की देयता होती है. यह मासिक किश्तों (ईएमआई) के रूप में चलता है. एक परिदृश्य की कल्पना करें जब संयुक्त गृह ऋण के मामले में गृह ऋण के भुगतानकर्ता के साथ कुछ होता है? यदि बीमा या आपके पति/पत्नी के साथ कुछ होता है तो बीमा योजना होने से देयता को सीमित करने में मदद मिलती है. ऐसे मामले में, बीमाकर्ता को कुछ होने पर ऋण राशि का भुगतान अभी भी किया जा सकता है.

परिवार को सुरक्षा

यदि आप अपने परिवार में एकमात्र कमाई कर रहे हैं तो बीमा योजना लेना जरूरी है. बीमा आप पर निर्भर लोगों को सुरक्षा प्रदान करता है. यह आपके वित्तीय लक्ष्यों के लिए कोई निवेश करने या ऋण लेने से पहले आपकी वित्तीय देनदारियों के खिलाफ एक कुशन प्रदान करता है. विशेषज्ञ जीवन बीमा के शुरुआती चरण में एक टर्म बीमा योजना लेने की सलाह देते हैं क्योंकि इससे इसके लिए एक छोटा प्रीमियम भुगतान करके एक बड़ा कवर दिया जाएगा.

Go to Top