मुख्य समाचार:

US ने दक्षिण अफ्रीका की गुप्ता फैमिली को किया ब्लैकलिस्ट, बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार फैलाने का मामला

गुप्ता परिवार भारतीय मूल का है और इसमें अजय गुप्ता, अतुल गुप्ता, राजेश गुप्ता शामिल हैं.

October 11, 2019 7:19 AM
US blacklists S Africa's Gupta family over 'widespread corruption'Gupta Brothers File Photo: The Week

अमेरिकी वित्त विभाग ने दक्षिण अफ्रीका के गुप्ता परिवार और उसके सहयोगी सलीम ईसा पर प्रतिबंधों की घोषणा की है. विभाग का कहना है कि इनका बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार का नेटवर्क है, जिसने दक्षिण अफ्रीका में रिश्वत फैलाई है और स्टेट फंड्स मे करोड़ों की हेरा-फेरी की है. बता दें कि गुप्ता परिवार भारतीय मूल का है और इसमें अजय गुप्ता, अतुल गुप्ता, राजेश गुप्ता शामिल हैं.

ट्रेजरी अंडर सेक्रेटरी फॉर टेररिज्म एंड फाइनेंशियल इंटेलीजेंस सिगल मंडेलकर ने कहा कि गुप्ता परिवार ने दक्षिण अफ्रीका में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार और रिश्वत फैलाने, सरकारी कॉन्ट्रैक्ट हथियाने और स्टेट फंड्स में हेरा-फेरी करने के लिए अपने राजनीतिक संपर्कों का फायदा उठाया है.

कौन है ये गुप्ता परिवार

गुप्ता परिवार मूल रूप से उत्तर प्रदेश के सहारनपुर का रहने वाला है. यह परिवार 1990 के आसपास दक्षिण अफ्रीका आकर बस गया था. कथित तौर पर एक राजनीतिक दल को चंदा देने और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा से करीबी संबंधों के चलते इनका कारोबार तेजी से बढ़ा. गुप्ता परिवार पर अफ्रीका में कई भ्रष्ट गतिविधियों में लिप्त रहने का आरोप है. इन आरोपों के बीच गुप्ता परिवार दुबई स्थानांतरित हो गया था. इस फैमिली के अतुल गुप्‍ता दक्षिण अफ्रीका के 7वें सबसे अमीर शख्‍स रहे हैं.

कौन क्या करता था

विभाग का कहना है कि अजय इस परिवार का मुखिया है और वही परिवार की भ्रष्ट कारोबारी नीतियां तैयार करता है और वित्तीय मामले संभालता है. अतुल को भ्रष्ट सरकारी अधिकारियों तक गुप्ता परिवार की पहुंच के लिए जाना जाता है. राजेश दक्षिण अफ्रीका के ताकतवर राजनेताओं के बेटों से महत्वपूर्ण रिश्ते जोड़ता था और दक्षिण अफ्रीका के उस प्रांत में कारोबार और संबंध जोड़ने की कोशिश करता, जहां भ्रष्टाचार व्याप्त था. गुप्ता परिवार का कारोबारी सहयोगी सलीम ईसा भ्रष्टाचार के नेटवर्क में सामग्री मुहैया कराने, चीजें प्रायोजित करने और वित्तीय और तकनीकी सहायता प्रदान करने का काम देखता है.

Input: AFP

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. US ने दक्षिण अफ्रीका की गुप्ता फैमिली को किया ब्लैकलिस्ट, बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार फैलाने का मामला

Go to Top