सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19 Impact: ब्रिटेन ने भारत को ट्रैवल ‘रेड लिस्‍ट’ में डाला, अभी यूके नहीं जा पाएंगे इंडियन

Travel Red List: देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों के चलते ब्रिटेन ने भारत के नागरिकों के प्रवेश पर रोक लगा दी है.

April 20, 2021 9:11 AM
Travel Red ListTravel Red List: देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों के चलते ब्रिटेन ने भारत के नागरिकों के प्रवेश पर रोक लगा दी है.

Travel Red List: भारत में मौजूदा समय में कोरोना वायरस के सबसे ज्‍यादा मामले आ रहे हैं. देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों के चलते ब्रिटेन ने भारत के नागरिकों के प्रवेश पर रोक लगा दी है. ब्रिटेन ने भारत को ट्रैवल ‘रेड लिस्ट’ में डाल दिया है. इसके तहत अगले आदेया तक कोई भी भारतीय नागरिक ब्रिटेन की यात्रा नहीं कर पाएगा. साथ ही विदेश से लौटे ब्रिटिश लोगों के लिये होटल में 10 दिन तक पृथकवास में रहना अनिवार्य कर दिया है. स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने हाउस ऑफ कॉमन्स में इस बात की पुष्टि की. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस के तथाकथित भारतीय स्वरूप से पीड़ित होने के 103 मामले सामने आए हैं. इनमें से अधिकतर मामले विदेश से लौटे यात्रियों से संबंधित हैं. अमेरिका ने भी अपने नागरिकों के लिए भारत यात्रा को लेकर एडवाइजरी जारी की है.

सख्‍त यात्रा प्रतिबंध का फैसला

कोरोना के ताजा मामलों में आए तेजी से उछाल को देखते हुए ब्रिटेन ने भारत पर सख्‍त यात्रा प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. यूके प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की नई दिल्‍ली यात्रा रद्द होने के कुछ घंटों बाद ही यह फैसला आया है. ब्रिटेन के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मैट हैनकॉक  ने कहा कि ब्रिटेन की देशों की रेड लिस्‍ट में भारत को जोड़ा जा रहा है. बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के लगातार 2.5 लाख केस एक दिन में देखने को मिल रहे हैं.

बोरिस जॉनसन का भारत दौरा टला

कोरोना वायरस की दूसरी लहर को देखते हुए बोरिस जॉनसन का भारत दौरा एक बार फिर टल गया है. जॉनसन की भारत यात्रा 26 अप्रैल से शुरू होने वाली थी. इसमें ब्रिटेन-भारत व्यापार साझेदारी को अंतिम रूप देना शामिल था. इससे पहले 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर बोरिस को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया था, लेकिन ब्रिटेन में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर उन्होंने अपनी यात्रा रद्द कर दी थी. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने भारत में कोविड-19 की मौजूदा स्थिति के कारण अपनी यात्रा की अवधि कम कर दी थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. Covid-19 Impact: ब्रिटेन ने भारत को ट्रैवल ‘रेड लिस्‍ट’ में डाला, अभी यूके नहीं जा पाएंगे इंडियन
Tags:Britain

Go to Top