मुख्य समाचार:

दुनिया के सबसे बड़े प्लेन ने भरी पहली उड़ान, एक फुटबॉल मैदान से भी ज्यादा है पंख का फैलाव

इस विमान ने शनिवार को अपनी पहली उड़ान कैलिफोर्निया में मोजावे रेगिस्तान के ऊपर भरी.

April 14, 2019 12:55 PM
World's largest plane makes first test flightइसमें छह बोइंग 747 इंजन और 2 फ्यूजलैग्स लगे हुए हैं. (Reuters)

World’s Largest Plane: दुनिया के सबसे बड़े विमान ने कैलिफोर्निया में परीक्षण के लिए पहली बार उड़ान भरी. इसमें छह बोइंग 747 इंजन और 2 फ्यूजलैग्स लगे हुए हैं. इस विमान ने शनिवार को अपनी पहली उड़ान मोजावे रेगिस्तान के ऊपर भरी.

क्या होगा इस विमान का काम?

इस विमान का निर्माण अंतरिक्ष में रॉकेट ले जाने और उसे वहां छोड़ने के लिए किया गया है. दरअसल यह रॉकेट उपग्रहों को अंतरिक्ष में उनकी कक्षा तक पहुंचाने में मदद करेगा. मौजूदा समय में टेकऑफ रॉकेट की मदद से उपग्रहों को कक्षा में भेजा जाता है. इसके मुकाबले उपग्रहों को कक्षा तक पहुंचाने में यह विकल्प ज्यादा अच्छा रहेगा.

अलीबाबा के जैक मा ने हर दिन 12 घंटे काम के लिए कहा, सोशल साइट्स पर तीखी आलोचना

किसने किया है निर्माण?

इस विमान का निर्माण स्केल्ड कम्पोजिट्स नाम की एक इंजीनियरिंग कंपनी ने किया है. यह विमान इतना बड़ा है कि इसके पंख का फैलाव 117 मीटर है, जो एक फुटबॉल मैदान से भी ज्यादा है और एयरबस A380 से लगभग 1.5 गुना ज्यादा है.

304 kmph रही टॉप स्पीड

शनिवार को यह विमान हवा में करीब ढाई घंटे तक रहा. इस विमान ने 304 kmph की टॉप स्पीड को छुआ और 17000 फीट के ऑल्टीट्यूड पर पहुंचा.

अनिल अंबानी की कंपनी को फ्रांस में टैक्स माफी, ‘मोदी है तो मुमकिन है’ पर कांग्रेस का तंज

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. दुनिया के सबसे बड़े प्लेन ने भरी पहली उड़ान, एक फुटबॉल मैदान से भी ज्यादा है पंख का फैलाव

Go to Top