न्यूजीलैंड ने आॅस्ट्रेलिया से अपना ध्वज बदलने को क्यों कहा? | The Financial Express

न्यूजीलैंड ने आॅस्ट्रेलिया से अपना ध्वज बदलने को क्यों कहा?

न्यूजीलैंड ने इसका डिजाइन तैयार किया और ऑस्ट्रेलिया से अपना लिया. अगर हम मामला सुलझाना चाहते हैं तो उन्हें अपना ध्वज बदलना चाहिए.

न्यूजीलैंड ने आॅस्ट्रेलिया से अपना ध्वज बदलने को क्यों कहा?
न्यूजीलैंड ने इसका डिजाइन तैयार किया और ऑस्ट्रेलिया से अपना लिया. अगर हम मामला सुलझाना चाहते हैं तो उन्हें अपना ध्वज बदलना चाहिए. (Reuters)

न्यूजीलैंड के कार्यवाहक प्रधानमंत्री विंस्टन पीटर्स ने आज अपने पड़ोसी देश आॅस्ट्रेलिया से अपना ध्वज बदलने का अनुरोध किया. उन्होंने कहा कि दोनों देशों के ध्वज में समानता के कारण भ्रम पैदा होता है.

पीटर्स ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमने इसका डिजाइन तैयार किया और उन्होंने इसे अपना लिया. अगर हम मामला सुलझाना चाहते हैं तो उन्हें अपना ध्वज बदलना चाहिए.’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह स्पष्ट होना चाहिए क्योंकि दुनिया भर में लोग भ्रम में पड़ जाते हैं. मैं तुर्की और कुछ अन्य जगहों पर था जहां वे लोग ध्वज को लेकर भ्रमित थे.’’

न्यूजीलैंड और आॅस्ट्रेलिया का ध्वज गहरे नीले रंग का है और ऊपर कोने में पूर्व औपनिवेशिक ताकत ब्रिटेन का यूनियन जैक या ध्वज का प्रतीक है. अंतर बस इतना है कि आॅस्ट्रेलियाई ध्वज में छह सफेद तारे हैं जबकि न्यूजीलैंड के ध्वज में चार लाल तारे हैं. प्रधानमंत्री जेंसिडा अर्डर्न अभी मातृत्व अवकाश पर हैं ऐसे में पीटर्स देश का नेतृत्व कर रहे हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 26-07-2018 at 04:59:20 pm

TRENDING NOW

Business News