मुख्य समाचार:

भारत में जन्मी इस महिला के पास है Twitter की खास कमान, ट्रम्प का ट्वीट भी करा सकती है ब्लॉक

ट्विटर के नियम बनाना और लागू करने की जिम्मेदारी कंपनी की टॉप वकील Vijaya Gadde की है.

January 16, 2020 4:20 PM
Vijaya Gadde has top power to block twitter accounts including pm modi and trumpट्विटर के नियम बनाना और लागू करने की जिम्मेदारी कंपनी की टॉप वकील Vijaya Gadde की है.

जब भी कोई व्यक्ति ट्विटर के कंटेंट पर नियमों और पॉलिसी के बारे में जानना चाहता है, तो वह @jack को टैग कर ट्वीट करते हैं. ट्विटर के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर जैक डोर्से के मेंशन्स देखने पर पता चलता है कि उन्हें कंपनी की पॉलिसी को सख्त करने के लिए कहा जाता  है. लेकिन यूजर्स को यह नहीं पता कि वह गलत ट्विटर अधिकारी को इसके लिए कह रहे हैं. आम यूजर की नजर में डोर्से कंपनी का चेहरा हैं और वह ही प्रोडक्ट्स और स्ट्रैटजी पर आखिरी फैसला लेते हैं. लेकिन हकीकत में ट्विटर के नियम बनाने और लागू करने की जिम्मेदारी कंपनी की टॉप वकील और भारत में जन्मी Vijaya Gadde की है.

नियम बनाने और लागू करने का काम

ट्विटर के कानूनी और नीतिगत मुद्दों की हेड के तौर पर Gadde के पास बेहद मुश्किल काम है. उनकी टीम करोड़ों यूजर्स के लिए नियम बनाने और लागू करने का काम करती हैं. अगर लोग कानून तोड़ते हैं, तो ऐसे अपमानित ट्वीट हटाए जाते हैं, यूजर्स को सस्पेंड किया जाता है या गंभीर मामलों में उनके ट्विटर अकाउंट को बंद कर दिया जाता है. डोर्से को ट्विटर के फैसले को लेकर जवाब देना हो सकता है लेकिन वह कंटेंट की पॉलिसी को बनाने और लागू करने में सीधे तौर पर शामिल नहीं है.

Gadde ने अपने हाल के इंटरव्यू में कहा है कि डोर्से पॉलिसी को लागू करने में किसी फैसले को लेकर बहुत कम ही भाग लेते हैं. उनके मुताबिक वह डोर्से के पास जाती हैं और उन्हें बताती हैं कि यह होने जा रहा है. इस तरह 45 साल की Gadde पर अकाउंट पर नियमों के लागू करने की जिम्मेदारी है. यह एक मुश्किल स्थिति है, जब वर्तमान में ट्विटर के नियम अभिव्यक्ति की आजादी के खिलाफ जा सकते हैं और इसके साथ ही कई कट्टर लोगो को आमंत्रित कर सकते हैं. Gadde ने कहा कि कुछ भी हो, उन पर पक्षपात का आरोप लगाया जाता है.

WhatsApp पेमेंट सर्विस अगले 4-5 महीने में हो सकती शुरू, कंपनी को माननी पड़ी सरकार की ये शर्त

2011 में ट्विटर ज्वॉइन किया था

Gadde Cornell यूनिवर्सिटी और न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी लॉ स्कूल से पढ़ी हैं. उन्होंने ट्विटर साल 2011 में ज्वॉइन किया था. ट्विटर में उनके 8 साल Dorsey ने जितने साल कंपनी ने काम किया है, उसके बराबर है. वह Dorsey की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ मुलाकात के समय मौजूद थीं. 2018 में जब Dorsey और उनकी मुलाकात हुई थी, तब वह उनके साथ थी. InStyle ने के The Badass 50 लिस्ट में शामिल थीं जो दुनिया को बदलने वाली महिलाओं की सूची में शामिल थीं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. भारत में जन्मी इस महिला के पास है Twitter की खास कमान, ट्रम्प का ट्वीट भी करा सकती है ब्लॉक

Go to Top