मुख्य समाचार:
  1. 5 ऐसी आदतें जो आपको करोड़पति बनने से रोक देती हैं

5 ऐसी आदतें जो आपको करोड़पति बनने से रोक देती हैं

अगर आप अपने जीवन में बहुत पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको बहुत आत्म-अनुशासन, कड़ी मेहनत और वित्तीय नियोजन की आवश्यकता होगी. आप ऐसा करने में सफल हो जाते हैं तो निश्चित ही आप निर्धारित समय में करोड़पति बन जाएंगे.

June 11, 2018 11:52 AM
यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो महसूस करते है वित्तीय योजना सिर्फ अमीरों के लिए है तो आप गलत हैं (PTI)

करोड़पति बनने का ख्व़ाब इस दुनिया में कौन नहीं देखता, लेकिन यहां सवाल उठता है कि ऐसे कितने लोग हैं जो अपने ख्वाब को हकीक़त में बदल पाते हैं. कौन बनेगा करोड़पति जैसे बहुत सारे रियलिटी शोज़ है जो आपको पल भर में करोड़पति बना सकते हैं. लेकिन आप उनका सदुपयोग नहीं कर पाएं तो वे पैसे भी किसी काम के नहीं रहते. अगर आप अपने जीवन में बहुत पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको बहुत आत्म-अनुशासन, कड़ी मेहनत और वित्तीय नियोजन की आवश्यकता होगी. आप ऐसा करने में सफल हो जाते हैं तो निश्चित ही आप निर्धारित समय में करोड़पति बन जाएंगे. यहां हम ऐसी 5 आदतों को बताने जा रहे है जो आम तौर पर हमें अमीर बनने से रोक देती है.

  • आय से अधिक न खर्च करें

अमीर आप केवल अधिक कमाने से कभी नहीं बन पाएंगे, अधिक कमाने से केवल क्षणिक समय के लिए धन भंडार बढ़ता है. यहां महत्वपूर्ण होता है कि आप कमाएं हुए पैसों को खर्च किस तरह करते हैं. असंतुलित खरीद वित्तीय परेशानी का सबसे बड़ा कारण है. जिन करोड़पतियों के जीवन से आप प्रेरणा लेते हैं अगर आप उनके द्वारा किए गए खर्च करने का आकलन करेंगे तो जानेंगे कि वह लोग बहुत सतर्कता के साथ अपना पैसा खर्च करते हैं. अंकुरण वेल्थ सॉल्यूशंस एलएलपी के संस्थापक और प्रबंध भागीदार संतोष जोसेफ कहते हैं, “आपकी आय और व्यय का ट्रैक रखने से आपको अपनी वित्तीय स्थिति का एक सिंहावलोकन मिलेगा जिससे आप कम खर्च करेंगे और अधिक बचत कर पाएंगे.”

  • वित्तीय निर्णय लेने में देरी न करें

महत्वपूर्ण वित्तीय निर्णयों में देरी आपके वित्तीय स्वास्थ पर बुरा प्रभाव डाल सकती है. अपने वित्तीय लक्ष्यों को निर्धारित समय में हासिल करने के लिए आपको सलाह दी जाती है कि आप अपनी वित्तीय योजना समय से पहले बना लें. जोसेफ बताते हैं, “आप आय के साथ क्या करते हैं और आप अपनी बचत का उपयोग कैसे करते हैं यह निर्धारित करेगा कि आपकी संपत्ति कितनी गुना बढ़ेगी.”

  • गलत सोच को हावी न होने दें

यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो महसूस करते है वित्तीय योजना सिर्फ अमीरों के लिए है तो आप गलत हैं. ऐसी गलत धारणा आपको अमीर बनने के ख्वाब से बहुत दूर ले जाएगी. लगभग हर कोई जो अमीर है, वह अपनी सोच को इस प्रकार ढालता है कि वह भविष्य में अमीर बनने वाला है और उसके बाद उसके सारे काम उसी दिशा में मुड़ जाते हैं.

  • केवल भाग्य पर सब न छोड़े

एक पैतृक खजाना या अचानक लॉटरी आपको समृद्ध बनाने वाला नहीं है. यदि आप ऐसे लोगों में शामिल हैं जो अपने भाग्य के चमकने की प्रतीक्षा कर रहे है तो यह प्रतीक्षा अनंत हैं. ऐसी गलत सोच आपको अमीर बनने से दूर रखती है.

  • आलस्य को त्याग दें

अच्छी चीजें केवल उन लोगों के पास आती हैं जो अपने सपनों के प्रति सजग होते हैं और उसके लिए लगतार काम करते हैं. यदि आप आलस्य को नहीं हरा सकते और साधारण से परे कार्य नहीं कर सकते, तो अमीर बनने का ख्व़ाब छोड़ दीजिए.

Go to Top