मुख्य समाचार:

खुल गया दुनिया का पहला समुद्र के अंदर बना विला, 1 रात रुकने की कीमत है 36 लाख रुपये

इस विला में बेडरूम, लिविंग स्‍पेस और बाथरूम सभी कुछ है. ग्‍लास की दीवारों से गेस्‍ट्स मछलियों व अन्‍य समुद्री जीवों को एकदम पास से देख सकेंगे.

November 16, 2018 7:48 AM
world first undersea villa muraka, cost of 1 night stay in muraka is 36 lakh rupee, maldives, itha, indian oceanयहां केवल 1 रात की बुकिंग नहीं की जा सकती. मुराका में 4 रात का पैकेज बुक होता है और इसका चार्ज 2 लाख डॉलर यानी 1.4 करोड़ रुपये है. इस पैकेज में एक पर्सनल शेफ और प्राइवेट बोट का इस्तेमाल भी शामिल है. (Representational Image)

मालदीव के कॉनरैड मालदीव्‍स रंगाली आयलैंड रिजॉर्ट में दुनिया का पहला अंडरसी विला आॅपरेशनल हो गया है. इसे बनाने में 1.5 करोड़ डॉलर (100 करोड़ रुपये) की लागत आई है. इस रिजॉर्ट के गेस्‍ट्स को 16 फीट नीचे पानी में 180 डिग्री वाले मरीन लाइफ व्‍यू का मजा लेने की सुविधा होगी. इस विला में बेडरूम, लिविंग स्‍पेस और बाथरूम सभी कुछ है. ग्‍लास की दीवारों से गेस्‍ट्स मछलियों व अन्‍य समुद्री जीवों को एकदम पास से देख सकेंगे. आइए आपको बताते हैं समुद्र के अंदर के इस विला और इसमें ठहरने के पैकेज की डिटेल-

पैकेज

सीएनएन के मुताबिक, मुराका में एक रात रुकने का खर्च 50000 डॉलर यानी 36 लाख रुपये है. लेकिन यहां केवल 1 रात की बुकिंग नहीं की जा सकती. मुराका में 4 रात का पैकेज बुक होता है और इसका चार्ज 2 लाख डॉलर यानी 1.4 करोड़ रुपये है. इस पैकेज में एक पर्सनल शेफ और प्राइवेट बोट का इस्तेमाल भी शामिल है.

world first undersea villa muraka, cost of 1 night stay in muraka is 36 lakh rupee, maldives, itha, indian oceanRepresenational Image

अगर कोई मुराका में 4 रात का यह पैकेज बुक करता है तो उसे हिल्टन डायमंड स्टेटस दिया जाएगा.

एक साथ ठहर सकेंगे 9 गेस्‍ट

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुराका का नाम दिए गए इस विला में 9 गेस्‍ट्स के ठहरने की कैपेसिटी है. मालदीव की भाषा धिवेही में मुराका का अर्थ कोरल यानी मूंगा होता है. विला में दो फ्लोर हैं, जो स्‍पाइरल स्‍टेयरकेस और एलिवेटर के जरिए कनेक्‍ट होंगे. विला का एक हिस्‍सा पानी के अंदर है और एक ऊपर.

world first undersea villa muraka, cost of 1 night stay in muraka is 36 lakh rupee, maldives, itha, indian oceanRepresenational Image

खासियत

पानी के ऊपर वाला हिस्से में एक किंग साइज बेड वाला बेडरूम, बाथरूम, ट्विन साइज बेडरूम, एक तीसरा बाथरूम, बटलर के लिए क्‍वार्टर, पाउडर रूम, किचन, बार और डाइनिंग एरिया मौजूद है. साथ ही दो डेक्‍स भी हैं, जिनमें से एक में एक इन्फिनिटी स्‍वीमिंग पूल है और यहां से सनराइज का आनंद लिया जा सकेगा. विला के दूसरी तरफ दूसरे डेक से सनसेट को देखा जा सकता है. विला के निचले हिस्‍से में 193 वर्ग फुट वाला समुद्र के अंदर बना सुइट है, जिसमें एक किंग साइज बेडरूम, लिविंग रूम और एक बाथरूम है.

शीशे की दीवारें और छत

रिपोर्ट्स के मुताबिक, विला को अवॉर्ड विनिंग जापानी आर्किटेक्‍ट युजी यामाजाकी ने डिजाइन किया है. मुराका की सभी चीज सिंगापुर में बनी है और बाद में इसे शिप से मालदीव लाया गया है.

world first undersea villa muraka, cost of 1 night stay in muraka is 36 lakh rupee, maldives, itha, indian oceanRepresenational Image

विला में रिफ्लेक्टिव ग्‍लास की दीवारें और छत हैं. लेदर की फिनिशिंग, मार्बल और ग्रेनाइट की डिटेलिंग की हुई है. समुद्र के अंदर के इनवॉयरमेंट के हिसाब से विला में नैचुरल रंगों और मैटेरियल्‍स का इस्‍तेमाल किया गया है. साथ ही इसमें एक्रिलिक डोम का भी इस्‍तेमाल हुआ है. इसकी सप्‍लाई और इन्‍स्‍टॉलिंग जापान की जानी-मानी एक्‍वेरियम मैन्‍युफैक्‍चरर निप्‍पुरा को-ऑपरेशन लिमिटेड ने की है. विला की बाहरी दीवारें स्‍टील और कंक्रीट की दो लेयर से तैयार की गई हैं. एक्‍स्‍ट्रा सिक्‍योरिटी को देखते हुए विला में इस्‍तेमाल होने वाले सारे मैटेरियल की प्रेशर टेस्टिंग की गई है, ताकि यह समुद्र की ता‍कत को झेल सके.

स्‍पीडबोट, स्‍पा, वॉटर स्‍पोर्ट्स का भी इंतजाम

गेस्‍ट्स को एयरपोर्ट से लाने और ले जाने के लिए वीआईपी फास्‍ट ट्रैक सर्विस का भी इंतजाम है. इसके अलावा आयलैंड के आस-पास समुद्र की सैर के लिए प्राइवेट स्‍पीडबोट, डेली स्‍पा ट्रीटमेंट, रिजॉर्ट के याट और स्‍पीडबोट्स का इस्‍तेमाल, जेट स्‍कीइंग समेत कई तरह के वॉटर स्‍पोर्ट्स का मजा लेने का भी इंतजाम किया गया है. विला में गेस्‍ट्स के लिए 24 घंटे बटलर की सेवा और पर्सनल फिटनेस ट्रेनर, योगा इंस्‍ट्रक्‍टर व प्राइवेट शेफ की ऑन कॉल एक्‍सेस की भी सुविधा दी जा रही है.

world first undersea villa muraka, cost of 1 night stay in muraka is 36 lakh rupee, maldives, itha, indian oceanRepresenational Image

इसी रिजॉर्ट में पहले से है अंडरवाटर रेस्‍टोरेंट

कॉनरैड मालदीव्‍स रंगाली आयलैंड रिजॉर्ट में पहले से दुनिया का पहला अंडरवाटर रेस्‍टोरेंट, इथा मौजूद है. यहां पर लंच या डिनर करने के लिए पहले से बुकिंग करानी होती है.

(सोर्स: CNN, फोर्ब्स)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. खुल गया दुनिया का पहला समुद्र के अंदर बना विला, 1 रात रुकने की कीमत है 36 लाख रुपये

Go to Top