मुख्य समाचार:

कोरोना संकट: 2007-09 से भी भयानक होगी महामारी से उत्पन्न आर्थिक मंदी, विश्व बैंक का बड़ा बयान

आकलनों से इसके 2007-09 की आर्थिक मंदी से गंभीर होने की आशंकाएं लग रही हैं.

April 18, 2020 2:54 PM
world bank says economic crisis to be bigger than of 2007-09 due to coronavirus pandemicआकलनों से इसके 2007-09 की आर्थिक मंदी से गंभीर होने की आशंकाएं लग रही हैं.

विश्वबैंक ने कोरोना वायरस महामारी की वजह से उत्पन्न आर्थिक संकट के बारे में कहा है कि आकलनों से इसके 2007-09 की आर्थिक मंदी से गंभीर होने की आशंकाएं लग रही हैं. विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मालपास ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के साथ सालाना ग्रीष्मकालीन बैठक के दौरान कहा कि कोरोना वायरस की वजह से सामने आए आर्थिक संकट को पूरी दुनिया में महसूस किया जा रहा है, लेकिन गरीब देशों तथा वहां के लोगों पर इसका ज्यादा असर देखने को मिलेगा.

उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय विकास संघ (आईडीए) से मदद के पात्र देशों में दुनिया की सर्वाधिक गरीब आबादी का दो-तिहाई हिस्सा रहता है. इनके ऊपर इस संकट का सबसे ज्यादा असर होगा. आईडीए विश्व बैंक का एक हिस्सा है और यह गरीब देशों की मदद करता है.

बड़ी वैश्विक आर्थिक मंदी का अनुमान

विश्व बैंक के अध्यक्ष ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी का स्वास्थ्य और चिकित्सा पर पड़ने वाले असर के अलावा वे बड़ी वैश्विक आर्थिक मंदी का अनुमान लगा रहे हैं. उत्पादन, निवेश, रोजगार और व्यापार में गिरावट को देखते हुए हमारे आकलन से लगता है कि यह 2007-09 की आर्थिक मंदी से भयानक होगा.

महामारी: चीन में कोरोना से अब 4632 की मौत, आलोचना के बाद वुहान का बदला आंकड़ा

अब तक 64 विकासशील देशों की मदद

उन्होंने कहा कि हमने अभी तक 64 विकासशील देशों की मदद की है और उन्हें अप्रैल के आखिर तक 100 देशों की मदद करने का अनुमान है. विश्व बैंक अगले 15 महीने में 160 अरब डॉलर की मदद करने में सक्षम है. इसमें आईडीए सस्ती दरों पर 50 अरब डॉलर की मदद उपलब्ध कराएगा.

मालपास ने कहा कि कोविड-19 मदद कार्यक्रम गरीब परिवारों को बचाने, कंपनियों को सुरक्षा प्रदान करने और नौकरियां बचाने के तीन सिद्धांतों पर आधारित है. उन्होंने कहा कि ऋण सुविधा गरीब देशों की मदद करने का सबसे असरदार तरीका है. इससे पहले आईएमएफ भी यह आशंका व्यक्त कर चुका है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण जो आर्थिक संकट उत्पन्न हो रहा है, यह 1930 के दशक की महान आर्थिक मंदी के बाद का सबसे गंभीर वैश्विक आर्थिक संकट हो सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. कोरोना संकट: 2007-09 से भी भयानक होगी महामारी से उत्पन्न आर्थिक मंदी, विश्व बैंक का बड़ा बयान

Go to Top