सर्वाधिक पढ़ी गईं

US Election Result Update 2020: ट्रंप या बिडेन, तीन राज्यों पर टिकी नजर

US Presidential Election Result Update 2020: अमेरिका में भारी मतदार के बाद अब वोटो की गिनती हो रही है.

Updated: Nov 04, 2020 6:54 PM
US Election 2020US Election 2020: अमेरिका में भारी मतदार के बाद अब वोटो की गिनती हो रही है.

US Presidential Election Result Update 2020: अमेरिका में भारी मतदान के बाद अब वोटों की गिनती हो रही है. ट्रंप या बिडेन, कौन होगा अमेरिका का अगला राष्ट्रपति, इसका फैसला अब तीन बैटलग्राउंड स्टेट पर निर्भर है, विस्कोंसिन, मिशीगन और पेनिसिल्वानिया. अभी तक की मतगणना में जो बिडेन आगे चले रहे हैं. Reuters के मुताबिक बिडेन के पास 224 इलेक्टोरल वोट हैं जबकि ट्रंप के पास 213. न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक बिडेन के पास 227 इलेक्टोरल वोट हैं जबकि ट्रंप के पास 213. बहुमत के लिए 270 का जादुई आंकड़ा चाहिए. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वे चुनाव जीत रहे थे और अगर स्पष्ट रूप से कहें तो वे जीत भी चुके हैं. उन्होंने कहा कि अब इंटिग्रिटी सुनिश्चित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट जाएंगे.


अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने चुनाव में धांधली को लेकर जो ट्वीट किया है, उस पर ट्विटर ने सूचना लगा दी है कि इसमें दी गई जानकारी भ्रामक हो सकती है.


बि़डेन न्यू जर्सी और न्यूयॉर्क में जीत हासिल कर चुके हैं. बिडेन को न्यूयॉर्क में 22 लाख वोट मिले हैं जबकि ट्रंप को महज 12 लाख. ट्रंप को फ्लोरिडा में जीत हासिल हुई है और टेक्सास व ओहियो में बढ़त बनाए हुए हैं.

बहुमत के लिए 270 सीटों का जादुई आंकड़ा

अमेरिका में कुल इलेक्टर्स की संख्या 538 है और बहुमत के लिए 270 का आंकड़ा चाहिए. यानी डोनाल्ड ट्रम्प और जो बिडेन को राष्ट्रपति बनने के लिए 270 के जादुई आंकड़े को पार करना होगा.

US Election 2020: अधिक वोट पाने का मतलब जीत नहीं, समझें अमेरिका में कैसे होता है राष्ट्रपति का चुनाव

फ्लोरिडा में ट्रंप की जीत

फ्लोरिडा में वोटों की गिनती के दौरान ट्रम्प और बिडेन के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला. यहां 29 इलेक्टोरल वोट हैं और दोनों के लिए ही यह स्टेट जीतना बेहद जरूरी था. माना जा रहा है कि फ्लोरिडा के चुनाव परिणाम एक बार फिर से अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएंगे. 2016 में ट्रम्प यहां से मात्र एक फीसदी वोटों से जीत गए थे. जॉर्जिया, ओहियो और नार्थ कैरोलिना में मतदान खत्‍म हो गया है और यहां भी कड़े मुकाबले के आसार हैं.

जॉर्जिया में बिडेन आगे

जो बाइडेन ने जीत के लिहाज से बेहद अहम राज्य जॉर्जिया में बढ़त बनाई है. बाइडेन काउंटिंग में ट्रम्प से 4 प्वॉइंट आगे चल रहे हैं. जॉर्जिया में 16 इलेक्टोरल वोट हैं. 2016 में यहां से ट्रम्प ने जीत दर्ज की थी.

कैसे होता है हार-जीत का निर्णय?

अमेरिका में हर स्टेट को उसकी आबादी के आधार पर इलेक्टोरल कॉलेज यानी कुछ तय इलेक्टोरल वोटों का अधिकार मिलता है. इनकी कुल संख्या 538 होती है और जीतने वाले कैंडिडेट को 270 या ज्यादा वोट जीतने होते हैं. अमेरिका में जिस उम्मीदवार को ज्यादा वोट मिलते हैं, उसकी जीत हो, यह तय नहीं होता. बल्कि उम्मीदवार इलेक्टोरल कॉलेज के वोट को जीतने की कोशिश करते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. US Election Result Update 2020: ट्रंप या बिडेन, तीन राज्यों पर टिकी नजर

Go to Top