मुख्य समाचार:
  1. वॉरेन बफे की कंपनी निवेशकों की करा रही चांदी, 55 सालों में दे चुकी है 2,472,627% का रिटर्न

वॉरेन बफे की कंपनी निवेशकों की करा रही चांदी, 55 सालों में दे चुकी है 2,472,627% का रिटर्न

अगर 55 साल पहले किसी ने बर्कशायर हैथवे में 10,000 डॉलर का निवेश किया होगा, तो आज उनकी कीमत 17 करोड़ डॉलर से अधिक है.

May 5, 2019 5:20 PM
Warren Buffett's company Berkshire Hathway has given 2,472,627 percent return to investors since 1964यह जानकारी ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट से सामने आई है. (Reuters)

दिग्गज निवेशक और दुनिया के तीसरे सबसे अमीर इंसान वॉरेन बफे की कंपनी बर्कशायर हैथवे (Berkshire Hathaway) में पैसा लगाने वाले निवेशकों की चांदी हो चुकी है. कंपनी ने 1964 से अब तक निवेशकों को 2,472,627% रिटर्न दिया है. ये आंकड़ा बेंचमार्क के मुकाबले करीब 165 गुना अधिक है. अगर 55 साल पहले किसी ने बर्कशायर हैथवे में 10,000 डॉलर का निवेश किया होगा, तो आज उनकी कीमत 17 करोड़ डॉलर से अधिक है. यह जानकारी ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट से सामने आई है.

7 लोग बन गए बिलियेनियर

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अपनी कंपनी के इस शानदार सफर के दौरान वॉरेन बफे ने अकेले ही बेशुमान दौलत नहीं कमाई. बर्कशायर हैथवे में पैसा लगाकर कम से कम 7 लोग अरबपति बन गए. उदाहरण के तौर पर बिल चाइल्ड. बिल चाइल्ड ने बर्कशायर शेयर लेने के लिए 1995 में आरसी विली होम फर्निशिंग्स को बेचा था. उस दौरान यह स्टॉक लगभग 24000 डॉलर पर ट्रेडिंग कर रहा था. अगर उन्होंने बर्कशायर हैथवे के कुछ शेयर बेचे न होते तो आज उन शेयर की कीमत करीब 14 गुना बढ़कर 2.5 अरब डॉलर होती. चाइल्ड के मुताबिक, ‘ये मेरे द्वारा लिए गए बेहतरीन फैसलों में से एक था.’

इतने सालों में खरीदीं कई फैमिली ओन्ड कंपनियां

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, बफे परिवार आधारित कारोबार को खरीदते थे और पुराने मैनेजमेंट को ही काम करने देते थे. उन्हें इसका काफी फायदा मिला. उन्होंने परिवार आधारित कारोबार में वैन टायल्स ऑटो डीलरशिप नेटवर्क को 4.1 अरब डॉलर में खरीदा, घर बनाने वाली कंपनी क्लेटन होम्स को 1.7 अरब डॉलर में खरीदा, रोज ब्लमकिन नेब्रास्का की फर्नीचर मार्ट को 5.5 करोड़ डॉलर में और अल यूल्त्सची की फ्लाइटसेफ्टी इंटरनेशनल को 1.5 अरब डॉलर में खरीदा. इनसे उन्हें जोरदार मुनाफा मिला.

निवेश के फैसलों में और बड़ी होनी चाहिए महिलाओं की भूमिका: वॉरेन बफे

डेक्सटर रही सबसे बुरी डील

हालांकि, सभी डील में फायदा हुआ हो ऐसा नहीं था. बफे के मुताबिक ‘डेक्सटर’ उनके द्वारा की गई सबसे बुरी डील थी. बफे ने इस बारे में अपने शेयरधारकों को लिखा कि पहले प्रतिस्पर्धी कारोबारी बढ़त के बारे में गलत अंदाज लगाने के बाद उन्होंने बर्कशायर के शेयरों का इस्तेमाल करके एक और गलती की.

2008 में Berkshire Hathaway को लगा था तगड़ा झटका

रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि बर्कशायर हैथवे की कामयाबी का सफर हमेशा इतना शानदार नहीं था. 2008 के वित्तीय संकट के दौरान कंपनी के शेयर काफी गिर गए और उस समय स्टॉक का रिटर्न पिछले एक दशक के दौरान S&P 500 इंडेक्स के मुकाबले कम था. हालांकि इसके बाद कंपनी ने एक बार फिर वापसी की.

49 वर्षों के निचले स्तर पर अमेरिका में बेरोजगारी दर, अप्रैल में सिर्फ 3.6 फीसदी

अमेजॉन के भी खरीद लिए हैं शेयर

बफे आमतौर पर टेक्नालॉजी शेयरों को नजरअंदाज करते हैं, हालांकि उन्होंने गुरुवार को अमेजॉन के शेयर खरीदे. बफे ने स्वीकार किया कि वे प्रॉडक्ट और बाजार को समझ नहीं सके और उन्होंने जेफ बेजोस को कम आंका.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop