मुख्य समाचार:
  1. इंडियन वर्कर्स के लिए US से आई अच्छी खबर, H-1B वीजा पर कैपिंग की योजना नहीं

इंडियन वर्कर्स के लिए US से आई अच्छी खबर, H-1B वीजा पर कैपिंग की योजना नहीं

इंडियन वर्कर्स के लिए अच्छी खबर

June 21, 2019 5:13 PM
H1B Visa, USA, indian professional, tech professional, review on visa, worker visa, capping on h1b visa, dolald trumpइंडियन वर्कर्स के लिए अच्छी खबर

भारतीय पेशेवरों खासतौर से इंजीनियर्स के लिए अच्छी खबर है. एच -1 बी वीजा को लेकर चल रही अटकलों के बीच अमेरिका सरकार ने कहा कि उसकी H-1B वीजा की संख्या को सीमित करने की कोई योजना नहीं है. अमेरिका के विदेश विभाग के एक अधिकारी ने यह बात कही है. बता दें कि ऐसी खबरें आ रही थीं कि डाटा को स्थानीय स्तर पर रखने पर जोर देने वाले देशों के लिए H-1B वीजा की संख्या सीमित की जा सकती है.

उन्होंने कहा कि वीजा कार्यक्रम की ट्रम्प सरकार की समीक्षा डेटा के मुक्त प्रवाह पर भारत के साथ चल रही बातचीत से पूरी तरह से अलग है. अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता का यह बयान ऐसे समय आया है जब खबरें आ रही हैं कि अमेरिका ने भारत से कहा है कि वह उन देशों के लिए H-1B वीजा की संख्या को 10-15 फीसदी पर सीमित करने पर विचार कर रहा है, जहां पर आंकड़ों को स्थानीय स्तर पर संग्रहीत (डेटा स्थानीयकरण) करने की नीति है.

क्या है H-1B बी वीजा

H-1B वीजा एक गैर-प्रवासी वीजा है जो अमेरिकी कंपनियों को विदेशी कर्मचारियों को खासतौर से तकनीकी विशेषज्ञता वाले पेशवरों को नौकरी पर रखने की अनुमति देता है. प्रवक्ता ने कहा कि यूएस सरकार की ‘बॉय अमेरिका हायर अमेरिका’ का आदेश एच-1 बी वीजा समेत अमेरिका के कार्य वीजा कार्यक्रमों की रिव्यू करना जरूरी करता है.

रिव्यू किसी देश के लिए नहीं

प्रवक्ता ने कहा कि यह समीक्षा किसी देश विशेष के लिए नहीं है और भारत के साथ आंकड़ों के मुक्त प्रवाह को लेकर चल रही बातचीत से पूरी तरह से अलग है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 2 साल पहले ‘बॉय अमेरिका हायर अमेरिका’ सरकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए थे. यह अमेरिकी वर्कर्स के लिए अधिक वेतन और रोजगार देना सुनिश्चित करता है. भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरूवार को कहा था कि एच -1 बी वीजा की संख्या को सीमित करने के बारे में अमेरिका से किसी तरह की सूचना नहीं मिली है.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop