मुख्य समाचार:

कौन हैं अंशुला कांत? भारतीय बैंकर जो वर्ल्ड बैंक की MD & CFO हुईं नियुक्त

अंशुला कांत वर्ल्ड बैंक ग्रुप के फाइनेंशियल और रिस्क मैनेजमेंट की जिम्मेदारी संभालेंगी.

July 13, 2019 9:08 AM
Who is Anshula Kant, Anshula Kant World Bank MD and CFO, World Bank SBI MD, world bank, sbi, indian banker Anshula Kantअंशुला कांत वर्ल्ड बैंक ग्रुप के फाइनेंशियल और रिस्क मैनेजमेंट की जिम्मेदारी संभालेंगी.

Anshula Kant: दुनिया की शीर्ष स्तर की संस्थाओं में भारतीय प्रतिभाओं के दबदबे की बात नई नहीं है. इसी कड़ी में एक और नाम जुड़ गया है, भारतीय बैंकर अंशुला कांत का. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) अंशुला कांत को वर्ल्ड बैंक का मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (MD & CFO) बनाया गया है. बैंक के प्रेसिडेंट डेविड मल्पास ने शुक्रवार को इस नियुक्ति का एलान किया. सीएफओ अंशुला कांत वर्ल्ड बैंक ग्रुप के फाइनेंशियल और रिस्क मैनेजमेंट की जिम्मेदारी संभालेंगी.

वर्ल्ड बैंक के प्रेसिडेंट मल्पास ने कहा कि यह खुशी की बात है कि अंशुला कांत के रूप में विश्व की सर्वोच्च बैंकिंग संस्था को एक ऐसी शख्सियत मिल रही है जिसका फायदा न केवल बैंक को होगा बल्कि दुनिया के दूसरे देशों को भी होगा.

अंशुला कांत: बैंकिंग सेक्टर में 35 वर्ष का लंबा अनुभव

मल्पास ने अंशुला कांत के बारे में बताया कि उन्हें वित्त और बैंकिंग सेक्टर में 35 वर्ष का लंबा अनुभव है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को सीएफओ के तौर पर उन्होंने बेहतर योगदान दिया है. यही नहीं बैंकिंग सेवा में उन्हें तकनीक के बेहतर इस्तेमाल के लिए भी जाना जाता है.

मल्पास ने कहा- मैं उनका स्वागत करता हूं. उनके साथ काम करने के लिए मैं और मेरी टीम तैयार हैं. हम सभी उनके साथ मिलकर बेहतर नतीजे हासिल करने में मदद करेंगे. मल्पास के मुताबिक सीएफओ कांत रिस्क मैनेजमेंट और फाइनेंशियल रिपोर्टिंग के मामले में वर्ल्ड बैंक सीईओ के साथ मिलकर काम करेंगी.

कौन हैं अंशुला कांत?

  • अंशुला कांत लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वुमन से इकोनॉमिक ऑनर्स में ग्रेजुएट हैं.
  • दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से अर्थशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री हासिल की.
  • 6 सितंबर, 2018 को उन्हें भारतीय स्टेट बैंक (SBI) का प्रबंध निदेशक (MD) नियुक्त किया गया.
  • इससे पहले वो एसबीआई की डिप्टी एमडी एवं सीएफओ के पद पर कार्यरत थीं. अंशुला कांत का कार्यकाल 30 सितंबर, 2020 तक है.

Input: PTI

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. कौन हैं अंशुला कांत? भारतीय बैंकर जो वर्ल्ड बैंक की MD & CFO हुईं नियुक्त

Go to Top