मुख्य समाचार:

अमेरिका में हजारों भारतीयों को झटका, वीजा खत्म होने पर 1 अक्टूबर से लौटना होगा देश

1 अक्टूबर से अमेरिका एक नए नियम को अमल में लाने वाला है.

September 27, 2018 4:15 PM
US to start implementing rule allowing deportation of foreigners no longer authorised to stayवीजा अवधि वीजा बढ़ाने का आवेदन खारिज होने या स्थिति में बदलाव होने जैसे कारणों से खत्म हो सकती है. (Representational Image)

1 अक्टूबर से अमेरिका एक नए नियम को अमल में लाने वाला है. इस नियम के तहत अमेरिका सोमवार से उन विदेशियों को वापस भेजना शुरू कर देगा, जिनकी अमेरिका में रहने की वैध अवधि खत्म हो गई है. अधिकारियों ने बताया कि यह अवधि वीजा बढ़ाने का आवेदन खारिज होने या स्थिति में बदलाव होने जैसे कारणों से खत्म हो सकती है.

अभी एच-1 बी वीजा धारक नहीं आएंगे दायरे में

अप्रवासी अमेरिकियों को वीजा देने वाली फेडरल एजेंसी यूएस सिटीजनशिप एंड इमीग्रेशन सर्विसेज (USCIS) के मुताबिक, हालांकि एच-1 बी वीजा धारकों को राहत देते हुए फिलहाल इस नीति को रोजगार संबंधी आवेदनों और मानवीय आवेदनों एवं याचिकाओं के संबंध में लागू नहीं किया जाएगा. नए नियम के तहत एजेंसी उन लोगों को पेश होने का नोटिस (एनटीए) जारी करेगी, जिनके वीजा बढ़ाने संबंधी या स्थिति में बदलाव किए जाने के आवेदन खारिज कर दिए गए हैं.

इमीग्रेशन कानून के संबंध में एनटीए उन विदेशी नागरिकों को स्वदेश भेजे जाने की दिशा में पहला कदम है, जिनके पास अमेरिका में कानूनी रूप से रहने के लिए वैध दस्तावेज नहीं हैं.

कई भारतीयों का आगे नहीं बढ़ा है एच-1 बी वीजा

गौरतलब है कि हालिया महीनों में कुछ एच-1 बी वीजा धारकों के वीजा की अवधि बढ़ाने के आवेदनों को खारिज किया गया है और इनमें भारतीय नागरिकों की संख्या काफी है. इस नए नियम से अमेरिका में रह रहे भारतीयों पर बड़ा असर पड़ेगा. लेकिन फिलहाल इस श्रेणी में आने वाले लोगों के लिए एनटीए नहीं जारी किए जाएंगे. USCIS ने कहा कि संघीय एजेंसी आपराधिक रिकॉर्ड, फर्जीवाड़े या राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डाल सकने वाले संभावित व्यक्तियों के मामलों को प्राथमिकता देना जारी रखेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. अमेरिका में हजारों भारतीयों को झटका, वीजा खत्म होने पर 1 अक्टूबर से लौटना होगा देश

Go to Top