सर्वाधिक पढ़ी गईं

Health Insurance: ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी क्यों है आपके लिए बेहतर, जानिए इसके 5 फायदे

ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में आपको इंश्योरेंस प्रोवाइडर्स से बात करने की जरूरत नहीं है. अब आप क्लेम और पॉलिसी के संबंध में किसी भी मामले पर अपने HR से बात कर सकते हैं.

November 24, 2021 11:36 AM
5 benefits of group health insurance policy for employeesग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान व्यक्तियों के एक समूह को प्रदान की जाने वाली हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी है.

Health Insurance: ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान व्यक्तियों के एक समूह को प्रदान की जाने वाली हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी है. इस प्लान के ज़रिए कंपनियों को अपने कर्मचारियों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने की सुविधा मिलती है. इसमें एम्प्लॉयर द्वारा पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान किया जाता है. सभी कर्मचारी और परिवार के सदस्य इस पॉलिसी का फायदा उठा सकते हैं. ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान कर्मचारियों के साथ ही एम्प्लॉयर के लिए भी फायदेमंद है. इससे कर्मचारियों को हेल्थ कवरेज मिलता है, वहीं एम्प्लॉयर के लिए कर्मचारियों के कंपनी में बने रहने की संभावना बढ़ जाती है. इसके साथ ही, एम्प्लॉयर को अपने कर्मचारियों को इसके लिए टैक्स बेनिफिट भी मिलता है.

Star Health IPO: स्टार हेल्थ का आईपीओ खुलेगा अगले हफ्ते, कंपनी में राकेश झुनझुनवाला की है बड़ी हिस्सेदारी

Pazcare के को-फाउंडर और CEO संचित मलिक कहते हैं, “अब आपको इंश्योरेंस प्रोवाइडर्स से बात करने की जरूरत नहीं है. अब आप क्लेम और पॉलिसी के संबंध में किसी भी मामले पर अपने HR से बात कर सकते हैं. अस्पताल में भर्ती होने के दौरान आपको केवल अपनी HR टीम को सूचित करना है और वे यह सुनिश्चित करेंगे कि आपको आपकी पॉलिसी के आधार पर सभी सुविधाएं मिले.” इसके अलावा भी ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के कई फायदे हैं, जिनके बारे में हमने आपको यहां बताया है.

Corporate FD : कंपनियों के एफडी देते हैं ज्यादा ब्याज लेकिन जोखिमों को समझ कर ही करें निवेश

  • कम लागत – आमतौर पर ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी इंडिविजुअल रिटेल प्लान्स की तुलना में सस्ती होती हैं. इसका कारण यह है कि प्रीमियम राशि कर्मचारियों के बीच साझा की जाती है.
  • फैमिली कवरेज – मलिक बताते हैं, “सामान्य स्थिति में परिवार के सभी सदस्यों के लिए व्यक्तिगत रूप से पॉलिसी खरीदनी पड़ती है, लेकिन ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत, कोई भी व्यक्ति अपने साथ जिसे चाहे शामिल कर सकता है.”
  • आसानी से कर सकते हैं क्लेम – अस्पताल में भर्ती होने के दौरान, स्वास्थ्य बीमा प्रोवाइडर्स के चक्कर लगाने के बजाय, आप बस अपनी HR टीम को सूचित कर सकते हैं. HR टीम यह सुनिश्चित करेंगे कि आपके क्लेम पर कार्रवाई हो.
  • विस्तृत कवरेज इन्फॉर्मेशन- इससे संबंधित कानूनी दस्तावेजों को समझने के लिए ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है. मलिक कहते हैं, “ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस पार्टनर इन्क्लुजन और एक्सक्लूजन को सरल शब्दों में समझाएंगे और किसी भी ट्रीटमेंट के लिए ज्यादा तैयार होने में मदद करेंगे.”
  • फ्लेक्सिबल बेनिफिट का भी उठा सकते हैं फायदा – ग्रुप बीमा पॉलिसी के साथ आप जब चाहें अतिरिक्त लाभ जोड़ सकते हैं. आप या तो बीमा राशि बढ़ा सकते हैं या अतिरिक्त सदस्यों को कवर कर सकते हैं. अगर आप अपनी कंपनी छोड़ दें तो भी यह पॉलिसी आपके पास ही रहेगा. पाज़केयर के मलिक के अनुसार, इस पॉलिसी के साथ माता-पिता को जोड़ना और कवर करना अहम है.

(Article: Priyadarshini Maji)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Health Insurance: ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी क्यों है आपके लिए बेहतर, जानिए इसके 5 फायदे

Go to Top