सर्वाधिक पढ़ी गईं

US President Election 2020: ट्रंप या बिडेन, अभी भी नहीं हो पाया है फैसला; जॉर्जिया में दोबारा काउंटिंग

डोनाल्ड ट्रंप या जो बिडेन, अमेरिका का अगला राष्ट्रपति कौन होगा, अभी तक इस पर फैसला वोट काउंटिंग होने के तीन दिन के बाद भी नहीं हो सका है.

Updated: Nov 07, 2020 10:44 AM
US President Election 2020 fedearl court give order to seperate some ballot in PENNSYLVANIA and recounting in georgia trump bidenबहुमत के लिए ट्रंप या बिडेन को 270 इलेक्टोरल चाहिए. (Image- Reuters)

US President Election 2020: डोनाल्ड ट्रंप या जो बिडेन, अमेरिका का अगला राष्ट्रपति कौन होगा, अभी तक इस पर फैसला वोट काउंटिंग होने के तीन दिन के बाद भी नहीं हो सका है. डेमोक्रेट पार्टी से राष्ट्रपति उम्मीदवार जो बिडेन बहुमत के करीब हैं. वोटों की गिनती अभी जारी है, इस बीच जॉर्जिया में एक बार फिर से वोटों की गिनती का फैसला लिया गया है. इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने पेंसिल्वानिया में चुनाव की रात 8 बजे के बाद आए बैलट को अलग रखने का फैसला सुनाया है.

कानूनी प्रक्रिया के जरिए ट्रंप ने जताई बढ़त की उम्मीद

बिडेन के पास इस समय 264 इलेक्टोरल वोट हैं और ट्रंप के पास 214. बहुमत के लिए 270 इलेक्टोरल वोट चाहिए. राष्ट्रपति ट्रंप ने कहना है कि कई स्टेट में उनकी बढ़त कम हो रही है लेकिन उन्हें उम्मीद है कि जैसे ही कानूनी प्रक्रिया आगे बढ़ेगी, उनकी फिर से बढ़त हो जाएगी.

रिपब्लिकन की याचिका पर कोर्ट का बड़ा फैसला

पेंसिल्वानिया में बिडेन 0.5 फीसदी की मार्जिन से आगे चल रहे हैं और अब तक यहां करीब 96 फीसदी काउंटिंग पूरी हो चुकी है. यहां 20 इलेक्टोरल वोट हैं. अमेरिकी सुप्रीमकोर्ट ने पेंसिल्वानिया में चुनाव के दिन रात 8 बजे के बाद आए वोटों को अलग सुरक्षित रखने का आदेश दिया है और जरूरत पड़ने पर अलग से गिनती का आदेश भी दिया है.
सुप्रीमकोर्ट ने यह फैसला रिपब्लिकन पार्टी की एक याचिका पर सुनवाई करते हुए लिया है. ट्रंप का आरोप है कि ये बैलट्स निर्धारित समय रात 8 बजे के बाद आए हैं, इसलिए इनकी गिनती नहीं होने चाहिए. हालांकि पेंसिल्वानिया की एक अदालत ने फैसला दिया था कि चुनाव के दिन से पहले भेजे गए बैलट अगर 3 नवंबर के तीन दिन बाद भी मिलते हैं तो उनकी गिनती हो सकती है.

जॉर्जिया में वोटों की दोबारा गिनती

जॉर्जिया में बिडेन लीड कर रहे हैं और यहां 99 फीसदी वोटों की काउंटिंग हो गई है. डोनाल्ड ट्रंप को दोबारा राष्ट्रपति बनने के लिए पेनिसिल्वानिया और जॉर्जिया दोनों जगह जीत दर्ज करनी होगी. जॉर्जिया के सेक्रेटरी ऑफ स्टेट ब्राड रफेंसपर्जर का कहना है कि 20 नवंबर तक जॉर्जिया के अंतिम परिणाम आ सकते हैं. जॉर्जिया में 16 इलेक्ट्रोरल वोट हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. US President Election 2020: ट्रंप या बिडेन, अभी भी नहीं हो पाया है फैसला; जॉर्जिया में दोबारा काउंटिंग

Go to Top