सर्वाधिक पढ़ी गईं

भारत-पाकिस्तान में एक बार फिर टिड्डियों के हमले की आशंका, UN ने जारी की चेतावनी

यूनाइटेड नेशंस के फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक पाकिस्तान, गुजरात और राजस्थान में एक बार फिर टिड्डी दल का हमला हो सकता है.

October 27, 2020 4:01 PM
UN raised locust attack threat likely in Pakisthan & Gujarat and Rajasthanइससे पहले मई में टिड्डियों का हमला हुआ था. (Image- PTI)

यूनाइटेड नेशंस (UN) ने एक बार फिर से टिड्डी दल के हमले की आशंका जताई है. यूनाइटेड नेशंस के फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गेनाइजेशन (FAO) के मुताबिक पाकिस्तान, गुजरात और राजस्थान में एक बार फिर टिड्डी दल का हमला हो सकता है. सिंध एग्रीकल्चर डिपॉर्टमेंट ने एक दिन पहले सोमवार को अपने क्षेत्र में इसे लेकर एलर्ट जारी किया है. डिपॉर्टमेंट के प्रवक्ता ने कहा है कि टिड्डियों का एक बार फिर से सिंध के निचले क्षेत्र और बलूचिस्तान के समुद्रीय तट पर हमला हो सकता है.

गुजरात, राजस्थान से होकर गुजरेंगे टिड्डी दल

यूएन के FAO ने सिंध और बलूचिस्चान में सर्वेक्षण के लिए कहा है ताकि टिड्डियों की उपस्थिति को लेकर समय पर सतर्क हुआ जा सके. प्रॉविंसियल एग्रीकल्चर डिपॉर्टमेंट ने इससे जुड़े कई ट्ववीट किए हैं. इस ट्ववीट के मुताबिक सिंध में टिड्डियों का प्रवेश भारत से गुजरात और राजस्थान की तरफ से सिंध की तरफ बहने वाली हवाओं से होगा.

इसमें कहा गया है कि दक्षिणी पश्चिमी एशिया को अफ्रीका और अरब क्षेत्र से कोई भय नहीं है. हालांकि अगले 24 घंटे में राजस्थान और गुजरात से सिंध की तरफ हवाओं के जरिए टिड्डियों का प्रवेश हो सकता है.

दिल्ली-पंजाब समेत 6 राज्यों में आयकर विभाग की छापेमारी, 500 करोड़ के फर्जीवाड़े का पर्दाफाश

कुछ महीने पहले हुआ था टिड्डियों का हमला

इससे पहले भी कुछ महीने पहले लॉकडाउन के दौरान देश के कई हिस्से टिड्डी के हमलों से प्रभावित हुए थे. टिड्डी दल का आतंक कई दिनों तक रहा और इससे काफी नुकसान पहुंचा. उस समय पाकिस्तान की तरफ से भारत आने वाली हवाओं के संग इनका आतंक यहां आया था. उस समय देश में टिड्डी दलों ने पहले राजस्थान में हमला किया और इसके बाद इन्होंने पंजाब, गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में फसलों को नुकसान पहुंचाया था.

टिड्डी दलों के प्रकोप से निपटने के लिए उस समय भारत, पाकिस्तान, ईरान और अफगानिस्तान ने साझा रणनीति अपनाई थी. पिछले तीन दशक से इस क्षेत्र के लिए टिड्डी दल परेशानी की वजह बने हुए हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. भारत-पाकिस्तान में एक बार फिर टिड्डियों के हमले की आशंका, UN ने जारी की चेतावनी

Go to Top