मुख्य समाचार:
  1. कौन है बर्नार्ड अरनॉल्ट? अमीरी में बिल गेट्स से छीन लिया नंबर 2 का रुतबा

कौन है बर्नार्ड अरनॉल्ट? अमीरी में बिल गेट्स से छीन लिया नंबर 2 का रुतबा

बर्नार्ड अरनॉल्ट दुनिया के सबसे अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ गए हैं.

July 17, 2019 4:07 PM
bloomberg billionaire index, Bernard Arnault, Bill Gatesबर्नार्ड अरनॉल्ट (बाएं) दुनिया के अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ गए हैं. पहली बार बिल गेट्स (दाएं) तीसरे नंबर पर घिसक गए हैं.

लग्जरी गुड्स कंपनी एलवीएमएच (लुई विटन मोएत हेनेसी) के चेयरमैन व सीईओ बर्नार्ड अरनॉल्ट दुनिया के सबसे अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ गए हैं. ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स पर इस मामले में उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स को पीछे छोड़ दिया है. ऐसा पहली बार हुआ है कि बिल गेट्स इस इंडेक्स में तीसरे नंबर पर खिसक गए हों. फिलहाल बर्नार्ड की कुल संपत्ति बढ़कर 10,800 करोड़ डॉलर यानी करीब 7.5 लाख करोड़ रुपए हो गई है.

बिल गेट्स पहली बार तीसरे नंबर पर फिसले

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स पर बिल गेट्स पहली बार तीसरे नंबर पर फिसल गए हैं. उनकी कुल संपत्ति 17 जुलाई को दोपहर 3:15 बजे तक 10,700 करोड़ डॉलर यानी करीब 7.4 लाख करोड़ रुपये थी. वहीं, अमेजन के जेफ बेजोस अभी भी पहले नंबर पर कायम हैं.

इस साल में 2.73 लाख करोड़ बढ़ी संपत्ति

बर्नार्ड अरनॉल्ट हराल ही में ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में टॉप 10 में शामिल हुए थे. खास बात यह है कि सिर्फ इसी साल यानी 1 जनवरी से अब तक अरनॉल्ट की संपत्ति में 2.73 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है. ब्लूमबर्ग की लिस्ट में शामिल 500 अमीरों में अकेले अर्नाल्ट ही हैं, जिन्होंने इतने कम समय में अपनी नेटवर्थ में इतना काफा किया

शेयर में तेजी आने का फायदा

एलवीएमएच के शेयर में 1.38% तेजी आने से अरनॉल्ट की नेटवर्थ मंगलवार को बढ़कर करीब 7.5 लाख करोड़ रुपए हो गई. उनकी नेटवर्थ फ्रांस की जीडीपी के 3 फीसदी के बराबर है।

100 करोड़ क्लब में सिर्फ 3 शख्स

अरनॉल्ट पिछले महीने 100 अरब डॉलर नेटवर्थ क्लब में शामिल हुए थे. इस क्लब में शामिल होने वाले दुनिया के सिर्फ तीसरे शख्स थे. इससे पहले सिर्फ जेफ बेजोस और बिल गेट्स ही इस क्लब में शामिल थे. अरनॉल्ट के पास एलवीएमएच कंपनी के करीब 50 फीसदी शेयर हैं.

1984 में लग्जरी गुड्स मार्केट में कदम रखा

अर्नाल्ट ने 1984 में लग्जरी गुड्स मार्केट में कदम रखा था. उन्होंने टेक्सटाइल ग्रुप का अधिग्रहण किया था, जिसके पास क्रिश्चियन डायर का भी स्वामित्व था. चार साल बाद उन्होंने कंपनी के अन्य बिजनस बेच दिए और एलवीएमएच में कंट्रोलिंग स्टेक खरीद लिया. उनकी आर्ट कलेक्शन में मॉडर्न और कन्टेंपररी पेंटिंग्स हैं, जिनमें पिकासो और वारहोल की पेंटिंग्स भी शामिल हैं.

दुनिया के 5 सबसे बड़े अमीर

जेफ बेजोस, अमेजन (यूएस)
बर्नार्ड अरनॉल्ट, एलवीएमएच (फ्रांस)
बिल गेट्स, माइक्रोसॉफ्ट (यूएस)
वॉरेन बफे, बर्कशायर हैथवे (यूएस)
मार्क जकरबर्ग, फेसबुक (यूएस)

Go to Top