मुख्य समाचार:

अमेरिका का चाहते हैं वीजा तो बताना होगा किन-किन सोशल मीडिया साइट्स पर हैं एक्टिव

ऐसा इसलिए ताकि आतंकवादियों और अन्य खतरनाक लोगों को अमेरिका में प्रवेश से रोका जा सके.

Updated: Jun 02, 2019 9:46 PM
US visa applicants to provide their social media details along with personal informationRepresentational Image

अमेरिका में विदेशी नागरिकों के प्रवेश की बारीकी से जांच के लिए अपनायी नीति के तहत लगभग सभी वीजा आवेदकों को उनके सोशल मीडिया अकाउंट के बारे में भी जानकारी देनी होगी. ऐसा इसलिए ताकि आतंकवादियों और अन्य खतरनाक लोगों को अमेरिका में प्रवेश से रोका जा सके. अमेरिका के विदेश विभाग ने शनिवार को एक नयी नीति अपनायी, जिसके तहत अस्थायी तौर पर आने वालों समेत सभी वीजा आवेदकों को अन्य जानकारी के साथ-साथ एक ड्रॉप डाउन मेन्यू में अपने सोशल मीडिया अकाउंट के बारे में बताना होगा.

सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करने वाले आवेदकों के पास इसमें एक अन्य विकल्प मौजूद होगा, जिससे वह यह बता सकेंगे कि वह इनका इस्तेमाल नहीं करते हैं. अमेरिकी विदेश विभाग के एक अधिकारी ने हिल टीवी को बताया कि अगर वीजा आवेदक सोशल मीडिया इस्तेमाल के बारे में झूठ बोलता है तो उसे गंभीर इमीग्रेशन परिणाम भुगतने होंगे.

अब तक इस ड्रॉप डाउन मेन्यू में केवल बड़े सोशल मीडिया वेबसाइट्स की जानकारी होती थी, लेकिन अब इसमें आवेदकों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सभी साइट्स की जानकारी देने की सुविधा उपलब्ध होगी.

क्या कहते हैं अधिकारी

एक अधिकारी ने हिल टीवी को बताया, ‘‘यह संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले सभी विदेशी नागरिकों की बारीकी से जांच के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण कदम है. हाल के वर्षों में जैसा हम लोगों ने दुनिया भर में देखा है कि आतंकवादी भावनाओं और गतिविधियों के लिए सोशल मीडिया एक बड़ा मंच बन सकता है. यह आतंकवादियों, जन सुरक्षा के खतरे और अन्य खतरनाक गतिविधियों की पहचान करने का एक उपकरण साबित होगा. इससे ऐसे लोगों को न तो इमीग्रेशन लाभ मिलेगा और न ही अमेरिकी धरती पर पैर जमाने की सुविधा होगी.’’

मार्च 2017 का है शासनादेश

यह नीति मार्च 2017 में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा जारी एक शासनादेश के तहत बनाई गई है. विदेश मंत्रालय ने मार्च 2018 में नीति के कार्यान्वयन का इरादा जाहिर कर दिया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. अमेरिका का चाहते हैं वीजा तो बताना होगा किन-किन सोशल मीडिया साइट्स पर हैं एक्टिव

Go to Top