सर्वाधिक पढ़ी गईं

Pacaya Pizza: ज्वालामुखी से निकले लावे पर पका रहे हैं पिज्जा, पर्यटकों के लिए बना आकर्षण का केंद्र

Pacaya Pizza: डेविड ग्रेसिया ने ग्वाटेमाला के पकाया वोल्कानो से निकले रहे पिघले लावे की धारा को अपना किचन बना लिया जिससे स्थानीय लोग और पर्यटक बहुत प्रभावित हैं.

Updated: May 15, 2021 4:46 PM
Watch Man cooks pizza on active Pacaya volcano in Guatemala wowing netizens and locals alikeग्रेसिया की ऐसी तस्वीरें और वीडियोज आई हैं जिसमें वह प्रोटेक्टिव कपड़े पहने हुए हैं और पिज्जा बेक कर रहे हैं.

ग्वाटेमाला में एक अकाउंटेंट ने सक्रिय ज्वालामुखी का जबरदस्त अनोखे तरीके से उपयोग किया है और एक नया फूड ही बना दिया. 34 वर्षीय डेविड ग्रेसिया ने ज्वालामुखी के सहारे पिज्जा पकाकर एक नया डिश ‘Pacaya Pizza’ शुरू किया है. ग्वाटेमाला के Pacaya वोल्कानो से पिघला हुआ लावा निकल रहा है जिसे ग्रेसिया ने किचन के तौर पर इस्तेमाल कर लिया. इसने न सिर्फ स्थानीय लोगों को बल्कि पर्यटकों को भी बहुत प्रभावित किया है. इसे लेकर ढेर सारे पिक्चर्स और वीडियो इंटरनेट पर आ रहे हैं जिसमें ग्रेसिया प्रोटेक्टिव कपड़े पहने हुए हैं और पिज्जा बेक कर रहे हैं. इस काम के लिए वह स्पेशल मेटल शीट्स का इस्तेमाल करते हैं जो अधिकतम 1800 डिग्री फॉरेनहाइट (982.22 डिग्री सेल्सियस) तक का तापमान सह सकता है.

396 रुपये के माउथवाश के बदले मिला 13 हजार का Redmi Note 10, Amazon की एक पॉलिसी के चलते रिटर्न करना भी संभव नहीं

पर्यटकों के लिए बना आकर्षण का केंद्र

पिज्जा पकाने की प्रक्रिया समझाते हुए ग्रेसिया ने न्यूज एजेंसी एएफपी को बताया कि उन्होंने इसे एक ऐसे गर्म खोह में रखा जिसका तापमान 800 डिग्री था और इसे 14 मिनट में बाहर निकाल लिया. इसके बाद उन्होंने कहा कि पिज्जा को जब वोल्कानो से बाहर निकाला गया तो यह बहुत ही स्वादिष्ट निकला. डेली मेल रिपोर्ट के मुताबिक कुछ पर्यटक भी वहां जमा हो रहे हैं ताकि ग्रेसिया को पिज्जा बेक करते हुए देख सके हैं और वोल्कानो मेड पिज्जा के साथ तस्वीरें ले सकें. ग्रेसिया के मुताबिक पिज्जा पकाते समय यह ख्याल रखना पड़ता है कि यह लावे की धारा में बह न जाए. इसके अलावा लावे की आंच बहुत तेज होती है तो इसका ध्यान रखना पड़ता है कि यह जल न जाए.

स्थानीय निवासी और अथॉरिटीज हाई एलर्ट पर

पकाया वोल्कानो में फरवरी से ही विस्फोट हो रहे हैं. इसके चलते स्थानीय निवासी और अथॉरिटीज हाई एलर्ट पर हैं. इस सक्रिय ज्वालामुखी मे सबसे पहली बार करीब 23 हजार साल पहले विस्फोट हुआ था. जब स्पेन ने ग्वाटेमाला पर विजय हासिल किया था, तब से कम से कम 23 बार इसमें विस्फोट हुआ है. स्पेन ने इस पर मार्च 1697 में विजय हासिल की थी. मध्य अमेरिकी देश ग्वाटेमाला अपनी वोल्कानिक लैंडस्केप के कारण पर्यटकों के लिए आकर्षण बना हुआ है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. Pacaya Pizza: ज्वालामुखी से निकले लावे पर पका रहे हैं पिज्जा, पर्यटकों के लिए बना आकर्षण का केंद्र

Go to Top