मुख्य समाचार:

ट्रम्प के एक फैसले ने बढ़ाई अमेरिकी कंपनियों की मुश्किल, Apple के प्रोडक्ट होंगे महंगे

अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि को लिखे पत्र में एप्पल ने कहा कि उनके कुछ पॉपुलर प्रोडक्ट्स पर आयात शुल्क में 25 फीसदी की वृद्धि होगी.

September 8, 2018 1:11 PM
US china trade war latest updates, US president Donald Trump, Apple iPhone, iPhone 9, iWatch, trade war latest news , trade war latest news in hindiअमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि को लिखे पत्र में एप्पल ने कहा कि उनके कुछ पॉपुलर प्रोडक्ट्स पर आयात शुल्क में 25 फीसदी की वृद्धि होगी. (reuters)

अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड वार ने अमेरिकी टेक कंपनी एप्पल की दिक्कतें बढ़ा दी है. नतीजा यह है कि एप्पल के कई प्रोडक्ट्स अब महंगे हो जाएंगे. एप्पल का कहना है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की ओर से 200 अरब डॉलर मूल्य के चीन में बने प्रोडक्ट्स पर टैरिफ लगाने से एप्पल वॉच, एयरपॉड्स, हेडफोन, होमपॉड स्मार्ट स्पीकर, मैक्स और कंप्यूटर पार्ट्स और महंगे हो जाएंगे. बता दें, एप्पल 12 सितंबर को नए आईफोन और अन्य दूसरे प्रोडक्ट लॉन्च कर सकती है.

अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि को लिखे पत्र में एप्पल ने कहा कि उनके कुछ पॉपुलर प्रोडक्ट्स पर आयात शुल्क में 25 फीसदी की वृद्धि होगी. इसके अलावा अन्य उत्पादों में मैजिक माउस, मैजिक ट्रैकपैड, एप्पल पेंसिल, एप्पल अडैप्टर, चार्जर, केबल्स और कॉर्ड्स हैं.

एप्पल का कहना है कि आयात शुल्क में बढ़ोतरी का बोझ आखिरकार अमेरिकी कंज्यूमर्स को टैक्स के रूप में उठाना पड़ेगा. इससे कई एप्पल प्रोडक्ट्स की लागत बढ़ जाएगी, जोकि हमारे कस्टमर्स के लिए रोजमर्रा की जरूरत हैं.

वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, एप्पल ने कहा कि अमेरिका अपने प्रपोजल को रिवाइज करे और उन प्रोडक्ट पर टैरिफ कम करे, जो इन डिवाइस में यूज होते हैं. एप्पल का कहना है कि यह देखना काफी मुश्किल है कि टैरिफ कैसे चीन की टेक पॉलिसी के संबंध में अमेरिकी सरकार के मकसद को पूरा करेगा. हालांकि, टैरिफ से अमेरिकी कंपनियों और अमेरिकी कंज्यूमर को झटका लगेगा.

एप्पल के अमेरिका में बने हार्डवेयर प्रोडक्ट्स ने उसे एक लाख करोड़ डॉलर की कंपनी बनाया है. लेकिन जो प्रोडक्ट्स चीन में बनते हैं उनसे हजारों की संख्या में रोजगार के अवसर पैदा हुए हैं. बता दें, एप्पल 12 सितंबर को नए आईफोन और अन्य दूसरे प्रोडकट लॉन्च कर सकती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. ट्रम्प के एक फैसले ने बढ़ाई अमेरिकी कंपनियों की मुश्किल, Apple के प्रोडक्ट होंगे महंगे

Go to Top