मुख्य समाचार:

बड़ी खबर: 2021 के पहले कोविड वैक्सीन का इस्तेमाल मुश्किल, WHO ने कहा- मरीजों की सुरक्षा सबसे जरूरी

WHO on COVID Vaccine: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि 2021 के पहले कोविड वैक्सीन के इस्तेमाल होने की उम्मीद बहुत कम है.

Published: July 23, 2020 9:51 AM
COVID-19 Vaccine, first use of Covid-19 vaccine, What WHO says on COVID-19 Vaccine use, world health organisation, coronavirus pandemic, COVID-19 vaccination, trial of covid-19 vaccine, human trial of vaccine, कोविड 19 वैक्सीन, कोरोना वेक्सीनWHO on COVID Vaccine: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि 2021 के पहले कोविड वैक्सीन के इस्तेमाल होने की उम्मीद बहुत कम है.

पिछले कुछ दिनों से लगातार कोविड-19 वैक्सीन को लेकर चर्चा तेज है. दुनियाभर के एक दर्जन से ज्यादा कंपनियां कोविड वैक्सीन बनाने में लगी हैं और कुछ ने तो मानव परीक्षण भी शुरू कर दिया है. कुछ को ट्रॉयल तीसरे फेज में पहुंचने वाला है. रॉयटर्स की खबर के मुताबिक इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने वैक्सीन के आधिकारिक तौर पर इस्तेमाल होने को लेकर स्थिति साफ की है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि कोविड वैक्सीन को लेकर प्रोग्रेस बेहतर है, लेकिन 2021 के पहले इसके इस्तेमाल होने की उम्मीद बहुत कम है. WHO के मुताबिक अगले साल तक वैक्सीन मिलने की उम्मीद है लेकिन इसके मैन्युफैक्चरिंग और डिस्ट्रीब्यूशन में और भी वक़्त लग सकता है.

कई कंपनियां बना रही हैं वैक्सीन

बता दें कि अमेरिका, इंग्लैंड, रूस, चीन और भारत सहित कई देशों की कंपनियां कोरोना वायरस के असर को खत्म करने वाली वेक्सीन बनाने में लगी हैं. इस बीच मानव परीक्षण भी शुरू हो गया है, जिसके परिणाम बेहतर भी दिख रहे हैं. हाल ही में आॅक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा डेवलप किए जा रहे वैक्सीन को लेकर दावा किया गया कि इसके मानव परीक्षण में किसी तरह का नुकसान नहीं दिखा है और बेहद कारगर साबित हुआ है.

मरीजों की सुरक्षा सबसे अहम

WHO के कार्यकारी निदेशक माइक रेयान ने कहा कि कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने के मामले में रिसर्चर बेहतर काम कर रहे हैं, उनकी प्रोग्रेस अच्छी है. लेकिन साल 2021 के शुरुआती दिनों से पहले वेक्सीन के इस्तेमाल की उम्मीद नहीं की जा सकती है. उन्होंने ये भी कहा कि ये ज़रूरी है कि वैक्सीन की सुरक्षा मानकों में कोई कमी नहीं की जाए, भले ही वैक्सीन बनने में कुछ और समय लग जाए. उन्होंने कहा कि आम लोगों को ये वैक्सीन देने से पहले, हमें यह तय करना है कि वैक्सीन पूरी तरह से सेफ और प्रभावी है. इसके लिए हम हर संभव उपाय करने के साथ एहतियात भी बरत रहे हैं.

अमेरिका 195 करोड़ डॉलर करेगा भुगतान

रॉयटर्स के मुताबिक अमेरिका ने फाइजर कंपनी के साथ कोविड-19 वेक्सीन को लेकर समझौता किया है. इसके तहत तहत कंपनी उसके द्वारा विकसित किए जाने वाले टीके के पहले 10 करोड़ खुराक दिसंबर में अमेरिका को उपलब्ध कराएगी. इसके लिए अमेरिका 195 करोड़ डॉलर का भुगतान करेगा. समझौते के तहत अमेरिका कंपनी से अभी टीके की 50 करोड़ खुराक और खरीद सकता है. हालांकि पहले यह देखा जाएगा कि वैक्सीन कितनी सुरक्षित और प्रभावी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. बड़ी खबर: 2021 के पहले कोविड वैक्सीन का इस्तेमाल मुश्किल, WHO ने कहा- मरीजों की सुरक्षा सबसे जरूरी

Go to Top