सर्वाधिक पढ़ी गईं

जो बाइडेन के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने का रास्ता साफ, डोनाल्ड ट्रंप ने मान ली हार

अगले अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर जो बाइडेन का रास्ता अब पूरी तरह साफ हो गया है.

Updated: Jan 07, 2021 4:53 PM
US Congress certifies Biden win hours after harrowing Capitol Hill assault by us president donald trump supporters20 जनवरी को जो बाइडेन अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे. (File Image- Reuters)

अगले अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर जो बाइडेन का रास्ता अब पूरी तरह साफ हो गया है. अमेरिकी कांग्रेस ने इलेक्टोरल कॉलेज के परिणाम को स्वीकार कर लिया है. इससे पहले वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप के समर्थकों ने यूएस कैपिटल बिल्डिंग के आस-पास भारी तादाद में जुटकर हंगामा शुरू किया था. इसके घंटों बाद अमेरिकी कांग्रेस ने औपचारिक तौर पर जो बिडेन की जीत को प्रमाणित कर दिया. अमेरिकी पुलिस के मुताबिक ट्रंप समर्थकों द्वारा किए हंगामें के दौरान एक शख्स की गोली लगने से मौत हुई और तीन अन्य लोगों की मेडिकल इमरजेंसी के कारण, इसके अलावा पुलिस ने 52 लोगों को गिरफ्तार किया है.
जो बाइडेन के राष्ट्रपति बनने का रास्ता साफ होने के बाद वाइट हाउस ने एक ट्रंप की तरफ से एक बयान जारी किया. ट्रंप ने कहा है कि वह 20 जनवरी को नियमपूर्वक सत्ता का हस्तांतरण (ऑर्डर्ली ट्रांजिशन) कर देंगे जब जो बिडेन ऑफिस का कार्यभार संभालेंगे.

बाइडेन को मिले 306 वोट्स

बहस के बाद सीनेट और हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स ने रिजल्ट्स को लेकर दो ऑब्जेक्शंस को नामंजूर कर दिया और अंतिम रूप से जो बिडेन को 306 वोट और ट्रंप को 232 वोट मिले. इस तरह बाइडेन को अमेरिकी कांग्रेस ने औपचारिक रूप से अगले राष्ट्रपति के तौर पर मान्यता दे दी है. 20 जनवरी को जो बाइडेन अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे और कमला हैरिस उपराष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगी.

यह भी पढ़ें- ट्रम्प का ट्विटर, फेसबुक अकाउंट टेम्परेरी ब्लॉक; अमेरिका में जमकर हंगामा

चुनाव के पहले ही ट्रंप ने जाहिर कर दी स्थिति

ट्रंप ने चुनाव के पहले चुनाव हारने की स्थिति में शांतिपूर्वक सत्ता का हस्तांतरण करने से इनकार किया था. उन्होंने अपने हजारों समर्थकों को व्हाइट हाउस के निकट संबोधित करते हुए कैपिटोल की तरफ बढ़ने को कहा और वोटिंग प्रोसेस के प्रति अपना गुस्सा जताने तो कहा. इसके बाद उनके समर्थक प्रेसिडेंट इलेक्टजो बाइडेन की जीत की ऑफिसियल घोषणा के पहले कैपिटल बिल्डिंग में घुसने की कोशिश करने लगे. इस कोशिश में उनकी पुलिस की भिड़ंत हुई.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. जो बाइडेन के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने का रास्ता साफ, डोनाल्ड ट्रंप ने मान ली हार

Go to Top