सर्वाधिक पढ़ी गईं

US Election 2020: बिडेन जीत से छह कदम दूर, ट्रंप ने ट्वीट कर वोटों की गिनती रोकने को कहा

US Election 2020 Updates: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है. कई राज्यों के रुझान और नतीजे भी आ गए हैं.

Updated: Nov 05, 2020 8:20 PM
Trump Vs BidenUS Election 2020 Updates: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है. कई राज्यों के रुझान और नतीजे भी आ गए हैं.

US Election 2020 Updates: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है. कई राज्यों के रुझान और नतीजे भी आ गए हैं. अभी तक के नतीजों के आधार पर डेमोक्रेट्स पार्टी के बिडेन ने 264 इलेक्ट्रोरल वोट अपने नाम कर लिए हैं. वहीं, रिपब्लिकन पार्टी के ट्रंप के पास अभी 214 वोट हैं. जीत के लिए 270 का आंकड़ा जरूरी है. डेमोक्रेट्स पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन हालांकि बहुमत के काफी करीब पहुंचे चुके हैं. इन आंकड़ों के बाद बिडेन ने अपनी जीत का दावा किया है. वहीं ट्रम्प ने चुनाव में धांधली का आरोप लगाया है.

ट्रंप ने ट्वीट कर गिनती को रोकने के लिए कहा है. इस बीच एफपी न्यूज एजेंसी के मुताबिक, OSCE इलेक्शन ऑबर्जवर ने ट्रंप पर सत्ता के दुरुपयोग का आरोप लगाया है. वहीं, अमेरिका के शहरों में प्रदर्शनकारी हर वोट को गिनने की मांग के साथ सड़कों पर निकले हैं. ट्रंप ने वोट की गिनती को चुनौती दी है, जिसके खिलाफ ये लोग प्रदर्शन कर रहे हैं.

नतीजे आने में हो रही देरी के बीच ट्रेप ने काउंटिंग पर रोक लगाने के लिए मिशिगन में केस दायर किया है.

3 बड़े स्टेट बिडेन के नाम

निर्णायक माने जा रहे तीन स्टेट्स विस्कॉन्सिन, मिशिगन और पेनसिल्वेनिया में से एक विस्कॉन्सिन में बिडेन ने जीत हासिल कर ली है. इन राज्यों के नतीजे ही निर्णायक साबित हो सकते हैं. इस बीच ट्रम्प लगातार वोटों की गिनती में धांधली का आरोप लगा रहे हैं. उन्होंने पेन्सिलवेनिया में जारी वोटों की गिनती पर सवाल किया है और कहा है कि वह सुप्रीम कोर्ट जाएंगे.

बिडेन ने जीत का किया दावा

जो बिडेन ने कहा देर रात तक हुई काउंटिंग के बाद मेरा मानना है कि काउंटिंग पूरी होने के बाद हम विजेता होंगे. हम जरूरी 270 वोट हासिल कर लेंगे. ताकत ना तो ली जा सकती है और ना ही उस पर दावा किया जा सकता है. यह जनता तय करती है कि अमेरिका का राष्ट्रपति कौन होगा.

वोट ‘गायब’ होने का आरोप

इस बीच डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्वीट किया कि पेंसिल्वेनिया में 5 लाख वोट ‘गायब’ हो गए हैं. वे (डेमोक्रेट्स) पेंसिल्वेनिया में 5 लाख वोटों की बढ़त बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. उन्होंने कोर्ट जाने की बात पर कहा कि हमारी प्रणाली की अखंडता और राष्ट्रपति चुनाव को नुकसान पहले से ही पहुंचाया जा चुका है. इस पर चर्चा होनी चाहिए. ऐसे में अमेरिका में यह चुनावी लड़ाई सुप्रीम कोर्ट में जा सकती है.

कहां फंसा हैं पेंच

अमेरिकी मीडिया के मुताबिक अभी भी कई राज्य हैं जहां काउंटिंग जारी है. इन राज्यों का फैसला नतीजा बदल सकता है. पेनसेल्वेनिया निर्णायक राज्यों में है, जहां काउंटिंग चल रही है. फिलेडेल्फिया, मोंटगोमरी काउंटी, चेस्टर काउंटी, अलास्का, आरिजोना जैसे राज्यों से परिणाम आने हैं.

कमला हैरिस की अपील

कमला है​रिस ने ट्वीट कर कहा है कि कल रात, ट्रंप ने सभी वोटों को गिनने से रोकने के लिए अदालत में जाने की धमकी दी, लेकिन वापस लड़ने के लिए हमारा अभियान तैयार है. हमारा काम हफ्तों तक चल सकता है, और हमें आपकी मदद की जरूरत है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. US Election 2020: बिडेन जीत से छह कदम दूर, ट्रंप ने ट्वीट कर वोटों की गिनती रोकने को कहा

Go to Top