सर्वाधिक पढ़ी गईं

US ELECTION 2020: जो बिडेन ने डोनाल्ड ट्रंप को दी मात, बनेंगे अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति

जो बिडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे.

Updated: Nov 07, 2020 10:57 PM
US ELECTION 2020 joe biden defeats donald trump will become 46th president of american presidentजो बिडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे.

Joe Biden wins US election 2020: जो बिडेन (Joe Biden) अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे. न्यूज एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस ने शनिवार को यह प्रोजेक्शन दिया. बिडेन दो कार्यकाल के पूर्व उपराष्ट्रपति हैं. भारतीय-अमेरिकी कमला हैरिस अगली उपराष्ट्रपति होंगी. वे यह दफ्तर संभालने वाली पहली महिला होंगी. AP ने बिडेन की राष्ट्रपति ट्रंप की जीत का एलान कर दिया है. यह पेंसिल्वानिया में बिडेन की जीत के बाद हुआ है जिसके 20 इलेक्टोरल वोट बिडेन के हो गए हैं. इससे डेमोक्रेट पार्टी से राष्ट्रपति उम्मीदवार जो बिडेन के कुल वोट 284 हो गए हैं.

राष्ट्रपति बनने के लिए 270 इलेक्टोरल वोट की जरूरत होती है. बिडेन जॉर्जिया और Nevada में भी आगे चल रहे हैं.

मैं सभी अमेरिकी लोगों का राष्ट्रपति बनूंगा: जो बिडेन

जीतने के बाद बीडेन ने ट्वीट कर कहा कि अमेरिका, मैं सम्मानित हूं कि आप लोगों ने मुझे हमारे महान देश का नेतृत्व करने के लिए चुना है. हमारे आगे मौजूद काम मुश्किल है लेकिन मैं यह वादा करता हूं कि मैं सभी अमेरिकी लोगों का राष्ट्रपति बनूंगा, चाहे आपने मेरे लिए वोट किया हो या नहीं. मैं आपके द्वारा मुझमें जताए गए भरोसे को रखूंगा.

कमला हैरिस ने ट्वीट करके कहा है कि यह चुनाव जो बिडेन या मुझसे बहुत ज्यादा के बारे में है. यह अमेरिका की आत्मा और उसके लिए लड़ने की हमारी इच्छाशक्ति के बारे में है. हमारे पास आगे बहुत कम है. चलिए शुरुआत करते हैं.

ट्रंप ने चुनाव में धांधली का लगाया आरोप

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने चुनाव में धांधली की शिकायत की थी. हालांकि मिशीगन और जॉर्जिया में उनकी याचिका खारिज हो गई और कोर्ट ने मतगणना में कोई अनियमितता नहीं पाया. चुनाव में धांधली की शिकायत लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने फेडरल कोर्ट जाने की धमकी दी है. उन्होंने वोटों की गिनती बंद करने को कहा है. वहीं इस मसले पर जो बिडेन ने ट्वीट में इसे लेकर कहा कि ट्रंप वोटों की गिनती रोकने के लिए कोर्ट जा रहे हैं. उन्होंने अपनी लड़ाई जारी रखने के लिए लोगों से डोनेशन की अपील की. इसके लिए ‘Biden Right Fund The Fight Is Not Over’ नाम से एक कैंपेन चलाया जा रहा है.

रूस में खत्म होगा पुतिन का दौर! रिपोर्ट में दावा- गंभीर बीमारी के चलते दे सकते हैं इस्तीफा

ट्रंप ने जॉर्जिया में आरोप लगाया गया था कि ऑन टाइम बैलट में 53 बैलट बाद में मिलाए गए हैं. इसके अलावा मिशीगन में भी धांधली के आरोप लगाए गए थे. हालांकि राउटर्स की खबर के मुताबिक कोर्ट ने दोनों जगह के मामलों की सुनवाई में कहा कि किसी भी प्रकार की अनियमितता के कोई प्रमाण नहीं मिले हैं. ट्रंप ने नेवादा में भी अनियमितता के आरोप लगाए हैं. जो बिडेन नेवादा में हल्की बढ़त बनाए हुए हैं और ट्रंप जॉर्जिया में. ट्रंप यह मामला अब फेडरल कोर्ट में ले जा सकते हैं. बिडेन की मिशीगन में जीत लगभग सुनिश्चित दिख रही है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. US ELECTION 2020: जो बिडेन ने डोनाल्ड ट्रंप को दी मात, बनेंगे अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति

Go to Top