मुख्य समाचार:

Coronavirus Vaccine: कोरोना वैक्सीन के लिए 2024 तक करना होगा इंतजार? सीरम इंस्टीट्यूट ने बताई वजह

Coronavirus Vaccine News: दुनियाभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच अब लोगों को Covid-19 वैक्सीन के बाजार में आने का इंतजार है.

Updated: Sep 15, 2020 10:46 AM
Serum Institute, Covid-19 vaccine, 4 to 5 years wait for COVID-19 Vaccine, coronavirus pandemic, AstraZeneca, Novavax, adar poonawala, serum institute CEO, oxford corona vaccine, russia corona vaccine, सीरम इंस्टीट्यूट, कोरोना वैक्सीन, कोरोना वायरस, कोविड 19 वैक्सीनCoronavirus Vaccine Latest News: दुनियाभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच अब लोगों को Covid-19 वैक्सीन के बाजार में आने का इंतजार है.

Coronavirus Vaccine Serum Institute: दुनियाभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच अब लोगों को Covid-19 वैक्सीन के बाजार में आने का इंतजार है. कुछ कंपनियों का दावा था कि इस साल से बाजार में आम लोगों के लिए वैक्सीन उपलब्ध होगी तो कुछ ने अगले साल के शुरूआती महीनों में वैक्सीन आने की बात कही है. लेकिन सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute) ने इस मामले में जो खुलासा किया है उससे आपका इंतजार और लंबा हो सकता है. वैक्सीन बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट के चीफ एग्जीक्यूटिव का कहना है कि Covid-19 वैक्सीन दुनिया में सबको साल 2024 के अंत तक ही मिल पाएगी.

1500 करोड़ डोज की जरूरत

एम मीडिया संस्थान के साथ बात चीत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि फार्मा कंपनियां आसानी से अपना प्रोडक्शन नहीं बढ़ा सकतीं, ताकि दुनिया भर के लोगों को यह वैक्सीन जल्दी मिल पाए. उन्होंने कहा कि इस धरती पर सभी को कोविड 19 की वेक्सीन मिलने में अभी 4 साल का वक्त लग सकता है. पूनावाला ने पहले भी यह कहा था कि मीजल्स या रोटा वायरस की तरह कोरोनावायरस में भी दो डोज की जरूरत होगी. ऐसे में पूरी दुनिया के लिए 1500 करोड़ डोज का इंतजाम करना होगा.

कई देशों के लिए सीरम बना रही है वैक्सीन

पूनावाला ने कहा कि प्रोडक्शन के मामले में दुनिया पॉजिटिव खबर चाहती है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि इसे इतनी जल्द हासिल करना मुमकिन है. बता दें कि AstraZeneca के साथ डील के तहत सीरम इंस्टीट्यूट 68 देशों के लिए और Novavax के साथ वह 92 देशों के लिए वैक्सीन बना रही है. ऐसे में कोरोनावायरस वैक्सीन के प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन पर पूनावाला का बयान काफी अहम हो जाता है. कई देशों में वैक्सीन मैन्युफैक्चरिंग का बड़ा हिस्सा सीरम इंस्टीट्यूट के पास है.

ऑक्‍सफोर्ड वैक्सीन का फिर होगा ट्रायल

कोरोनावायरस की सबसे एडवांस्‍ड वैक्‍सीन बताई जा रही ऑक्‍सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्‍सीन का ट्रायल फिर शुरू होने वाला है. ब्रिटेन की एक एक्‍सपर्ट कमिटी ने सभी तरह के रिव्‍यू करने के बाद, अस्‍त्राजेनेका को इसकी मंजूरी दे दी है. बता दें कि पिछले दिनों वेक्सीन लगाने से एक शख्स की तबियत खराब हुई थी, जिससे इसका तीसरे फेज का ट्रायल रोक दिया गया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. Coronavirus Vaccine: कोरोना वैक्सीन के लिए 2024 तक करना होगा इंतजार? सीरम इंस्टीट्यूट ने बताई वजह
Tags:Vaccine

Go to Top