मुख्य समाचार:

उत्तर कोरिया जाने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बने डोनाल्ड ट्रंप, किम जोंग उन से की मुलाकात

इस ऐतिहासिक क्षण के दौरान ट्रंप दक्षिण और उत्तर कोरिया को बांटने वाली कंक्रीट की सीमा पर पहुंचे, जहां किम उनका स्वागत करने आए.

June 30, 2019 2:22 PM
US President donald trump visits north korea meet kim jong unImage: Reuters

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प रविवार को उत्तर कोरिया पहुंचे. वह उत्तर कोरिया जाने वाले पहले मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति हैं. यहां ट्रंप ने उत्तर कोरिया के लीडर किम जोंग-उन से मुलाकात की. इस ऐतिहासिक क्षण के दौरान ट्रंप दक्षिण और उत्तर कोरिया को बांटने वाली कंक्रीट की सीमा पर पहुंचे, जहां किम उनका स्वागत करने आए और दोनों ने हाथ मिलाया. फिर दोनों ने साथ में उत्तर कोरियाई क्षेत्र की ओर रुख किया.

ट्रंप ने कहा, ‘‘विश्व के लिए यह एक महान क्षण है और यहां आना मेरे लिए सम्मान की बात है. बहुत सी महान चीजें हो रही हैं.’’ ट्रंप ने कल ही अचानक इस दौरे की जानकारी ट्विटर पर दी थी.

डीएमजेड में सैनिकों को किया संबोधित

ट्रंप ने दक्षिण और उत्तर कोरिया को बांटने वाले असैन्यकृत क्षेत्र में सैनिकों को संबोधित करते हुए कहा कि हम आपके साथ हैं. इनमें अमेरिका और दक्षिण कोरिया दोनों देशों के सैनिक शामिल थे. ट्रंप के साथ दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेई-इन भी मौजूद थे, जिन्होंने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन से मुलाकात के लिए राजी होने पर ट्रंप की सराहना की.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. उत्तर कोरिया जाने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बने डोनाल्ड ट्रंप, किम जोंग उन से की मुलाकात

Go to Top