मुख्य समाचार:

अमेरिका ने 90 दिन के लिए टाला Huawei पर रोक का फैसला, कंपनी को देगा अस्थाई लाइसेंस

यह स्थगन बड़े पैमाने पर होने वाली उठापटक से बचने के लिए दिया गया है.

May 21, 2019 4:49 PM
US delays Huawei ban for 90 daysImage: Reuters

अमेरिका के अधिकारियों ने चीन की टेक कंपनी Huawei पर लगाई गई रोक के फैसले को फिलहाल 90 दिन के लिए स्थगित कर दिया है. उनका कहना है कि यह स्थगन बड़े पैमाने पर होने वाली उठापटक से बचने के लिए दिया गया है. इसके बदले ट्रंप प्रशासन का कॉमर्स डिपार्टमेंट Huawei को अस्थाई लाइसेंस प्रदान करेगा, जिससे कि वह अमेरिकी कंपनियों के साथ व्यावसाय को जारी रख सके.

ट्रंप प्रशासन के कॉमर्स डिपार्टमेंट द्वारा दी गई जानकारी में कहा गया है कि यह स्थगन अस्थाई है और इससे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर Huawei पर लगाई गई रोक के फैसले में कोई बदलाव नहीं आएगा. बता दें कि हाल ही में अमेरिकी सरकार ने हुवावे को उन कंपनियों की लिस्ट में डाल दिया है, जो बिना लाइसेंस के अमेरिकी ट्रेड कंपनियों के साथ व्यापार नहीं कर सकती हैं. ट्रंप प्रशासन के इस फैसले से अमेरिका और चीन की टेक्नोलॉजी कंपनियों पर गहरा प्रभाव होगा.

क्यों दिया जाएगा अस्थाई सामान्य लाइसेंस

अमेरिकी कॉमर्स ​मिनिस्टर विल्बर रॉस ने कहा कि ‘‘अस्थाई सामान्य लाइसेंस से ऑपरेटरों को व्यवसाय जारी रखने के लिए दूसरी व्यवस्था करने का समय मिल जाता है और विभाग जरूरी सेवाओं के लिए Huawei की डिवाइसेज पर निर्भर अमेरिकी और विदेशी टेलिकॉम कंपनियों के लिए उपयुक्त लॉन्ग टर्म उपाय कर सकेगा.’’ संक्षेप में कहा जाए तो यह लाइसेंस टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स को मौजूदा हुवावे मोबाइल फोन और ग्रामीण ब्रॉडबैंड नेटवर्क को जारी रखने की सुविधा देगा.

चाइनीज कंपनी Huawei से Google ने तोड़ा रिश्ता, नहीं मिलेंगे एंड्रॉयड व दूसरे अपडेट

Huawei को कम आंक रहा अमेरिका

उधर, Huawei के फाउंडर रेन झेंगफई ने बीजिंग में कहा है कि अमेरिका कंपनी की ताकत को कम आंक रहा है. हुवावे के 5G पर कोई असर नहीं होगा. अगले दो से तीन साल तक कोई हुवावे की 5G टेक्नोलॉजी के बराबर नहीं पहुंच पाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. अमेरिका ने 90 दिन के लिए टाला Huawei पर रोक का फैसला, कंपनी को देगा अस्थाई लाइसेंस

Go to Top